12वीं के रिजल्ट घोषित: इन्होंने मारी बाजी, जानें कैसे चेक करें

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) ने 12वीं क्लास के रिजल्ट आज यानी गुरूवारको जारी किया गया है। इस साल 76.07 फीसदी छात्र पास हुए हैं।

Update: 2020-06-18 07:03 GMT

शिमला: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) ने 12वीं क्लास के रिजल्ट आज यानी गुरूवारको जारी किया गया है। इस साल 76.07 फीसदी छात्र पास हुए हैं। बता दें कि इस बार हिमाचल प्रदेश बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 95 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इसी के साथ ही रिजल्ट का बेसब्री से वेट कर रहे बच्चों का इंतजार भी आज खत्म हो गया है।

यह भी पढ़ें: एक्शन में सरकारः इस फैसले से चीन पर होगा पहला वार, लगेगी करोड़ों की चपत

ये बच्चे रहे अपने स्ट्रीम के टॉपर

बोर्ड अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने गुरूवार 18 जून को 12वीं क्लास के रिजल्ट की घोषणा की है। इस परीक्षा में 95 हजार से ज्यादा बच्चे शामिल हुए, जिसमें से 76.07 फीसदी छात्र पास हुए हैं। इसमें से साइंस स्ट्रीम में और कुल्लू के प्रकाश कुमार ने 99.4 पर्सेन्ट के साथ टॉप किया है। प्रकाश ही ओवर ऑल टॉपर भी हैं। आर्ट स्ट्रीम में शिमला की श्रुति कश्यप ने 98.2 प्रतिशत के साथ टॉप किया है। कॉमर्स स्ट्रीम की टॉपर मेघा गुप्ता हैं, जिन्हें 97.6 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं।

यह भी पढ़ें: चीन की घटिया हरकत: हमेशा से करता आ रहा ये काम, नहीं आ रहा बाज

यहां पर चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट हिमाचल प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाकर देख सकते हैं। बतादें कि आमतौर पर बोर्ड के 12वीं क्लास का परिणाम अप्रैल के अंत तक या फिर मई के पहले हफ्ते में घोषित कर दिया जाता है। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते परीक्षा बीच में ही रोकनी पड़ी थी। जिस वजह से रिजल्ट भी देर में आए हैं। बता दें कि बोर्ड 10वीं के रिजल्ट पहले ही जारी कर सकता है।

यह भी पढ़ें: भारत से पंगा चीन को पड़ा भारी: उठाये ऐसे कदम, चारों तरफ से घिरा

HP Board 12th Result 2020: ऐसे करें रिजल्ट चेक

स्टेप 1- सबसे पहले हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफिशियल वेबसाइटल (hpbose.org) पर जाएं।

स्टेप 2- उसके बाद यहां पर 12वीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करें।

स्टेप 3- इसके बाद आपके सामने खुलकर एक नया पेज आएगा।

स्टेप 4- यहां पर अपना रोल नंबर समेत अन्य डीटेल इंटर करें।

स्टेप 5- इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।

नोट- रिजल्ट देखने के बाद प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

यह भी पढ़ें: शहीद को आखिरी विदाई देने उमड़ा जनसैलाब, पत्नी बोलीं- मेरा सुनील अमर रहे

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News