ऑक्सीजन का महासंकट: दिल्ली में केवल इतना कम बचा स्टॉक, जानें स्थिति

दिल्ली सरकार का कहना है कि सूबे के अस्पतालों में बस कुछ ही घंटे की ऑक्सीजन बची है। ऐसे में केंद्र तुरंत सप्लाई को बढ़ाए।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-04-21 06:21 GMT

ऑक्सीजन (फोटो- न्यूजट्रैक) 

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते कहर के बीच ऑक्सीजन किल्लत हो गई है। यहां के तमाम अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी (Oxygen Crisis) कमी होने से कई मरीजों की जान जोखिम में आ गई है। इस बीच अब सूबे के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) इस महासंकट को लेकर उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) के साथ बैठक करने जा रहे हैं।

दिल्ली सरकार का कहना है कि सूबे के अस्पतालों में बस कुछ ही घंटे की ऑक्सीजन बची है। ऐसे में आप सरकार ने केंद्र से आग्रह कर तुरंत दिल्ली की ऑक्सीजन सप्लाई को बढ़ाने को कहा है। आपको बता दें कि दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में कुछ घंटे की ऑक्सीजन बचने के बाद स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ट्वीट कर चिंता जताई थी, जिसके बाद वहां पर ऑक्सीजन की सप्लाई की गई।

ऑक्सीजन के लिए लाइन में खड़े लोग (फोटो- न्यूजट्रैक)

कई अस्पताल सप्लाई के इंतजार में

इसके अलावा LNJP अस्पताल को 10 टन ऑक्सीजन मिला है, जो अभी उनके लिए पर्याप्त है। सर गंगाराम अस्पताल में 4500 क्यूबिक मीटर प्राइवेट वेंडर से, 6000 क्यूबिक मीटर Inox से आया है। जबकि अस्पताल की कुल जरूरत 11000 क्यूबिक मीटर है। वहीं, अभी भी कई अस्पताल ऑक्सीजन की सप्लाई का इंतजार कर रहे हैं। जिन अस्पतालों को ऑक्सीजन मिली भी है, उनका कहना है कि अभी के लिए राहत है, लेकिन मांग इससे कहीं ज्यादा है।

28 हजार से ज्यादा कोरोना के नए केस दर्ज 

दिल्ली में न केवल ऑक्सीजन बल्कि बढ़ते संक्रमितों की संख्या के चलते बेड्स की भी किल्लत होने लगी है। ऐसे में सरकार द्वारा कई जगह पर अतिरिक्ड बेड की व्यवस्था की जा रही है। गौरतलब है कि राज्य में रोजाना रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटे में ही यहां पर 28 हजार के करीब नए केस आए हैं। जबकि 277 मौतें दर्ज की गई है।

Tags:    

Similar News