बिहार में 14 फरवरी से परीक्षा शुरू, 12 लाख से अधिक कैंडिडेट्स होंगे शामिल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की 12वीं की परीक्षा बुधवार (14 फरवरी) से पूरे राज्य में शुरू होगी। इस परीक्षा में करीब 12.61 लाख कैंडिडेट्स शामिल होंगे। इनके लिए 1,274 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। इस साल कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं।

Update: 2017-02-13 15:05 GMT

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की 12वीं की परीक्षा मंगलवार (14 फरवरी) से पूरे राज्य में शुरू होगी। इस परीक्षा में करीब 12.61 लाख कैंडिडेट्स शामिल होंगे। इनके लिए 1,274 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। इस साल परीक्षा को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं।

एक अधिकारी के अनुसार, राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक, एक परीक्षा कक्ष में न्यूनतम दो वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति करने के साथ-साथ आवश्यकतानुसार प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के शिक्षकों को भी वीक्षक के रूप में प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया।

वीडियोग्राफी का भी इंतजाम

-परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि परीक्षा 25 फरवरी तक चलेगी।

-उन्होंने कहा कि सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे के अलावा वीडियोग्राफी का भी इंतजाम किया गया है।

-सभी केंद्रों और उसके आसपास धारा 144 लगा दी गई है।

गड़बड़ी होने पर होगी कार्रवाई

-इंटर परीक्षा में गड़बड़ी पाए जाने पर एग्जाम सेंटर पर तैनात वीक्षकों के साथ पदाधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

-अगर किसी परीक्षा केंद्र पर कोई भी पदाधिकारी, कर्मी, केंद्र अधीक्षक, दंडाधिकारी, पुलिसकर्मी या कोई अन्य व्यक्ति परीक्षा के दौरान कदाचार में लिप्त पाए गए तो उन पर न केवल प्राथमिकी दर्ज होगी, बल्कि सेवा से भी बर्खास्त कर दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News