The Kashmir Files के नाम पर पर अब कांग्रेस और भाजपा में राजनीतिक बयानबाजी

The Kashmir Files: इस कड़ी में आज केरल कांग्रेस (Kerala Congress) ने धड़ाधड़ नौ ट्वीट कर तथ्य के नए दावे पेश कर दिए। जिस पर बीजेपी नेताओं ने अपनी कड़ी प्रतिक्रियाएं दी हैं और कहा है कि कांग्रेस इतिहास को नहीं जानती है।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Deepak Kumar
Update:2022-03-14 18:02 IST

Film The Kashmir Files

Film The Kashmir Files: द कश्मीर फाइल्स फिल्म (The Kashmir Files film) पर अब भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) में वाकयुद्ध चल रहा है। असल में फिल्म में एक तरफ कश्मीरी पंडितों के पलायन के दर्द से लोगों में गुस्सा है, तो दूसरी ओर तथ्य के दूसरे पहलू को पेश किया जा रहा है और एक अलग नैरेटिव को बनाने की कोशिश की जा रही है।

इस कड़ी में आज केरल कांग्रेस (Kerala Congress) ने धड़ाधड़ नौ ट्वीट कर तथ्य के नए दावे पेश कर दिए। जिस पर बीजेपी नेताओं ने अपनी कड़ी प्रतिक्रियाएं दी हैं और कहा है कि कांग्रेस इतिहास को नहीं जानती है।

कांग्रेस की केरल इकाई ने कश्मीरी पंडितों की हत्या और पलायन की तुलना मुस्लिम समुदाय की हत्या से करने की कोशिश की है। केरल कांग्रेस (Kerala Congress) ने पहले ट्वीट में बताया कि 17 सालों (1990 से 2007) में, 399 कश्मीरी पंडित आतंकवादी हमलों में मारे गए लेकिन दूसरी तरफ इसी अवधि के दौरान आतंकवादियों द्वारा मारे गए मुसलमानों की संख्या 15,000 थी। इस ट्वीट को बाद में डिलीट कर दिया गया।

दूसरे ट्वीट में कांग्रेस (Congress) ने कहा, '1984 के बाद के सांप्रदायिक दंगों में जम्मू में 1,00,000 से अधिक कश्मीरी मुसलमान मारे गए, लेकिन पंडितों पर कोई जवाबी हत्या की कार्रवाई नहीं हुई। बड़े पैमाने पर कश्मीर से पंडितों का पलायन उस समय हुआ जब जगमोहन जम्मू-कश्मीर के गवर्नर थे। गवर्नर आरएसएस के आदमी थे। पंडितों का पलायन तब हुआ जब भाजपा के समर्थन से वीपी सिंह (VP Singh) की केंद्र में सरकार थी। पंडितों को सुरक्षा देने के बजाय गवर्नर जगमोहन (Governor Jagmohan) ने उनसे वहां से चले जाने को कहा।

बड़ी संख्या में पंडित घाटी छोड़कर चले गए। पंडितों के कश्मीर से भागने के समय ही अयोध्या में राम मंदिर के मुद्दे पर बीजेपी हिंदू-मुस्लिम के बीच विभाजन पैदा करने के लिए इंजीनियरिंग कर रही थी। पंडितों के पलायन का मुद्दा बीजेपी के प्रोपेगेंडा को सूट करता है। जैसे ही बीजेपी (BJP) ने दिसंबर 1989 में वीपी सिंह सरकार (VP Singh Government) को समर्थन दिया वैसे ही जनवरी 1990 से कश्मीर से पंडितों का बेदखल होना भी शुरू हुआ।" इन ट्वीट के जवाब में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Union Minister Jitendra Singh) कहते हैं कि कई कश्मीरियों को अपना घर छोड़ना पड़ा, इसके लिए जवाहर लाल नेहरू की नीतियां जिम्मेदार हैं।

कांग्रेस के आरोपों को बताया गलत: बीजेपी सांसद केविन अल्फोंस

केरल से बीजेपी सांसद केविन अल्फोंस (BJP MP from Kerala Kevin Alphons) ने कांग्रेस के आरोपों को गलत बताया है। अल्फोंस (BJP MP from Kerala Kevin Alphons) ने कहा, कांग्रेस का नरसंहार का इतिहास रहा है। हर कोई जानता है कि कश्मीर से लाखों कश्मीरियों का सफाया किया गया था जो कि बिल्कुल सांप्रदायिक था। अब वे भाजपा को दोष देने के लिए झूठे बयान दे रहे हैं। कांग्रेस और सहयोगियों ने ऐसी स्थिति पैदा कर दी थी जहां पंडित जीवित नहीं रह सकते थे।"

बीजेपी के शहजाद पूनावाला (BJP Leader Shehzad Poonawalla ) ने ट्वीट किया है कि इस्लामवादी कांग्रेस ने बिल्कुल वही किया है जैसे नाजीवाद से सहानुभूति रखने वाले होलोकास्ट की घटना से इनकार करते हैं। कांग्रेस कश्मीर में हिंदू नरसंहार को सफेद कर इसे सही ठहरा रही है। इसलिए कांग्रेस को अब आईएनसी के बदले इस्लामो नाजी कांग्रेस कहना चाहिए।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News