×

अवैध खनन के कारोबारियों की खैर नहीं, मंत्री ने दिया ये आदेश

जनपद में हिस्ट्रीशीटर को चिन्हित करते हुये अभियान चलाकर कार्यवाही की जाये। अवैध खनन के खिलाफ कारोबारियों को चिन्हित करते हुये कार्यवाही के आदेश।

Ashiki
Published on: 15 Jun 2020 2:53 PM GMT
अवैध खनन के कारोबारियों की खैर नहीं, मंत्री ने दिया ये आदेश
X

झांसी: जनपद में हिस्ट्रीशीटर को चिन्हित करते हुये अभियान चलाकर कार्यवाही की जाये। अवैध खनन के खिलाफ कारोबारियों को चिन्हित करते हुये कार्यवाही के आदेश। जनपद में आये प्रवासी श्रमिकों को अभियान चलाकर मनरेगा जाब कार्ड बनाते हुये काम दें तथा राशन कार्ड भी प्राथमिकता से बनाये जायें। इसमें किसी भी प्रकार की शिकायतों को बर्दास्त नहीं किया जायेगा। मनरेगा में जेसीबी का किसी भी सूरत में इस्तेमाल न हो जो भी कार्य किया जाये, वह श्रमिकों द्वारा ही कराया जाये। पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों में टैंकर से पेयजलापूर्ति सुनिश्चित हो। जनपद में कोई भी प्यासा न रहे। यह निर्देश कैबिनेट मंत्री, आबकारी एवं मद्य निषेध, उ0प्र0 शासन/ प्रभारी मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री द्वारा कोविड-19 व विकास कार्यों सहित अन्य बिन्दुओं की समीक्षा जूम मीटिंग एप के माध्यम से अध्यक्षता करते हुये दिये। उन्होंने कोरोना महामारी से निपटने के लिये जिला प्रशासन की भूरि-भूरि प्रशंसा की और बधाई दी।

ये भी पढ़ें: मौत का सौदा: सील हुआ मेडिकल स्टोर, एक लाख की औषधियां जब्त

लोगों की प्रॉपर जांच हो

जूम मीटिंग एप के माध्यम से जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री ने कोविड-19 की समीक्षा करते हुये जनपद में कोविड एल-1 हास्पिटल, एल-1 अटैच फसिलिटी व एल-3 हास्पिटल की जानकारी ली। उन्होने जनपद में ट्रनेट मशीन की उपलब्धता और टेस्टिंग चालू हो गयी है के विषय में भी जानकारी ली। जनपद में कितने वैन्टीलेटर की उपलब्धता है के बारे में भी प्रभारी मंत्री द्वारा जानकारी ली गयी। उन्होने कहा कि लोगो की प्रापर जांच हो और कोरोना से बचाव के लिये सोशल डिस्टेसिंग व मास्क के प्रयोग हेतु जागरुक किया जाये। उन्होने जनपद में अभी तक कितने कोविड-19 के सैम्पल लिये गये की भी जानकारी ली।

ये भी पढ़ें: आने वाले समय में ये होंगे स्वच्छ ऊर्जा के स्रोत, करना होगा इस्तेमाल

496 तालाबों के जीर्णोद्धार का हो रहा है कार्य

प्रभारी मंत्री ने मनरेगा कार्यों की समीक्षा करते हुये कहा कि जनपद में आये श्रमिकों को मनरेगा जॉब कार्ड अभियान चलाकर बनायें। सभी को काम दिया जाये। कोई भी श्रमिक जाब कार्ड व राशन कार्ड से वंचित न हो। उन्होंने ताकीद करते हुये कहा कि मनरेगा में जेसीबी का प्रयोग नहीं होना चाहिये। यदि शिकायत मिलेगी तो कार्यवाही की जायेगी। मनेरगा कार्य की समीक्षा के दौराना मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद में एक गांव-एक तालाब के तहत जनपद में 496 तालाबों के जीर्णोद्धार व गहरीकरण का कार्य किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: पाक को अल्टीमेटमः भारतीय दूतावास के अफसरों को ससम्मान वापस भेजो

जनपद में कोई भी प्यासा न रहे

जनपद में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुये प्रभारी मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री ने पेयजल की समीक्षा की और निर्देश दिये कि कोई भी प्यासा न रहे। जहां पेयजल समस्या अधिक है, वहां टैंकर से आपूर्ति सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि पेयजल संकट की स्थिति में अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करें। बैठक में गेहूं खरीद विषयक भी जानकारी ली और लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत खरीद करने के निर्देश दिये। उन्होंने राशन वितरण व राशन कार्ड बनाये जा रहे कार्य की भी समीक्षा की और निर्देश दिये कि सभी प्रवासियों के राशन कार्ड व खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाये।

ये भी पढ़ें: अपराधियों पर कब लगेगी लगाम? महिला का दुष्कर्म के बाद कर दिया ऐसा हाल

तालाब की मिट्टी खेतों में ले जाने का दिया सुझाव

सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा ने क्षेत्र के बड़े तालाबों की डी-सिल्टिंग कराये जाने व किसानों को मोटिवेट करते हुये तालाब की मिट्टी खेतों में ले जाने हेतु सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि टहरौली तहसील में पेयजल संकट के निराकरण हेतु फंडिंग की व्यवस्था करने का सुझाव दिया ताकि पेयजल संकट का निराकरण हो सके। नहर की प्रॉपर सफाई व रिपेयर कार्य के लिये विभाग को आदेश करने का सुझाव दिया ताकि नहर सफाई हो जाने से पानी टेल तक पहुंच सके।

