Bahubali MLA Anant Singh: बाहुबली विधायक अनंत सिंह की गई विधानसभा सदस्यता, राजद को बड़ा झटका

Bahubali MLA Anant Singh: मोकामा से राजद विधायक सिंह के घर से एके-47 और हैंड ग्रेनेड मिलने के मामले में एमपी/एमएलए कोर्ट ने बीते दिनों उन्हें 10 साल की सजा सुनाई थी।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-07-15 05:18 GMT

बाहुबली विधायक अनंत सिंह (photo: social media ) 

Bahubali MLA Anant Singh News: छोटे सरकार के नाम से चर्चित बाहुबली विधायक अनंत सिंह (Anant Singh) की विधानसभा सदस्यता समाप्त कर दी गई है। बिहार विधानसभा ने इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। बता दें कि मोकामा से राजद विधायक सिंह के घर से एके-47 और हैंड ग्रेनेड मिलने के मामले में एमपी/एमएलए कोर्ट ने बीते दिनों उन्हें 10 साल की सजा सुनाई थी। तभी से अटकलें थी कि अनंत सिंह जल्द अपनी विधायकी खो सकते हैं। 

बिहार विधानसभा के प्रभारी सचिव पवन कुमार ने अनंत सिंह की विधानसभा सदस्यता समाप्त किए जाने संबंधी आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया कि जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा -8 और संविधान के अनुच्छेद 191 (1) (ई) के प्रावधानों के तहत अनंत सिंह को कनविक्शन की तारीख 21 जून के प्रभाव से बिहार विधानसभा की सदस्यता से निरर्हित किया जाता है।

आर्म्स एक्ट के मामले में अदालत ने उन्हें 14 जून को दोषी ठहराया था। फिर 21 जून को एमपी/एमएलए कोर्ट ने उन्हें 10 साल की सजा सुनाई। चूंकि 2 साल या उससे ऊपर की सजा मिलने पर सदस्यता जानी तय है। ऐसे में विधानसभा ने 21 जून यानी सजा सुनाने की तारीख से ही सदस्यता समाप्त करने की बात कही है।

क्या है पूरा मामला

गौरतलब है कि बाढ़, मोकामा, बेलछी, हाथीदह, पंडारक और एनटीपीसी थानों की पुलिस के साथ एक विशेष टीम ने 16 अगस्त 2019 को विधायक अनंत सिंह के पैतृक गांव नदवां स्थित उनके आवास पर छापा मारा था। छापे की कार्रवाई 30 घंटे तक चली। इस दौरान पुलिस को एके-47 और हैंड ग्रेनेड सहित कई अन्य प्रतिबंधित हथियार मिले। इसके बाद उनके खिलाफ संगीन धाराओं में मामला दर्ज किया गया था। सिंह चूंकि विधायक थे इसलिए उनसे जुड़ा केस एमपी/एमएलए कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया गया था। बाद में उन्हें गिरफ्तार भी कर लिया था। विशेष अदालत ने 21 जून को उन्हें 10 साल की सजा सुनाई थी।

राजद को लगा बड़ा झटका

बिहार विधानसभा की सबसे बड़ी पार्टी और प्रमुख विपक्षी दल राजद को बड़ा झटका लगा है। अब राजद विधायकों की संख्या 79 हो गई है। अब बीजेपी और राजद के बीच महज दो विधायकों का फासला रह गया है। बीजेपी के पास 77 विधायक हैं। बता दें कि बीते माह नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने ओवैसी को बड़ा झटका देते हुए उनकी पार्टी के पांच में से 4 विधायकों को अपने साथ मिला लिया था। जिससे बिहार विधानसभा में राजद एकबार फिर नंबर 1 पार्टी बन गई।

2005 से लगातार विधायक हैं अनंत

किसी जमाने में राजद सुप्रीमो लालू यादव के कट्टर सियासी दुश्मन और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बेहद करीबी रहे अनंत सिंह मोकामा से 2005 से लगातार विधायक हैं। उस क्षेत्र में उनके ऐसा रूतबा है कि उन्हें वहां छोटे सरकार बुलाया जाता है। इस दौरान उन्होंने दो बार निर्दलीय, दो बार जदयू और एक बार राजद उम्मीदवार के तौर पर जीत हासिल की। 

Tags:    

Similar News