Watermelon and Diabetes: क्या डायबिटीज पेशेंट बगैर टेंशन के खा सकते हैं तरबूज, जानिये एक्सपर्ट की राय

Watermelon and Diabetes: यदि किसी व्यक्ति को मधुमेह है, तो उसके लिए आहार पैटर्न और रक्त शर्करा के स्तर को ट्रैक करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। व्यक्ति के समग्र आहार और उसने कितना तरबूज खाया है, इस पर आधारित, यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है।

Update:2023-03-26 01:05 IST
Watermelon and Diabetes (Image credit: social media)

Watermelon and Diabetes: तरबूज में प्राकृतिक शर्करा होती है। तरबूज गर्मियों का पसंदीदा फल है। भले ही आप हर भोजन में कुछ व्यंजनों को शामिल करना चाहते हैं, या गर्मियों में सामान्य नाश्ता बनाना चाहते हैं, यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि पहले उत्पाद के लेबल को उसके पोषण स्तर के लिए जांच लें। यदि किसी व्यक्ति को मधुमेह है, तो उसके लिए आहार पैटर्न और रक्त शर्करा के स्तर को ट्रैक करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। व्यक्ति के समग्र आहार और उसने कितना तरबूज खाया है, इस पर आधारित, यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है। एक तरबूज में कितनी चीनी होती है और यह मधुमेह वाले लोगों को कैसे प्रभावित करता है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

तरबूज, एक पुनरोद्धार ग्रीष्मकालीन फल (Watermelon, a Revitalizing Summer Fruit)

एक गर्म धूप के दिन, लोग सोच सकते हैं: ठंडे तरबूज का एक मोटा टुकड़ा खाने से बेहतर और क्या हो सकता है? जब ताज़गी की बात आती है तो तरबूज को भुलाया नहीं जा सकता। यह लोगों बहुत प्रिय है कि इसका अपना विशेष दिन भी है, जो कि 3 अगस्त (राष्ट्रीय तरबूज दिवस) है। क्या इस प्यास बुझाने वाले फल को चबाकर मौज-मस्ती करने का इससे अच्छा समय हो सकता है!

तरबूज परंपरा के अनुसार गर्मियों का प्रतीक बन गया है। यह स्फूर्तिदायक, उज्ज्वल है, और इसमें 90% से अधिक पानी है, फलस्वरूप यह नाम है। तरबूज को पेपो कहा जाता है: एक संशोधित बेरी जिसमें खुरदरी और मोटी बाहरी छिलका होता है। इसे तरबूज के रूप में भारी मात्रा में मापा जाता है, हालांकि यह कुकुमिस जीनस से संबंधित नहीं है। यह खरबूजे, कद्दू या खीरे के समान कुकुर्बिटेसी परिवार से संबंधित है।

कोई भी मधुमेह रोगी तरबूज का सेवन करने से थोड़ा हिचकिचा सकता है। फिर भी, तरबूज प्राकृतिक चीनी युक्त सबसे पसंदीदा फलों में से एक है। तो क्या शुगर के मरीज तरबूज खा सकते हैं? तरबूज आपके रक्त शर्करा के स्तर को कैसे प्रभावित कर सकता है? और स्वाद को किनारे रखा, क्या यह एक स्वस्थ भोजन है?

तरबूज: फल या सब्जी? (Watermelon: Fruit or Vegetable?)

अधिकांश लोगों के लिए यह मायने नहीं रखता कि तरबूज एक फल है या सब्जी, उनका मुख्य ध्यान खुदाई करना और फल का लाभ उठाना है। लेकिन अगर कोई तथ्यों पर विश्वास करता है, तो वह यह जानकर मोहित हो सकता है कि तरबूज फल और सब्जी दोनों है।

कारण है: वानस्पतिक रूप से, तरबूज एक फल है, जो कद्दू या टमाटर (फल होने के नाते) के समान है। इसके अलावा, तरबूज पादप परिवार, कुकुर्बिटेसी (लौकी का परिवार; अन्य सदस्य कद्दू या ककड़ी हैं) से संबंधित है। और अन्य सब्जियों की तरह इन्हें भी बगीचों में अच्छी तरह से उगाया जा सकता है। तो जी हां, तरबूज की गिनती सब्जी में की जा सकती है।

तरबूज के फायदे (Watermelon Benefits)

