Diabetes Symptoms: डायबिटीज के 70 फीसदी केस खराब डाइट के कारण

Diabetes Symptoms and Causes: दुनिया भर में टाइप 2 डायबिटीज के सभी नए मामलों में से 70 फीसदी से ज्यादा के लिए खराब डाइट जिम्मेदार है।

Update: 2023-05-09 12:33 GMT
Diabetes Symptoms and Causes (Pexel)

Diabetes Symptoms and Causes: खराब डाइट आपको डायबिटीज जैसी ताउम्र वाली बीमारी दे सकती है। जी हां, एक ग्लोबल रिसर्च में यह जानकारी निकल कर सामने आई है।

अमेरिका के टफ्ट्स विश्वविद्यालय में फ्रीडमैन स्कूल ऑफ न्यूट्रिशन साइंस एंड पॉलिसी द्वारा विकसित एक शोध मॉडल के अनुसार, 2018 में 184 देशों में टाइप 2 मधुमेह के 1 करोड़ 41 लाख से अधिक मामलों के पीछे खराब आहार एक महत्वपूर्ण वजह था। दुनिया भर में टाइप 2 डायबिटीज के सभी नए मामलों में से 70 फीसदी से ज्यादा के लिए खराब डाइट जिम्मेदार है।

भारत में कम प्रभाव

अध्ययन में पता चला है कि भारत, नाइजीरिया और इथियोपिया में अस्वास्थ्यकर भोजन से संबंधित टाइप 2 डायबिटीज के सबसे कम मामले पाए गए थे। दूसरे शब्दों में कहें तो भारत में डाइट और डायबिटीज का संबंध बहुत कम है।

क्या है अध्ययन में

"नेचर मेडिसिन" में 17 अप्रैल को यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है। इसमें दुनिया भर में 1990 से 2018 के बीच डायबिटीज के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया। इस आधार पर यह विश्लेषण टाइप 2 डायबिटीज के लिए जिम्मेदार आहार कारकों में महत्वपूर्ण इनसाइट प्रदान करता है।

डाइट संबंधी 11 कारण

डाइट संबंधित जिन 11 फैक्टर्स पर विचार किया गया, उनमें से तीन का टाइप 2 डायबिटीज की बढ़ती वैश्विक घटनाओं में अत्यधिक योगदान था। ये तीन फैक्टर थे - मोटे अनाज या होल ग्रेन का सेवन न करना, रिफाइंड चावल, रिफाइंड गेहूं और प्रोसेस्ड मांस का अत्यधिक सेवन। बहुत अधिक फलों का रस पीने और गैर-स्टार्च वाली सब्जियां, नट्स या बीज नहीं खाने जैसे कारकों का डायबिटीज रोग के नए मामलों पर कम प्रभाव पड़ा।

कार्बोहाइड्रेट का सेवन

इस अध्ययन के वरिष्ठ लेखक प्रोफेसर दारीश मोजाफेरियन के अनुसार, अध्ययन से पता चलता है कि कार्बोहाइड्रेट की खराब गुणवत्ता विश्व स्तर पर आहार-जिम्मेदार टाइप 2 डायबिटीज का एक प्रमुख कारक है। अलग अलग देशों और समयअवधि के साथ इसमें महत्वपूर्ण भिन्नता है। उन्होंने कहा कि ये नए निष्कर्ष पोषण में सुधार और डायबिटीज के विनाशकारी बोझ को कम करने के लिए राष्ट्रीय और वैश्विक फोकस के महत्वपूर्ण क्षेत्रों को प्रकट करते हैं।

184 देशों का एक ही हाल

नेचर मेडिसिन अध्ययन में शामिल 184 देशों में से सभी ने 1990 और 2018 के बीच टाइप 2 डायबिटीज के मामलों में वृद्धि देखी। शोध दल के विश्लेषण से पता चला कि खराब आहार वैश्विक स्तर पर खासकर पुरुषों, युवाओं और शहरी निवासियों में टाइप 2 डायबिटीज की घटनाओं का एक बड़ा हिस्सा पैदा कर रहा है।

क्षेत्रवार स्थिति

क्षेत्रीय रूप से मध्य और पूर्वी यूरोप तथा मध्य एशिया - विशेष रूप से पोलैंड और रूस में, जहां लाल मांस, प्रोसेस्ड मांस और आलू का बहुत सेवन किया जाता है - आहार से जुड़े टाइप 2 डायबिटीज के मामलों की सबसे बड़ी संख्या थी। लैटिन अमेरिका और कैरेबियन में भी घटनाएं अधिक थीं, विशेष रूप से कोलम्बिया और मैक्सिको में। इसका श्रेय शक्कर युक्त पेय तथा प्रोसेस्ड मांस की उच्च खपत और साबुत अनाज के कम सेवन को दिया गया है।

इन क्षेत्रों में कम प्रभाव

जिन क्षेत्रों में टाइप 2 डायबिटीज के मामलों पर आहार का प्रभाव कम था, उनमें दक्षिण एशिया और उप-सहारा अफ्रीका शामिल हैं। हालांकि 1990 और 2018 के बीच खराब आहार के कारण टाइप 2 मधुमेह में सबसे बड़ी वृद्धि उप-सहारा अफ्रीका में देखी गई थी। अध्ययन किए गए 30 सबसे अधिक आबादी वाले देशों में, भारत, नाइजीरिया और इथियोपिया में अस्वास्थ्यकर भोजन से संबंधित टाइप 2 मधुमेह के सबसे कम मामले थे।

क्या है टाइप 2 डायबिटीज

टाइप 2 डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका ब्लड शुगर बहुत अधिक हो जाता है। ब्लड में मौजूद ग्लूकोज हमारी ऊर्जा का मुख्य स्रोत होता है और मुख्य रूप से यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आता है। इंसुलिन, पैंक्रियास या अग्न्याशय द्वारा बनाया गया एक हार्मोन होता है जो ग्लूकोज को कोशिकाओं में ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है। टाइप 2 डायबिटीज में शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है या इंसुलिन का अच्छी तरह से उपयोग नहीं करता है। ऐसे में बहुत अधिक ग्लूकोज ब्लड में रहता है, लेकिन आपकी कोशिकाओं तक पर्याप्त नहीं पहुंचता है।

कौन हैं जोखिम में

- किसी भी उम्र में टाइप 2 डायबिटीज डेवलप हो सकती है। हालाँकि, ये अक्सर मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध लोगों में होता है।

- यदि आप 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, डायबिटीज का पारिवारिक इतिहास है, या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपको टाइप 2 डायबिटीज होने की अधिक संभावना है।

- शारीरिक निष्क्रियता और उच्च रक्तचाप जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं टाइप 2 डायबिटीज की संभावनाओं को बढ़ाती हैं।

Tags:    

Similar News