Beer Side Effect: बीयर पीने से पहले जान लें ये साइड इफ़ेक्टस, कई बिमारियों को एक साथ दे सकता है आंमत्रण

Beer Side Effect: अत्यधिक या पुरानी बीयर के सेवन से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है। जिसमें लीवर की बीमारी का खतरा बढ़ जाना , वजन बढ़ना, कुछ प्रकार के कैंसर जैसे स्तन, कोलोरेक्टल और लीवर कैंसर का खतरा शामिल है। बता दें कि बीयर एक केंद्रीय तंत्रिका तंत्र अवसाद है, और अत्यधिक खपत निर्णय, समन्वय और प्रतिक्रिया समय को कम कर सकती है, जिससे दुर्घटनाओं और चोटों का खतरा बढ़ जाता है।

Update: 2023-05-04 10:02 GMT
Beer Side Effect (Image credit: social media)

Beer Side Effect : बीयर पीने से शरीर पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ सकते हैं, जो खपत की गई मात्रा और उम्र, लिंग, वजन और समग्र स्वास्थ्य जैसे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। अध्ययनों से पता चला है कि कम मात्रा में बीयर का सेवन "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर और रक्त वाहिका के कार्य में सुधार करके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। बीयर में मौजूद सिलिकॉन आपके हड्डियों के स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इतना ही नहीं कम मात्रा में बीयर का सेवन टाइप 2 मधुमेह के कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है, संभवतः बीयर में कुछ ऐसे यौगिकों की उपस्थिति के कारण जो इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं।

जबकि अत्यधिक या पुरानी बीयर के सेवन से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है। जिसमें लीवर की बीमारी का खतरा बढ़ जाना , वजन बढ़ना, कुछ प्रकार के कैंसर जैसे स्तन, कोलोरेक्टल और लीवर कैंसर का खतरा शामिल है। बता दें कि बीयर एक केंद्रीय तंत्रिका तंत्र अवसाद है, और अत्यधिक खपत निर्णय, समन्वय और प्रतिक्रिया समय को कम कर सकती है, जिससे दुर्घटनाओं और चोटों का खतरा बढ़ जाता है।

अत्यधिक मात्रा में पुरानी बीयर का सेवन करने के कुछ साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं :

बीयर पीने से, विशेष रूप से अधिक या नियमित रूप से, शरीर पर कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। बीयर पीने के कुछ सामान्य दुष्प्रभावों में शामिल हैं:

निर्जलीकरण( Dehydration) : बीयर एक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि यह मूत्र उत्पादन को बढ़ा सकता है और निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, खासकर अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए।

हैंगओवर (Hangovers): बहुत अधिक बीयर पीने से हैंगओवर हो सकता है, जिससे सिरदर्द, मतली, उल्टी, थकान और अन्य लक्षण हो सकते हैं।

वजन बढ़ना (Weight gain): बीयर में कैलोरी अधिक होती है, और नियमित खपत वजन बढ़ाने में योगदान दे सकती है।

लिवर की क्षति (Liver damage): अत्यधिक या पुरानी बीयर के सेवन से जिगर की क्षति हो सकती है और सिरोसिस जैसे जिगर की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

कुछ प्रकार के कैंसर का बढ़ता जोखिम (Increased risk of certain cancers): लंबे समय तक बीयर के सेवन को स्तन, कोलोरेक्टल और लीवर कैंसर जैसे कुछ कैंसर के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है।

उच्च रक्तचाप (High blood pressure): बीयर में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जो रक्तचाप बढ़ा सकती है, खासकर अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए।

लत (Addiction): बीयर पीने से, विशेष रूप से नियमित रूप से, शराब की लत और निर्भरता हो सकती है।

सीने में हो सकती है जलन (Burning sensation in the chest) : बीयर में मौजूद कुछ उत्तेजक पदार्थ गैस्ट्रिक एसिड के साथ काम करते हैं, जिससे गैस्ट्रो-ओओसोफेगल रिफ्लक्सी की शुरुआत हो सकती है और इसके परिणामस्वरूप सीने में जलन की समस्या हो सकती है।

इन दुष्प्रभावों के जोखिम को कम करने के लिए जिम्मेदारी से और संयम से पीना महत्वपूर्ण है। यदि आपको अपनी शराब की खपत के बारे में चिंता है, तो डॉ से बात करें।

Tags:    

Similar News