- गर्मियों का फल विटामिन सी, ए, बी6, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर सहित खनिजों और विटामिनों का एक अविश्वसनीय स्रोत है।
- विटामिन ए स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देता है और आपके दिल, गुर्दे और फेफड़ों के रखरखाव में मदद करता है।
- विटामिन सी एक स्वस्थ आहार के लिए भी फायदेमंद है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने, सामान्य सर्दी के लक्षणों को हराने और कुछ कैंसर को रोकने में मदद करता है।
साथ ही, चूंकि फल फाइबर सामग्री से भरपूर होता है, इसलिए इसका सेवन अच्छे पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है।
- जब मध्यम मात्रा में तरबूज लिया जाता है, तो यह लंबे समय तक पेट को भरा रखने के साथ-साथ लोगों की कुछ मीठा खाने की इच्छा को कम करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज में 90% से ऊपर पानी होता है।
- व्यक्ति को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ तरबूज वजन प्रबंधन में भी काफी मदद करता है।
- फल अल्जाइमर रोग जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के जोखिम को भी कम करता है।
- तरबूज त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

तरबूज पोषण (Watermelon Nutrition)

तरबूज का हर भाग खाने योग्य होता है और इसका सेवन किया जा सकता है; इस प्रकार यह एक शून्य-अपशिष्ट भोजन के रूप में सुविचारित है। तरबूज के छिलके और बीजों में फल के अंदर की तुलना में विविध पोषण मूल्य होते हैं। कई अध्ययनों में मधुमेह के लिए तरबूज के बीजों का महत्वपूर्ण उपयोग पाया गया है। अक्सर बीज भुने जाते हैं और छिलके को सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, इसे अचार या तला भी जा सकता है।

मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और कैलोरी (Macronutrients And Calories)

तरबूज के वजन का लगभग 92% पानी होता है। कार्ब्स इसमें मौजूद प्रमुख मैक्रोन्यूट्रिएंट हैं। तरबूज में प्रोटीन की बहुत कम मात्रा होती है, 100 ग्राम तरबूज में केवल 0.6 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा, इसमें कई प्रकार के वसा होते हैं, इस प्रकार इसमें कम मात्रा में संतृप्त वसा और कोई ट्रांस वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। 100 ग्राम तरबूज में केवल 30 कैलोरी होती है।

मोटे तौर पर, तरबूज के बीज फाइबर (40%) और कैलोरी के साथ उच्च मात्रा में प्रोटीन (8%) और वसा (17%) से बने होते हैं। इस फल का छिलका सिट्रूलाइन नामक गैर-आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो मांस में भी पाया जाता है।

विटामिन (Vitamins)

तरबूज विटामिन ए और सी का एक विशेष स्रोत है। इसके अलावा, इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विशेष रूप से विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5 और बी6 की कम से मध्यम मात्रा होती है। इसमें विटामिन के और ई की मात्रा कम होती है। इस फल में विटामिन डी, बी12 और बी9 पूरी तरह अनुपस्थित होते हैं।

तरबूज के बीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन ई और सी होता है। साथ ही, इनमें गूदे की तुलना में विटामिन बी3 की मात्रा बहुत अधिक होती है। छिलका विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है।

खनिज पदार्थ (Minerals)

तरबूज के गूदे में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और फॉस्फोरस जैसे खनिज पाए जाते हैं। लोहा, कोलीन, सेलेनियम, तांबा और जस्ता मध्यम मात्रा में पाए जाते हैं; सोडियम की कम मात्रा के साथ। बीजों में सोडियम, कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पर्याप्त खनिज होते हैं।

मधुमेह पर तरबूज का प्रभाव (Watermelon Effect on Diabetes)

क्या तरबूज से मधुमेह होता है? जवाब न है। तरबूज का सेवन मधुमेह से जुड़ी कुछ जटिलताओं के जोखिम को कम करने में बहुत मदद करता है। फल में मध्यम मात्रा में लाइकोपीन होता है, तरबूज को उसका समृद्ध रंग प्रदान करने वाला वर्णक। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। लाइकोपीन कुछ हृदय विकारों के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि टमाटर में मौजूद लाइकोपीन भी सीधे तौर पर हृदय की समस्याओं के कम जोखिम से संबंधित है। 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लगभग 68% मधुमेह रोगी किसी प्रकार की हृदय की समस्या से मर जाते हैं, और इनमें से लगभग 16% लोग स्ट्रोक से मर जाते हैं।

