Urinary Tract Infections: महिलाओं में ये गुप्त कारण बनते हैं यूटीआई की वजह , ना करें इग्नोर

Urinary Tract Infections: पानी पीने से बार-बार पेशाब आता है। और यह फायदेमंद है। ऐसा करने से, आप बैक्टीरिया को पकड़ने का मौका मिलने से पहले ही धो देते हैं। लेकिन पर्याप्त मात्रा में H2O का सेवन न करना ही एकमात्र कारण नहीं है जिससे आपको अक्सर UTI होता है, यहाँ कुछ और भी कारण हैं।

Update: 2023-03-24 09:02 GMT
Urinary Tract Infections (Image credit: social media)

Urinary Tract Infections: महिलाओं को उनके शारीरिक शरीर रचना के कारण बार-बार मूत्र पथ के संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि उनका मूत्रमार्ग छोटा होता है। पानी पीने से बार-बार पेशाब आता है। और यह फायदेमंद है। ऐसा करने से, आप बैक्टीरिया को पकड़ने का मौका मिलने से पहले ही धो देते हैं। लेकिन पर्याप्त मात्रा में H2O का सेवन न करना ही एकमात्र कारण नहीं है जिससे आपको अक्सर UTI होता है, यहाँ कुछ और भी कारण हैं।

तो आइये जानते हैं महिलाओं में यूटीआई होने के प्रमुख कारण (causes of UTI in women)

अनुपयुक्त अंडरवीज़ पहनना ​​(Wearing inappropriate undies​)

जबकि एक पेटी, टेडी, या स्ट्रिंग बिकनी आपको मोहक महसूस कर सकती है, वे योनि क्षेत्र में बैक्टीरिया को फंसा सकते हैं और नाजुक ऊतक को निचोड़ सकते हैं, जिससे यूटीआई और योनि संक्रमण के विकास का खतरा बढ़ जाता है। माना जाता है कि सूती जाँघिया अतिरिक्त पसीने और योनि के म्यूकस को सोख लेती हैं और बैक्टीरिया को वहाँ पनपने से रोकती हैं।

डेस्क जॉब (desk job​)

सक्रिय जीवनशैली जीने वाले लोगों को यूटीआई होने की संभावना कम होती है। काउच पोटेटो होने से नसें, गर्भाशय के संयोजी ऊतक और योनि की मांसपेशियां सभी प्रभावित होती हैं। यदि आप डेस्क जॉब करती है, तो बार-बार ब्रेक लेने की कोशिश करें और आगे बढ़ें।

पोंछने का गलत तरीका ( incorrect method of wiping​)

मल त्याग या मूत्र त्यागने के बाद आगे से पीछे की ओर पोंछने की सलाह दी जाने वाली विधि एक कारण से मौजूद है। पीछे से आगे की ओर पोंछना अक्सर गुदा से बैक्टीरिया को आपकी योनि के ऊतकों में निमंत्रण के रूप में कार्य करता है। यह आपके गुदा से आपके मूत्रमार्ग के नीचे और आपके मूत्राशय में बैक्टीरिया के पारित होने की सुविधा प्रदान कर सकता है।

बहुत अधिक चीनी का सेवन (consume a lot of sugar​)

आप बैक्टीरिया को खिलाने के खतरे को चलाते हैं जो यूटीआई का कारण बनता है, जब भी आपकी मीठी भूख लगती है क्योंकि वे चीनी खाने का आनंद लेते हैं। यदि आप बहुत अधिक शक्कर का सेवन करते हैं और आपके रक्त शर्करा में महत्वपूर्ण वृद्धि का अनुभव करते हैं, तो आपको अपने मूत्र में कुछ चीनी मिल सकती है। बहुत अधिक कॉफी, शराब पीना और चॉकलेट चबाना आपके संवेदनशील मूत्र प्रणाली को परेशान कर सकता है और पहले से मौजूद यूटीआई को खराब कर सकता है।

सेक्स के बाद पेशाब करना (don't pee after sex​)

आपको कुछ कार्रवाई करने से डरना नहीं चाहिए क्योंकि आपको यूटीआई हो सकता है। फिर भी ऐसा करने का मतलब यह नहीं है कि आपको धैर्यपूर्वक सेक्स के बाद की जलन को खुद पर असर करने देना चाहिए। यूटीआई के अपने जोखिम को कम करने का एक आसान तरीका चादरों के नीचे खेलने के बाद शौचालय का उपयोग करना है। फ्लश करके आप उन बैक्टीरिया को हटा सकते हैं जो आपके मूत्र तंत्र में प्रवेश कर गए होंगे।

Tags:    

Similar News