CTET 2021 Exam: ऑनलाइन मोड में होगी सीबीएसई सीटेट परीक्षा, एग्जाम पैटर्न में भी हुआ बड़ा बदलाव

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने घोषणा करते हुए कहा है कि सीबीएसई सीटीईटी 2021 परीक्षा (CTET 2021 Exam) ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-08-01 11:53 GMT
कांसेप्ट इमेज 

CTET 2021 Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET Exam Pattern 2021) के परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने घोषणा करते हुए कहा है कि इस बार सीबीएसई सीटीईटी 2021 परीक्षा (CTET 2021 Exam) ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई (CBSE) की ओर से जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार शिक्षण पेशे में प्रवेश करने वाले अभ्यर्थियों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए, सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Central Teacher Eligibility Test) यानी सीटीईटी 2021 को अब ऑनलाइन मोड में दिसंबर 2021/जनवरी 2022 के दौरान आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

इसलिए लिया गया ये फैसला

सीबीएसई ने अपनी सूचना में कहा कि ऑनलाइन मोड (Online Mode) में परीक्षा आयोजित करने से भविष्य में बनने वाले शिक्षकों को कंप्यूटर की सीखने और उसकी पढ़ाई करने की प्रेरणा मिलने की संभावना है। इसके साथ ही प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट (OMR sheet) की छपाई के कारण कागज की बर्बादी को भी रोका जा सकता है।

सिलेबस में भी हुए बदलाव

इसके साथ ही सीबीएसई ने सिलेबस (CTET SYllabus 2021) में भी बदलाव किए हैं। इस बार तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज को परखा जाएगा। सीटीईटी 2021 से संबंधित आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि सैम्पल ब्लूप्रिंट्स और प्रश्नों के साथ एक विस्तृत असेस्मेंट फ्रेमवर्क सीबीएसई द्वारा जारी किया जाएगा, जिससे इच्छुक अभ्यर्थी सीटीईटी परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे।

आपको बता दें कि सीटीईटी (CTET Exam) परीक्षा, जो वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है, इस वर्ष कोरोना महामारी की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) के कारण डिले हो गई थी। सीटीईटी 2021 के लिए विस्तृत अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित की जाएगी। CTET July 2021 के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News