मधुमेह एक बीमारी है जो रक्त में ग्लूकोज के उच्च स्तर की विशेषता है। यह तब हो सकता है जब अग्न्याशय में बीटा कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। ये हार्मोन इंसुलिन के स्राव के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो रक्त शर्करा की सांद्रता को नियंत्रित करने में मदद करता है। इन रक्त शर्करा के स्तर के तेज होने पर, आंखों की क्षति, गुर्दे की विफलता, न्यूरोपैथी या हृदय की समस्याओं जैसी कई गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं।

क्या तरबूज खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है? मधुमेह (टाइप 2) के रोगियों द्वारा सेवन किए जाने पर ताजे कटे तरबूज का एक छोटा सा हिस्सा उन्हें कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। भले ही खरबूजे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) 72 है, खरबूजे का ग्लाइसेमिक लोड (जीएल) सामान्य रूप से कम यानी 2 प्रति 100 ग्राम है। इसके अलावा, इसमें कम मात्रा में कैलोरी और कार्ब्स भी होते हैं, इस प्रकार यह शरीर के ऊतकों में अतिरिक्त वसा के संचय को नहीं जोड़ता है। यह बदले में इष्टतम शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करता है, जो आजकल मधुमेह वाले लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए बहुत आवश्यक है।

इसके अतिरिक्त, तरबूज के बीज, जिन्हें आमतौर पर लोग फेंक देते हैं, वास्तव में कुचले जा सकते हैं, पतले पाउडर में बनाए जा सकते हैं, और मधुमेह रोगियों द्वारा लिए जा सकते हैं। तरबूज के बीज ओमेगा 3एस, ओमेगा 6, प्रोटीन, पोटेशियम, जिंक और विभिन्न विटामिन जैसे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं।

क्या तरबूज का रस चीनी में उच्च है? (Is Watermelon Juice High in Sugar?)

आमतौर पर टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए तरबूज का सेवन करना, रस पीना और बीज के अर्क को निगलना सुरक्षित है, याद रखें सीमित मात्रा में ही। संबंधित डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से जांच करना अच्छा होता है, ताकि आदर्श तरीके के बारे में जानने के लिए कि कम चीनी वाले आहार में इस रसदार और स्वादिष्ट आनंद को कैसे शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा, यह रक्त शर्करा के स्तर की वर्तमान स्थिति पर निर्भर कर सकता है।

कुछ अन्य मधुमेह-अनुकूल फल क्या हैं? (Some Other Diabetes-Friendly Fruits)

भले ही तरबूज के सेवन से इसके लाभ होते हैं, किसी भी व्यक्ति को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फलों के साथ अपने आहार को संतुलित करने पर विचार करना चाहिए। उपलब्ध ताज़े फलों को चुनना सुनिश्चित करें, क्योंकि इनमें कोई अतिरिक्त चीनी नहीं होती है।
यदि कोई व्यक्ति डिब्बाबंद या जमे हुए फल खरीदना चाहता है, तो उसे फलों के रस या पानी में पैक किए गए डिब्बाबंद फलों का ही चयन करना चाहिए, चाशनी वाले फलों को नहीं खरीदना चाहिए। इस प्रकार, लेबल को ध्यान से पढ़ना और छिपी हुई शर्करा को खोजने का प्रयास करना बहुत महत्वपूर्ण है। ताजे फलों की तुलना में सूखे मेवे या फलों के रस को प्राथमिकता नहीं देनी चाहिए। यह चीनी एकाग्रता, कैलोरी घनत्व, साथ ही छोटे उचित हिस्से के आकार के कारण है।

कम जीआई वाले मधुमेह के अनुकूल फल नाशपाती, आड़ू, आलूबुखारा, जामुन, अंगूर या खुबानी हो सकते हैं।

इस ग्रीष्म फल में स्वाभाविक रूप से मौजूद रचनात्मक घटकों का विस्फोट सकारात्मक रूप से व्यक्ति को बहुत सारे लाभकारी गुण प्रदान करता है। ये उच्च रक्तचाप के स्तर को कम कर सकते हैं, मधुमेह से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं, शरीर को हाइड्रेट कर सकते हैं और मांसपेशियों में दर्द को ठीक कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News