Math Guru RK Srivastava: मैथ गुरु आरके श्रीवास्तव का रेस्लर रवि दहिया पर बड़ा खुलासा, बताया कामयाबी का राज

Math Guru RK Srivastava:देश के सबसे चर्चित शिक्षकों में से एक बिहार के आरके श्रीवास्तव ने ओलंपिक रजत विजेता रवि दहिया पर एख बड़ा खुलासा किया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update:2021-10-03 07:51 IST

आरके श्रीवास्तव-रवि दहिया  (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Math Guru RK Srivastava: ओलंपिक रजत पदक विजेता रवि दहिया और हमेशा साये की तरह साथ रहने वाले उनके दोस्त को आरके श्रीवास्तव ने रियल हीरो बताया है। देश के सबसे चर्चित शिक्षकों में से एक बिहार के आरके श्रीवास्तव ने मीडिया से बातचीत के क्रम में बताया कि ओलंपिक पदक जीतने और काफी शोहरत मिलने के बाद भी रवि दहिया का व्यक्तित्व नहीं बदला, वे आज भी अपनी जमीन से जुड़े हैं, ऐसे लोगों को हम सिर्फ सफल इंसान नहीं कह सकते बल्कि उनके लिये महान इंसान कहना बेहतर होगा।

आरके श्रीवास्तव ने बताया कि दिल के जितने अच्छे इंसान रवि दहिया हैं वैसे ही उनके 4 दोस्त है। आरके श्रीवास्तव कहते हैं कि उनके दोस्त आशीष पहलवान काफी मिलनसार और दिल के काफी अच्छे इंसान है, वैसे ही रवि दहिया के सीनियर रेसलर अरुण जी सहित अन्य दो मित्र भी अद्भुत इंसान हैं, बाकी खिलाड़ियों को भी रवि दहिया और उनके दोस्तों से सीख लेनी चाहिए कि सफल इंसान बनना आसान है लेकिन महान इंसान कुछ खास लोग ही बन पाते हैं, उसका कारण उनका बेहतर व्यक्तित्व है।

वह कहते हैं कि आने वाले दिनों में यदि रवि दहिया का नाम महान लोगो में लिया जायेगा तो उसमें उनकी प्रतिभा के योगदान के साथ साथ उनके दोस्तों और परिवार का योगदान भी दुनिया याद करेगा। भविष्य में बॉलीवुड जब भी रवि दहिया की जीवनी पर बायोपिक बनायेगा तो रवि दहिया तो मुख्यकेंद्र होंगे पर पर्दे के पीछे से कदम से कदम मिलाकर जिन 4 दोस्तों ने साथ दिया उसकी कहानी को पर्दे पर देख लोग कहेंगे दोस्त हो तो ऐसा।

आपको बताते चले कि टोक्यो ओलंपिक में रवि कुमार दहिया ने इतिहास रचा। हरियाणा के नाहरी गांव के रहने वाले दहिया ओलंपिक खेलों में रजत पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय रेसलर है।

कौन है आरके श्रीवास्तव 

न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया के इंजीनियरिंग और अन्य प्रतियोगी परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के बीच एक चर्चित नाम है, 1 रूपया में पढ़ाने वाला शिक्षक।

एक रुपया में पढ़ाते हैं आरके श्रीवास्तव, 540 गरीब स्टूडेंट्स को बना चुके हैं इंजीनियर

बिहार के रोहतास जिले के रहने वाले आरके श्रीवास्तव देश में मैथेमैटिक्स गुरु के नाम से मशहूर हैं। खेल-खेल में जादुई तरीके से गणित पढ़ाने का उनका तरीका लाजवाब है। कबाड़ की जुगाड़ से प्रैक्टिकल कर गणित सिखाते हैं। आर्थिक रूप से सैकड़ों गरीब स्टूडेंट्स को आईआईटी, एनआईटी, बीसीईसीई सहित देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में पहुँचाकर उनके सपने को पंख लगा चुके हैं।

इनके द्वारा चलाया जा रहा नाइट क्लासेज अभियान अद्भुत, अकल्पनीय है। स्टूडेंट्स को सेल्फ स्टडी के प्रति जागरूक करने लिये 450 क्लास से अधिक बार पूरी रात लगातार 12 घंटे गणित पढ़ा चुके हैं। अन्य राज्यों के शैक्षणिक संस्थाएँ भी इन्हें गेस्ट फैकल्टी के रूप में अपने यहां शिक्षा देने के लिये बुलाते हैं। इनकी शैक्षणिक कार्यशैली की खबरें देश के प्रतिष्ठित अखबारों में छप चुकी हैं, वर्ल्ड रिकॉर्डस में भी नाम दर्ज है, विश्व प्रसिद्ध गूगल ब्वाय कौटिल्य के गुरु के रूप में भी देश इन्हें जानता है।

Tags:    

Similar News