Bleeding After Relationship: सम्भोग के बाद क्यों होती है ब्लीडिंग, जानें कारण और रिस्क फैक्टर

Bleeding After Relationship: मासिक धर्म, योनि में सूखापन, सूजन, संक्रमण या गर्भाशय ग्रीवा की समस्याओं के परिणामस्वरूप सेक्स के बाद रक्तस्राव हो सकता है। ज्यादातर समय, यह कुछ भी गंभीर नहीं है। लेकिन सेक्स के बाद रक्तस्राव कभी-कभी बड़े मुद्दों का संकेत दे सकता है, खासकर अगर यह लगातार हो रहा हो।

Update:2023-04-05 22:44 IST
Bleeding After Relationship (Image credit: social media)

Bleeding After Relationship: योनि से रक्तस्राव जो संभोग के बाद होता है, पोस्टकोटल रक्तस्राव के रूप में जाना जाता है। मासिक धर्म, योनि में सूखापन, सूजन, संक्रमण या गर्भाशय ग्रीवा की समस्याओं के परिणामस्वरूप संभोग के बाद रक्तस्राव हो सकता है। ज्यादातर समय, यह कुछ भी गंभीर नहीं है। लेकिन सेक्स के बाद रक्तस्राव कभी-कभी बड़े मुद्दों का संकेत दे सकता है, खासकर अगर यह लगातार हो रहा हो।

संभोग के बाद रक्तस्राव के सामान्य कारण (Common Causes Bleeding After Relationship)

योनि से रक्तस्राव हो सकता है यदि आपका हाइमन योनि संभोग या अन्य माध्यमों से टूटता है। जब ऐसा होता है, तो यह सामान्य है, लेकिन यह पोस्टकोटल ब्लीडिंग से अलग है। पोस्टकोटल रक्तस्राव कई स्थितियों से संबंधित है जो संक्रामक या गैर-संक्रामक हैं।

पोस्टकोटल रक्तस्राव के सात सामान्य कारण यहां दिए गए हैं (seven common causes of postcoital bleeding)

माहवारी (Menstruation)

यदि आप अपनी अवधि से पहले या बाद में यौन संबंध रखते हैं, तो यह आपके रक्तस्राव की व्याख्या कर सकता है। मासिक धर्म कैलेंडर के साथ अपने चक्रों पर नज़र रखना इस तरह के सवालों को हल करने और आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान क्या हो रहा है, इसके बारे में अधिक समझने में सहायक होता है।

योनि शोष या सूखापन (Vaginal atrophy or dryness)

आमतौर पर योनि सूखापन के रूप में भी जाना जाता है, योनि एट्रोफी एक ऐसी स्थिति है जहां आपकी योनि की परत सूखी और पतली हो जाती है, आमतौर पर एस्ट्रोजेन की कमी के कारण। सभी उम्र के लोग योनि एट्रोफी का अनुभव कर सकते हैं, हालांकि यह अक्सर रजोनिवृत्ति के बाद दिखाई देता है। यदि सूखापन गंभीर है, तो संभोग के घर्षण से रक्तस्राव हो सकता है।

गर्भाशयग्रीवाशोथ (Cervicitis)

Cervicitis गर्भाशय ग्रीवा की सूजन है, जो अक्सर संक्रमण या जलन के परिणामस्वरूप होती है। यह स्थिति रक्तस्राव या योनि स्राव में परिवर्तन का कारण बन सकती है। संभावित कारणों में शामिल हैं:

- यौन संचारित रोग, जैसे क्लैमाइडिया, गोनोरिया या ट्राइकोमोनिएसिस।
- बैक्टीरियल वेजिनोसिस, या योनि में स्वाभाविक रूप से होने वाले बैक्टीरिया का असंतुलन। हालांकि यह एक संभावित कारण नहीं है, कभी-कभी, माध्यमिक सूजन से सेक्स के बाद रक्तस्राव हो सकता है।
- कंडोम में शुक्राणुनाशक, डूश या लेटेक्स से रासायनिक जलन।
हालांकि जीवाणु और वायरल संक्रमण जो गर्भाशयग्रीवाशोथ का कारण बनते हैं, संक्रामक होते हैं, इस स्थिति का एंटीबायोटिक दवाओं या एंटीफंगल के साथ इलाज किया जा सकता है।

सरवाइकल एक्ट्रोपियन (Cervical ectropion)