ये भी पढ़ें: सुशांत की अंतिम यात्रा: आंसू से भीगी थी सबकी आंखे, परिवार सहित पहुंचे बॉलीवुड के ये दिग्गज

नोडल अधिकारी ही मौके पर जाकर कराए राशन वितरण

विकास भवन सभागार में सांसद जालौन-झांसी भानु प्रताप सिंह वर्मा ने मुफ्त राशन वितरण में कोटेदार द्वारा पैसे लिये जाने की शिकायत की और कहा कि कोटेदार से पैसा वापस दिलाया गया, अब समस्या नहीं है। उन्होंने सुझाव देते हुये कहा कि राशन वितरण में नोडल अधिकारी मौके पर राशन वितरण कराये ताकि समस्या न हो।

ये भी पढ़ें: कूच दिया चेहराः छत पर सो रही थी महिला और उसकी बच्ची, सनसनी

पाइप पेयजल योजना के कार्य जल्द हो प्रारंभ

विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा ने कोरोना संकट में लाकडाउन के दौरान प्रवासियों के लिये झांसी में जो राशन, पानी, इलाज के साथ परिवहन की जो प्रशासन द्वारा व्यवस्था की उसकी मुक्तकंठ से प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि दिल्ली से पलायन कर वापस आये प्रदेश के श्रमिकों की जो मदद झांसी में की गयी, उसके लिये प्रशासन सहित जनपदवासी अभिनन्दन के पात्र हैं। विधायक मऊरानीपुर बिहारीलाल आर्य ने अपने आवास से जूम एप के माध्यम से समीक्षा बैठक में क्षेत्र में पाइप पेयजल योजना के कार्य को जल्द प्रारम्भ कराये जाने की मांग करते हुये कहा कि योजना के पूर्ण होने से क्षेत्र में जल संकट समाप्त हो जायेगा।

ये भी पढ़ें: इन्होंने दिया बिजली चोर उपभोक्ताओं पर एफआईआर न दर्ज करने का प्रस्ताव

ट्रांसपोर्ट हब बनने की असीम संभावनाएं

मेयर नगर निगम रामतीर्थ सिंघल ने जनपद में ट्रांसपोर्ट नगर नहीं है। यहां ट्रांसपोर्ट हब बनने की असीम सम्भावनाएं हैं। उन्होंने किराना बाजार को पुरानी गल्ला मण्डी में स्थाई रूप से शिफ्ट किये जाने का सुझाव दिया। मेयर नगर निगम ने कहा कि जनपद में कोरोना काल में जो परिस्थितियां उत्पन्न हुईं, उनमें सभी ने मिलकर आपदा प्रबन्धन का जो कार्य किया वह प्रशंसीन है।

ये भी पढ़ें: यहां एक्सपायरी इंजेक्शन ने ले ली युवक की जान, एक गिरफ्तार

राशन कार्ड बनाने में आ रही समस्या

जूम मीटिंग एप के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में एमएलसी रमा निरंजन ने गांव में प्रधानों द्वारा सही ढंग से कार्य नहीं हो पा रहा है। ऐसी स्थिति में ग्राम में समिति बना दी जाये ताकि गांव का बेहतर विकास हो सके। विकास भवन सभागार में समीक्षा बैठक में शामिल हुये महानगर अध्यक्ष मुकेश मिश्रा ने क्षेत्र में राशन कार्ड बनाये जाने में समस्या आ रही तथा बबीना क्षेत्र में अवैध खनन की शिकायतों की ओर ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने कहा कि संगठन द्वारा सैनिटाइजर व मास्क वितरण कार्य लगातार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: खुलासा! ये थी बड़ी वजह, जिसके चलते सुशांत के साथ हुआ हादसा

अब नहीं होगा अवैध खनन

विकास भवन सभागार में जूम मीटिंग एप के माध्यम से समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने प्रभारी मंत्री को बताया कि जनपद में अब तक 61.500 मैट्रिक गेहूं खरीद कर ली है, जो लक्ष्य के सापेक्ष 65 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि लगभग 35 करोड़ का भुगतान शेष है, जो जल्द हो जायेगा। उन्होंने अवैध खनन के खिलाफ अब तक की गयी कार्यवाही की जानकारी प्रभारी मंत्री जी को दी और आश्वस्त किया कि किसी भी दशा में अवैध खनन नहीं होने दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें: महिलाओं को गन्ना कैसे देगा आत्मनिर्भरता की मुस्कान, जानें यहां

ये रहे मौजूद

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डी. प्रदीप कुमार ने जिले की कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में की गयी कार्यवाही की जानकारी दी। मौके पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, नगर आयुक्त मनोज कुमार सिंह, जेडीए उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार दीक्षित, एडीएम राम अक्षयवर चैहान, एसडीएम संजीव कुमार मौर्य, सांसद प्रतिनिधि अतुल अग्रवाल सहित समस्त विभागों के विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें: सुशांत का हुआ मर्डर: कंगना ने बताई ये बात, हर कोई रह गया है दंग

रिपोर्ट: बीके कुशवाहा

Ashiki

Ashiki

Next Story