Modi-Johnson Meeting: भारत-ब्रिटेन के बीच प्रतिनिधि मंडल स्तर की बैठक खत्म, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Modi-Johnson Meeting: भारत-ब्रिटेन के दोनों नेताओं के बीच आयोजित प्रतिनिधि मंडल स्तर की बैठक समाप्त हो चुकी है। इस बैठक में द्विपक्षीय रिश्तों को और अधिक मज़बूत करने तथा नए समझौतों को परिपूर्ण करने की लेकर चर्चा हुई।

Written By :  Rajat Verma
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-04-22 09:07 GMT

भारत-ब्रिटेन के बीच प्रतिनिधि मंडल स्तर की बैठक खत्म। (Photo- Twitter)

Modi-Johnson Meeting: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British Prime Minister Boris Johnson) ने शुक्रवार को अपने दो दिवसीय भारत दौरे के अंतिम दिन दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ मिलकर कई मुद्दों और समझौतों पर चर्चा की। फिलहाल दोनों नेताओं के बीच आयोजित प्रतिनिधि मंडल स्तर की बैठक समाप्त हो चुकी है। इस दौरान प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों देशों के प्रधानमंत्री के बीच आयोजित इस बैठक में द्विपक्षीय रिश्तों को और अधिक मज़बूत करने तथा नए समझौतों को परिपूर्ण करने की लेकर चर्चा हुई।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

दोनों देशों के प्रतिनिधियों की बैठक के बाद साझा रूप से एक प्रेस कांफ्रेस का आयोजन किया गया। इस प्रेस कांफ्रेंस में पीएम मोदी (PM Modi) ने आज़ादी अमृत महोत्सव (Azadi Amrit Festival) के 75 वर्ष पूरे होने पर ब्रिटेन पीएम के भारत दौरे को बेहद ही महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक बताया। इसी के पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि उनकी पीएम बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) के साथ रक्षा क्षेत्र, व्यापार, जलवायु और ऊर्जा जैसे कई मुद्दों को लेकर चर्चा हुई है।

इस बैठक के मद्देनज़र इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों देशों के पीएम के बीच आयोजित इस बैठक में रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लेकर भी चर्चा के आसार बने हुए हैं। हालांकि इस बात की अभीतक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। आपको बता दें कि ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने बीते कुछ दिनों पहले ही युद्धग्रस्त यूक्रेन के दौरान किया था और कीव की सड़कों पर यूक्रेनी राष्टपति के साथ घूमते नज़र आए थे।

बोरिस जॉनसन ने की भारतीय कोविड टीके की तारीफ

भारत निर्मित कोरोनावायरस टीकों की सफलता को लेकर बोलते हुए ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि उन्हें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविड 19 का टीका लगाया गया है और इसके लिए भारत को धन्यवाद।

वायु, अंतरिक्ष और समुद्री खतरों से निपटने में भारत की मदद करेगा ब्रिटेन- बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वायु, अंतरिक्ष और समुद्र में खतरों से निपटने में ब्रिटेन द्वारा भारत की मदद की जाएगी तथा हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र को खुला और मुक्त रखने में भी दोनों दोनों देशों के साझा हित हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News