CoWIN Portal पर उठाए जा रहे कई सवाल, राज्य सरकारों ने केंद्र को कही ये बात

वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए केंद्र सरकार के कोविन पोर्टल(Cowin) को लेकर सियासी हलचलों में तेजी आई है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-05-11 01:29 GMT
कोविन ऐप (फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीनेशन(Corona Vaccination) के रजिस्ट्रेशन के लिए केंद्र सरकार के कोविन पोर्टल(Cowin) को लेकर सियासी हलचलों में तेजी आई है। ऐसे में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस पर कई सवाल उठाए। जिसके बाद अब माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के साथ अन्य कांग्रेस शासित राज्य भी नए ऐप का मामला उठा सकते हैं। वहीं छत्तीसगढ़ अगले कुछ दिनों में नया पोर्टल लांच करने की तैयारी में है।

इस बारे में सूत्रों के अनुसार, विपक्षी कुछ राज्य वैक्सीन के लिए केंद्र की प्रचार करने की रणनीति से असहज हैं। साथ ही वैक्सीन प्रमाणपत्र पर प्रधानमंत्री की फोटो को लेकर तरह तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं।

तभी चुनाव के दौरान बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी इस बारे में सवाल उठाया था। जिसके चलते कुछ राज्य सीधे बोलने से परहेज कर रहे हैं लेकिन उनका असहज होना साफ नजर आ रहा है।

जबकि सूत्रों से सामने आई जानकारी में बताया कि छत्तीसगढ़ अपना नया राज्य स्तरीय पोर्टल लांच करने की तैयारी में है। जिससे राज्य अपना अलग से पंजीकरण कर सके और इसमे फ्रंटलाइन वर्कर को अलग से चिन्हित किया जा सके।

महाराष्ट्र सीएम ने लिखा पत्र

साथ ही महाराष्ट्र मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी राज्य स्तरीय ऐप की आवश्यकता को बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख चुके हैं। इस पर उद्धव ने पत्र में आशंका जताई थी कि 18 से 45 वर्ष के लोगों के पंजीकरण में बड़ी तादाद की वजह से कोविन साइट क्रैश कर सकती है या इसमे अनुचित गतिविधियों का भी डर है।

वहीं उन्होंने सुझाव दिया था कि या तो राज्य अपना ऐप या पोर्टल बनाये। जिसमे पंजीकरण करके केंद्र से डेटा शेयर किया जाए। न तो फिर यानी या फिर केंद्र द्वारा खुद राज्यों के लिए नया ऐप डिजाइन करके उन्हें सौंपा जाए।

राजधानी दिल्ली की सरकार ने भी वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन पोर्टल कोविन में समस्या को उजागर किया था। ऐसे में सीएम द्वारा अपना पोर्टल या ऐप बनाने की भी मांग की गई थी। जिससे सभी लोगों को आसानी से वैक्सीन दी जा सके।

सीएम केजरीवाल ने केंद्र से कहा था कि ऐप में समस्या आने से आम लोगों का समय व्यर्थ हो रहा है। आप राज्यों को अनुमति दीजिए कि वह टीका लगाने के लिए अपनी कोई ऐप या तरीका बना सकें, जिससे लोगों को टीका लगवाने में दिक्कत ना हो और वह लोग भी टीका लगा सके जो टेक्नोलॉजी नहीं जानते।

Tags:    

Similar News