गुरु-शिष्य को ब्रिटेन के सांसद ने किया सम्मानित, विश्व में चमका बिहार का नाम

गूगल बॉय कौटिल्य के गुरु आरके श्रीवास्तव ने कहा हमें कौटिल्य पर गर्व है, आपको बताते चलें कि गूगल ब्वॉय नाम से विख्यात कौटिल्य पंडित और उनके गुरु आरके श्रीवास्तव अंतरराष्ट्रीय पटल पर देश का नाम रौशन कर चुके हैं।

Update: 2020-09-16 08:14 GMT
गुरु-शिष्य को ब्रिटेन के सांसद ने किया सम्मानित, विश्व में चमका बिहार का नाम

बिहार: जिसकी दुनिया दिवानी है वो बिहार के मैथेमैटिक्स गुरू का दिवाना है। जिसे बिन मांगे सभी कुछ-ना-कुछ देना चाहते हैं, वह जीवन का ज्ञान बिहार के शिक्षक से ले रहा है। दुनिया के लिए अबूझ पहेली बना गूगल ब्वाय कौटिल्य पंडित बिहार के रोहतास के विक्रमगंज निवासी चर्चित मैथेमैटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव से गणित का ज्ञान सीख रहा है।

गुरु का नाम रौशन किया शिष्य ने

कौटिल्य पंडित गणितज्ञ आर के श्रीवास्तव के गणित पढ़ाने के तरीके से काफी प्रभावित है। गूगल बॉय कौटिल्य के गुरु आरके श्रीवास्तव ने कहा हमें कौटिल्य पर गर्व है, आपको बताते चलें कि गूगल ब्वॉय नाम से विख्यात कौटिल्य पंडित और उनके गुरु आरके श्रीवास्तव अंतरराष्ट्रीय पटल पर देश का नाम रौशन कर चुके हैं। आरके श्रीवास्तव के शिष्य को 15 अगस्त 2015 में इंग्लैंड की संसद के हाउस ऑफ कामंस में भारत गौरव अवार्ड मिल चुका है।

ये भी देखें: सभ्य समाज में ऐसी राजनीति स्वीकार्य नहीं

वहीं गुरु आरके श्रीवास्तव को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन के संरक्षक ब्रिटिश पार्लियामेंट के सांसद वीरेंद्र शर्मा सम्मानित कर चुके हैं। आरके श्रीवास्तव को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई और उज्जवल भविष्य के लिये शुभकामनायें दिया।

ब्रिटिश पार्लियामेंट के सांसद ने की आरके श्रीवास्तव की प्रशंसा

कुमार सानू, कपिल शर्मा के बाद बिहार के आरके श्रीवास्तव का नाम भी World book of records London में दर्ज हुआ। आरके श्रीवास्तव ने अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं। लेकिन, अपनी हिम्मत और लगन के दम पर आर के श्रीवास्तव ने एक बार फिर खुद को साबित कर दिखाया है।

ये भी देखें: बड़ा हादसा: बीच नदी में अचानक पलटी नाव, 30 लोगों के डूबने की खबर

पाइथागोरस थ्योरम को 52 अलग-अलग तरीकों से किया सिद्ध

आर के श्रीवास्तव का नाम 'वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' द्वारा प्रकाशित किताब में दर्ज किया गया है। किताब में यह जिक्र किया गया है कि आर के श्रीवास्तव ने पाइथागोरस थ्योरम को क्लासरूम प्रोग्राम में 52 अलग अलग तरीके से बिना रुके सिद्ध करके दिखाया है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन के संरक्षक ब्रिटिश पार्लियामेंट के सांसद वीरेंद्र शर्मा, चेयरमैन दिवाकर शुकुल, प्रेसिडेंट संतोष शुकुला ने आरके श्रीवास्तव को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दिये।

Tags:    

Similar News