Covaxin: दूसरी डोज वाले लोगों को ही लगेगा कोवैक्सीन, केजरीवाल सरकार ने दिया आदेश

Covaxin: केजरीवाल सरकार ने आदेश जारी किया है कि कोवैक्सीन (Covaxin) दूसरी डोज प्राप्त करने वालों को ही लगाई जाए।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-06-07 01:31 GMT
अरविंद केजरीवाल-कोवैक्सीन (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Covaxin: वैक्सीन की किल्लत को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक अहम फैसले का एलान किया है। केजरीवाल सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक आदेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि कोवैक्सीन ( Covaxin) दूसरी डोज प्राप्त करने वालों को ही लगाई जाए।

दिल्ली में कोवैक्सीन ( Covaxin) की दूसरी डोज उपलब्ध कराने के लिए केजरीवाल सरकार ने आदेश दिया है कि जो भी अस्पताल कोवैक्सीन ( Covaxin) लगा रहे है, वे सरकार के अगले आदेश तक कोवैक्सीन सिर्फ दूसरी डोज प्राप्त करने वालों को ही लगाए। यह आदेश केवल 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष तक के लोगों के लिए लागू किया गया है।

आपको बता दें कि केजरीवाल सरकार ने यह फैसला दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के बाद लिया है। राज्य में वैक्सीन की किल्लत को देखते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने राज्य सरकार से कहा था कि वे वैक्सीन की कमी को लेकर खुद विचार करें, जिसके बाद केजरीवाल सरकार ने यहा आदेश जारी किया है।

दिल्ली सरकार के मुताबिक, कोवैक्सीन (Covaxin) के लिए कोविड टीकाकरण केंद्रों के रूप में काम करने वाले सभी निजी अस्पताल और नर्सिंग होम यह सुनिश्चित करेंगे कि खुराक का उपयोग केवल 18-44 आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण के लिए किया जाएगा, जो जून के दौरान दूसरी खुराक प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में कोवैक्सीन 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है। कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में 18-44 वर्ष वाले लोगों को मई महीने में कोवैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी। अब उनका कोवैक्सीन की दूसरी खुराक लेने का समय हो रहा है। चूंकि राज्य में वैक्सीन की किल्लत है, इसलिए सरकार ने दूसरी खुराक लेने वालों को ही कोवैक्सीन लगाने का आदेश दिया है।

बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार के पास वैक्सीन नहीं है और ना ही उन्हें यह प्राइवेट में मिल पा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए केजरीवाल सरकार ने यह अहम फैसला लिया है।

बताते चलें कि दिल्ली में कोरोना के मामले पहले से काफी कम हो गए है। दिल्ली सरकार के द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटों में 381 नए कोरोना के ​​मामले (सकारात्मकता दर - 0.50%) दर्ज किए गए है। वही संक्रमण के कारण 34 मौतें हुई है। इसके अलावा राज्य में पिछले एक दिन में 1,189 मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज हुए हैं। बता दें कि दिल्ली में अब तक कोरोना के 5,889 मामले सक्रिय हैं।

Tags:    

Similar News