×

कश्मीर पर पागल हुआ पाकिस्तान: अब सऊदी अरब को दी धमकी, लिया ये बड़ा फैसला

बौखलाए पाकिस्तान ने अब कश्मीर को लेकर सऊदी के प्रभुत्व वाले इस्लामिक सहयोग संगठन (Organization of Islamic Cooperation- OIC) को सीधी धमकी दे डाली है।

Shreya
Published on: 6 Aug 2020 1:27 PM GMT
कश्मीर पर पागल हुआ पाकिस्तान: अब सऊदी अरब को दी धमकी, लिया ये बड़ा फैसला
X
Pakistan gives warning to OIC

नई दिल्ली: पिछले साल 5 अगस्त 2019 को भारत सरकार ने आर्टिकल 370 हटाकर जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया था। कल बुधवार को कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने का एक साल पूरे हो गया है। भारत द्वारा उठाए गए इस कदम का पाकिस्तान ने जमकर विरोध किया। यहां तक कि इस मामले को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी ले जाने की कोशिश की। लेकिन इस मामले में उसे हमेशा मुंह की ही खानी पड़ी है।

पाकिस्तान ने OIC को दी सीधी धमकी

भारत के इस कदम के खिलाफ पाकिस्तान ने तमाम अंतरराष्ट्रीय संगठनों से अपील की, लेकिन नाकाम रहा। यहां तक इस इस मामले में वो मुस्लिम देशों को भी एकजुट नहीं कर पाया। इससे बौखलाए पाकिस्तान ने अब कश्मीर को लेकर सऊदी के प्रभुत्व वाले इस्लामिक सहयोग संगठन (Organization of Islamic Cooperation- OIC) को सीधी धमकी दे डाली है।

यह भी पढ़ें: मोदी का खास मकसदः जय श्रीराम की जगह इसलिए बोले जय सियाराम

Pakistan Foreign Minister Shah Mehmood Qureshi

बैठक बुलाने में अब बिल्कुल भी देरी ना करें

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बुधवार को OIC को चेतावनी देते हुए कहा है कि कश्मीर मुद्दे पर विदेश मंत्रियों के स्तर की बैठक बुलाने में अब बिल्कुल भी देरी ना करें। उन्होंने कहा है कि मैं एक बार फिर से सम्मानपूर्वक ओआईसी को बताना चाहता हूं कि हमारी अपेक्षा विदेश मंत्रियों के स्तर की बैठक से कम कुछ नहीं है। उन्होंने कहा है कि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो पाकिस्तान अलग से बैठक बुलाएगा।

इस्लामिक देशों के साथ अलग से बैठक बुलाने को तैयार पाकिस्तान

पाकिस्तानी न्यूज चैनल से एक टॉक शो में महमूद कुरैशी ने कहा कि अगर आप विदेश मंत्रियों के स्तर की बैठक नहीं बुला सकते हैं तो मैं प्रधानमंत्री इमरान खान से कहकर कश्मीर मामले पर हमारे साथ खड़े इस्लामिक देशों के साथ अलग से बैठक बुलाने के लिए कहूंगा। उन्होंने कहा कि अगर ओआईसी अपने सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाने में नाकाम होता है तो पाकिस्तान अलग से सत्र बुलाने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें: सीमा पर 40,000 चीनी सैनिक: भारत ने बनाया ऐसा प्लान, अब चीन हारेगा जंग

OIC

पाकिस्तान अब और इंतजार नहीं कर सकता

एक दूसरे सवाल के जवाब में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान अब और इंतजार नहीं कर सकता है। कुरैशी ने कश्मीर मुद्दे पर विदेश मंत्रियों के स्तर की बैठक नाकाम रहने के पीछे सऊदी अरब का हाथ बताया। उन्होंने कहा कि यह बैठक इसलिए नाकाम रही क्योंकि सऊदी अरब पाकिस्तान के अनुरोध को लेकर अनिच्छुक था। ओआईसी में किसी भी प्रस्ताव को पास करने के लिए सऊदी का समर्थन बेहद जरूरी है। क्योंकि ओआईसी में सऊदी अरब का ही दबदबा है।

यह भी पढ़ें: मोदी-शाह का दमदार प्लान: जम्मू-कश्मीर के इसलिए उपराज्यपाल बने मनोज सिन्हा

मुस्लिम देशों का सबसे बड़ा वैश्विक मंच है OIC

बता दें कि सऊदी के प्रभुत्व वाला इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) मुस्लिम देशों का सबसे बड़ा वैश्विक मंच है। इस संगठन के 57 देश सदस्य है और यह संयुक्त राष्ट्र के बाद सबसे बड़ी इंटरगवर्नमेंटल बॉडी है। पाकिस्तान भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के बाद से ही OIC से विदेश मंत्रियों के स्तर की बैठक बुलाने की मांग कर रहा है।

यह भी पढ़ें: राहुल का मोदी सरकार पर हमला, जानिए क्यों कहा प्रधानमंत्री में हिम्मत नहीं

Pakistan-Saudi

कश्मीर मसले पर नेतृत्व करे सऊदी

कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान ने सऊदी के कहने पर ही पिछले साल दिसंबर में कुआलालंपुर समिट में हिस्सा नहीं लिया था। अब पाकिस्तानी मुसलमान सऊदी को कश्मीर मसले पर नेतृत्व करते देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी अपनी संवेदनाएं है। आपको इस बात का एहसास करना होगा। खाड़ी देशों को इस बात को समझना होगा। कुरैशी ने कहा कि अब हम कूटनीतिक तौर पर अच्छे दिखने के खेल में और नहीं पड़ना चाहते हैं।

कश्मीरियों की प्रताड़ना पर और खामोश नहीं रह सकते

उन्होंने कहा कि मैं सऊदी अरब के साथ अच्छे संबंध होने के बाद भी अपना पक्ष स्पष्ट कर रहा हूं। हम कश्मीरियों की प्रताड़ना पर और खामोश नहीं रह सकते हैं। बता दें कि ये पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान ने ओआईसी से अपनी नाराजगी जाहिर की हो। वो पहले भी ओआईसी के कोई ठोस कदम ना उठाने को लेकर नाराजगी जाहिर कर चुका है।

यह भी पढ़ें: UP में महिलाओं के साथ ऐसी हरकत ज्यादा करते हैं लोग, जानकर रह जाएंगे दंग

तुर्की ने दिया समर्थन देने का वादा

बता दें कि सऊदी अरब और यूएई ने कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत का समर्थन किया है। वहीं, तुर्की, मलेशिया और ईरान जैसे देशों ने मुखर होकर कश्मीर मामले पर भारत के खिलाफ बयान जारी किए। वहीं अभी हाल ही में तुर्की राष्ट्रपति एर्दोआन ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बातचीत कर कश्मीर मुद्दे पर अपना समर्थन देने का वादा किया था।

सऊदी से आर-पार करने के मूड में पाकिस्तान

ऐसे में अब पाकिस्तान तुर्की का साथ पाकर कश्मीर पर सऊदी से आर-पार करने के मूड में दिखाई पड़ रहा है। हालांकि अब तक सऊदी अरब ने पाकिस्तान की इस खुली धमकी पर अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है।

यह भी पढ़ें: बौखलाया पाकिस्तान: भारत ने सुनाई खरी-खोटी, टिपण्णियां करना पड़ा भारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story