सर्वाइकल एक्ट्रोपियन के साथ, नरम, ग्रंथियों की कोशिकाएं जो आपकी ग्रीवा नहर के अंदर की रेखा बनाती हैं, आपके गर्भाशय ग्रीवा के बाहरी हिस्से में फैल जाती हैं (जहां कोशिकाएं आमतौर पर सख्त होती हैं), लगभग जैसे कि यह खुद को अंदर बाहर कर रही हो। गर्भाशय ग्रीवा वाले कई लोगों के लिए यह एक सामान्य स्थिति है और आमतौर पर उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर लक्षण हैं, जैसे अत्यधिक निर्वहन या खून बह रहा है, तो क्षेत्र का इलाज करने और रक्तस्राव को रोकने के लिए बाह्य रोगी गर्मी या ठंडे उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

सरवाइकल पॉलीप्स (Cervical polyps)

ये आपके गर्भाशय ग्रीवा के खुलने पर होने वाले विकास हैं जो कभी-कभी पुरानी सूजन या हार्मोनल परिवर्तनों के परिणामस्वरूप होते हैं। लगभग सभी सर्वाइकल पॉलीप्स सौम्य होते हैं। यदि आपके लक्षण मामूली हैं, तो आपको उपचार की आवश्यकता नहीं हो सकती है। कभी-कभी, अनियमित रक्तस्राव के साथ, असामान्य कोशिकाओं के विकसित होने की एक छोटी सी संभावना होती है। इन मामलों में, आपके पॉलीप्स को हटा दिया जाता है और यह सुनिश्चित करने के लिए मूल्यांकन के लिए भेजा जाता है कि वे कोशिकाएं सौम्य हैं।

यूटेरिन प्रोलैप्स (Uterine prolapse)

यदि आपका गर्भाशय अपनी सामान्य स्थिति से बाहर आ जाता है, तो आपकी गर्भाशय ग्रीवा और अन्य ऊतक कभी-कभी खुल जाते हैं। इस स्थिति के लक्षणों में श्रोणि दर्द, पेट दर्द या पीठ के निचले हिस्से में दर्द और सेक्स के दौरान दर्द शामिल हैं। यदि आपका गर्भाशय आगे को बढ़ाव काफी गंभीर है, तो इससे रक्तस्राव हो सकता है।

सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer)

सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित लगभग 11% लोगों में पोस्टकोटल ब्लीडिंग होती है। वास्तव में, यह अक्सर कैंसर का पहला लक्षण होता है और उन चीजों में से एक है जिसके बारे में आप शायद सबसे ज्यादा चिंतित हैं। सरवाइकल कैंसर ज्यादातर मामलों में तब तक रोके जा सकते हैं जब तक आप अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ पालन करते हैं और नियमित जांच करवाते हैं।

क्या सेक्स के बाद ब्लीडिंग नॉर्मल है? (Is bleeding after sex normal?)

किसी भी असामान्य रक्तस्राव, चाहे वह कुछ बूंदों या बड़ी मात्रा में हो, का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। यदि आप कुछ ऐसा अनुभव कर रहे हैं जो सामान्य नहीं है, तो यह जरूरी नहीं है कि यह बुरा हो, लेकिन अगर यह लगातार हो रहा है या आप चिंतित हैं, तो इसे चेक आउट करें।

आपका डॉक्टर आपके मेडिकल इतिहास पर जाकर आपसे इस बारे में पूछता है:

- अन्य अनियमित रक्तस्राव।
- भारी या अनियमित अवधि।
- असामान्य दर्द जो रक्तस्राव से संबंधित प्रतीत नहीं होता है।

- यौन साझेदारों में बदलाव।
- योनि स्राव में परिवर्तन।
- जब आपका आखिरी पैप परीक्षण हुआ था।

खून बहना कैसे बंद करें (How to stop bleeding)

यदि उपचार की आवश्यकता हो तो आपके पश्चकोटल रक्तस्राव के पीछे अंतर्निहित कारण का इलाज करना महत्वपूर्ण है। कारण के आधार पर, आपका डॉक्टर भविष्य में पोस्टकोटल रक्तस्राव को रोकने के लिए निम्नलिखित में से किसी भी समाधान की सलाह दे सकता है:

- अपने मासिक धर्म चक्र पर नज़र रखें और यौन संबंध बनाने से पहले अपनी अवधि समाप्त होने के कुछ दिन बाद तक प्रतीक्षा करें।
- कैंसर और अन्य स्थितियों की जांच के लिए नियमित जांच और पैप परीक्षण करवाते रहें।
- यदि आप सूखापन का अनुभव करते हैं तो सेक्स से पहले और दौरान स्नेहक का प्रयोग करें।


- रफ सेक्स करने से परहेज करें।
- यदि आपको संक्रमण है तो अपने डॉक्टर से एंटीबायोटिक्स या अन्य उपचार लेने को कहें।
- अपने डॉक्टर से सर्वाइकल पॉलीप्स निकालने या आवश्यकतानुसार अन्य असामान्यताओं का इलाज करने के लिए कहें।

Tags:    

Similar News