Tips To Boost Memory: इन 5 तरीकों से बढ़ाएं बच्चों की याददाश्त, पढ़ाई में होंगे तेज

Bachon Ki Memory Kaise Badhaye: अगर आपका बच्चा पढ़ाई में कमजोर है और उसकी मेमोरी पावर अधिक नहीं है तो ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगे।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-04 06:13 GMT

How To Boost Kids Memory (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tips To Improve Child Memory In Hindi: हर कोई चाहता है कि उनका बच्चा पढ़ाई में तेज और स्मार्ट हो। लेकिन सभी बच्चे पढ़ाई में अच्छे नहीं होते हैं। कुछ बच्चे चीजों को जल्दी याद कर लेते हैं और समझ जाते हैं, लेकिन कई ऐसे भी बच्चे होते हैं, जिन्हें चीजों को याद रखने में परेशानी होती है। कमजोर याददाश्त (Weak Memory) पढ़ाई के साथ ही बच्चों के सीखने और विकास करने की क्षमता को प्रभावित करता है। अपने बच्चे की इस समस्या पर पैरेंट्स को बचपन से ही ध्यान देना चाहिए। हर बच्चे की पर्सनैलिटी और आईक्यू अलग-अलग होता है, लेकिन अगर कुछ चीजों पर बचपन से ही ध्यान दिया जाए तो बच्चे की याददाश्त (Child Memory) तेज हो सकती है और बच्चा पढ़ाई में तेज हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बच्चों की मेमोरी (Ways To Increase Kids Memory) बढ़ा सकते हैं।

बच्चों की मेमोरी बढ़ाने के टिप्स (How To Improve Child Memory)

1- लर्निंग को बनाएं मजेदार

कभी-कभी बच्चों को बुक में लिखा कॉन्सेप्ट समझ में ही नहीं आता है। ऐसे में जरूरी है कि आप उनके लिए लर्निंग को मजेदार बनाएं। अलग-अलग सोर्सेज और स्टोरी टेलिंग के माध्यम से उन्हें चीजों को समझाएं। क्योंकि विजुअलाइजेशन से बच्चों को चीजें जल्दी याद होती हैं और वह ज्यादा समय तक उन टॉपिक्स को याद रख पाते हैं।

2- पजल्स खेलने के लिए करें प्रोत्साहित

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आपका बच्चा किसी चीज को समझने में ज्यादा समय लगाता है तो उसे आउटडोर या इंडोर गेम्स खेलने के अलावा पजल्स खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे मानसिक विकास (Mental Development) में मदद मिलती है। एक रिसर्च में भी यह साबित हुआ है कि पजल खेलने से बच्चे की मेमोरी पावर पर प्रभाव पड़ता है।

3- जोर-जोर से पढ़ने को कहें

कभी-कभी ऐसा होता है कि मन में पढ़ने से चीजें जल्दी याद नहीं होतीं। साथ ही एक समय के बाद पढ़ाई में मन भी नहीं लगता है। ऐसे में आप अपने बच्चों से कहें कि वह अपने विषय को जोर-जोर से पढ़ें। इससे उन्हें खुद को अपनी आवाज सुनाई देगी और चीजों को याद रखने में आसानी होगी।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- नींद भी जरूरी

बता दें सेहतमंद रहने के लिए नींद भी काफी ज्यादा जरूरी होती है। नींद की कमी की वजह से स्मरण शक्ति पर भी असर पड़ता है। ऐसे में सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा भरपूर नींद लें। भरपूर नींद लेने से बच्चों की सोचने, समझने और याद करने की शक्ति बेहतर होगी।

5- डाइट

बच्चों के विकास में डाइट अहम भूमिका निभाती है। बच्चों के शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करके मेमोरी को बढ़ाया जा सकता है। डाइट में विटामिन डी, विटामिन b1, b12, b6, आयरन, आयोडीन और एंटीऑक्सीडेंट को शामिल करने से स्मरण शक्ति पर प्रभाव पड़ता है।

नोट- यह खबर  सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें।

Tags:    

Similar News