CBSE Board Exam: आ गया अब ये फैसला, 15000 परीक्षा केंद्रों में ऐसे होंगे एग्जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी थी। ऐसे में स्टूडेंट्स जानना चाहते हैं कि परीक्षाएं कब और कैसे होंगी।

Update: 2020-05-25 08:59 GMT

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी थी। ऐसे में स्टूडेंट्स जानना चाहते हैं कि परीक्षाएं कब और कैसे होंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों से कहा कि छात्रों को अपनी स्कूलों में ही परीक्षा देने का अवसर दिया है। उसके लिए स्टूडेंट्स को किसी और स्कूल में जाने की जरूरत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि उन्हें अपने ही स्कूलों में परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: करण ने पहाड़ से लगाई थी छलांग, इस एक्ट्रेस के प्यार में थे पागल

15000 परीक्षा केंद्रों में होगा परीक्षा का आयोजन

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि पहले सिर्फ 3000 परीक्षा केंद्र चिन्हित थे लेकिन अब लगभग 15000 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा होगी। परीक्षा केंद्रों में की संख्या कोरोना वायरस की वजह से सोशल डिस्टेंसिग का ध्यान रखते हुए बढ़ाई गई है। बता दें कि 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा का आयोजन 1 से 15 जुलाई के बीच किया जाना है।

यह भी पढ़ें: बिना पंजीकरण अस्पताल में कराता रहा इलाज, जांच में निकला कोरोना पाज़िटिव

12 मई से शुरू किया गया मूल्यांकन का काम

वहीं CBSE के ने 10वीं और 12वीं क्लास का मूल्यांकन कार्य 12 मई से ही शुरू कर दिया गया है। लॉकडाउन के चलते Examiner घर से ही कॉपियों का मूल्यांकन कर रहे हैं। हालांकि Examiner के लिए कॉपी रिसीव करने के लिए खुद परीक्षा केंद्रों में जाने का नियम अब भी लागू है। मूल्यांकन केंद्र परीक्षकों के घर उत्तर पुस्तिकाएं पहुंचवा रहा है, जिन्हें उन्हें रिसीव करना है।

रिजल्ट कब होंगी घोषित?

वहीं सीबीएसई बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी का कहना है कि अभी 70 फीसदी से ज्यादा मूल्यांकन का काम किया जाना है। उन्होंने कहा कि अभी इस काम में डेढ़ महीने का समय लगेगा। इसके बाद ही रिजल्ट घोष‍ित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: दूर हुआ रोजी-रोटी का संकट, इस कार निर्माता कम्पनी ने 60 दिन बाद शुरू किया काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News