Anal Cancer Symptoms: गुदा कैंसर के चेतावनी संकेत जो दिखाई दे सकते हैं शौचालय में

Anal Cancer Symptoms: गुदा कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें गुदा के ऊतकों में घातक (कैंसर) कोशिकाएं बन जाती हैं। अधिकांश गुदा कैंसर मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) संक्रमण से संबंधित हैं। गुदा कैंसर के संकेतों में गुदा या मलाशय से रक्तस्राव या गुदा के पास एक गांठ शामिल है।

Update:2023-03-31 14:54 IST
Anal Cancer Symptoms (Image: Social Media)

Anal Cancer Symptoms: कैंसर के लक्षण बिल्कुल दिखाई नहीं दे सकते हैं या अस्पष्ट हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप देर से निदान हो सकता है। हालांकि, देरी संभावित उपचार को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है, यही कारण है कि जितनी जल्दी हो सके बीमारी का पता लगाना सबसे अच्छा है। यहाँ गुदा कैंसर के कुछ सामान्य लक्षण दिए गए हैं जो शौचालय में मल त्यागने पर दिखाई दे सकते हैं। हालांकि यह स्थूल लग सकता है, सतर्क रहना और किसी भी बदलाव को नोटिस करना आपको स्थिति को जल्द से जल्द रोकने में मदद कर सकता है।

गुदा कैंसर में क्या होता है? (What in anal cancer?)

गुदा कैंसर तब होता है जब गुदा में कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर होने लगती हैं। अधिकांश गुदा कैंसर म्यूकोसा में कोशिकाओं से शुरू होते हैं - गुदा नहर की आंतरिक परत जो मलाशय को गुदा से जोड़ती है। गुदा कैंसर ट्यूमर की स्थिति के कारण, कुछ चेतावनी के संकेत शौचालय में दिखाई दे सकते हैं।

गुदा कैंसर का सबसे आम लक्षण (Symptoms of Anal Cancer)

कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, गुदा कैंसर का सबसे आम लक्षण पिछले मार्ग से खून बहना है। इस प्रकार का रक्तस्राव आपके मल में, टॉयलेट बाउल में या टॉयलेट पेपर पर रक्त के रूप में देखा जा सकता है।

मल और मल त्याग में परिवर्तन (Changes in stool and bowel

movements)

यदि आपको गुदा कैंसर है, तो आपका मल अधिक ढीला और पतला हो सकता है। आपको अपने मल त्याग को नियंत्रित करने में भी कठिनाई हो सकती है। इसका मतलब है कि आपको अचानक पेशाब करने की इच्छा हो सकती है, जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या यहां तक ​​कि बिना यह जाने कि आपको शौचालय जाने की जरूरत है, अपनी पैंट को गंदा कर सकते हैं। आप नीचे से बलगम के निर्वहन को भी देख सकते हैं।

गुदा कैंसर के जोखिम कारक (Risk factors for anal cancer)

गुदा कैंसर के लिए प्रमुख जोखिम कारकों में से एक मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) है, जो एक आम यौन संचारित संक्रमण है। गुदा कैंसर के 90 प्रतिशत मामले एचपीवी संक्रमण से जुड़े होते हैं। हालांकि, एचपीवी वायरस हमेशा गुदा कैंसर का कारण नहीं बन सकता है। अन्य जोखिम वाले कारकों में सर्वाइकल, वल्वर या योनि कैंसर शामिल हैं। धूम्रपान छोड़ने से आपके गुदा कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

डॉक्टर को कब दिखाना है (When to see a Doctor)

यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं, तो आपको उन्हें अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए। कैंसर को जल्दी पकड़ने से परिणामों में सुधार करने में मदद मिल सकती है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गुदा कैंसर से जुड़े कुछ लक्षण कैंसर से नहीं हो सकते हैं, बल्कि बवासीर जैसी अन्य सौम्य स्थितियों के कारण होते हैं।

Tags:    

Similar News