Anti Cancer Foods: रोजाना खाएं ये 7 हेल्दी फूड्स, कैंसर से रहेंगे दूर

Anti Cancer Foods In Hindi: लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करके कैंसर के रिस्क को काफी हद तक कम किया जा सकता है। ये फूड्स आपको कैंसर से बचाने में मददगार साबित होंगे।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-30 10:16 GMT

Anti Cancer Foods (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Best Cancer-Fighting Foods: कैंसर एक घातक और जानलेवा बीमारी (Cancer) है। दुनियाभर में कैंसर के मरीजों की संख्या (Cancer Cases) बढ़ती जा रही है। कैंसर की एक वजह (Cancer Causes) आपकी खराब जीवनशैली और गलत खानपान की आदत भी बन सकती है। ऐसे में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव के लिए खुद की डाइट को हेल्दी (Healthy Diet) रखना बेहद जरूरी है। लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करके कैंसर के रिस्क (Cancer Risk) को काफी हद तक कम किया जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे एंटी कैंसर फूड आइटम्स (Anti Cancer Foods) के बारे में, जिन्हें डाइट में शामिल करके आप इस बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं।

कैंसर के खतरे को कम करते हैं ये फूड्स (Foods To Reduce Cancer Risk)

1- जामुन (Jamun)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जामुन खाने के बहुत सारे फायदे हैं। इसके सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचा जा सकता है। अध्ययन के अनुसार, जामुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट में कैंसर से लड़ने के प्रबल गुण होते हैं। इस फल के रस में Cyanidin होता है, जो कोलन कैंसर से बचाने में मददगार साबित हो सकता है।

2- टमाटर (Tomato)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

टमाटर का इस्तेमाल रोजाना कुकिंग में किया जाता है। लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं कि यह कई तरह के कैंसर से सुरक्षा प्रदान कर सकता है। टमाटर का सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर, लंग कैंसर, पेट के कैंसर, हड्डियों के कैंसर और ओवेरियन कैंसर से बचाव किया जा सकता है। इसे आप अपने आहार में सलाद, सूप, जूस, सॉस या सब्जी के रूप में शामिल कर सकते हैं। 

3- ग्रीन टी (Green Tea)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आपने कई लोगों और हेल्थ एक्सपर्ट्स को ग्रीन टी के गुणों की बात करते हुए सुना होगा। यह हरी चाय एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपको कैंसर से भी सुरक्षित रख सकती है। अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय का अर्क कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकता है।

4- नट्स (Nuts)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अपनी डेली डाइट में हर किसी को नट्स शामिल करने चाहिए। यह कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। साथ ही कुछ स्टडीज के मुताबिक, नट्स के सेवन से कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार, सभी नट्स खासतौर से अखरोट में कैंसर से लड़ने वाले गुण होते हैं।

5- पालक (Spinach)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा अपनी डाइट में आप इस सब्जी को भी एड कर सकते हैं। पालक में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह आपको हेल्दी रखने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से आपकी रक्षा करता है। साथ ही बीटा-कैरोटीन, फाइबर, फोलेट और अन्य विटामिन्स से भरपूर पालक कैंसर को रोकने में भी मददगार साबित हो सकता है।

6- लहसुन (Garlic)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लहसुन में एलिसिन नामक तत्व मौजूद होता है, जिसमें कैंसर कोशिकाओं को मारने की क्षमता होती है। रोजाना इसे अपनी मील में शामिल करके पेट के कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। साथ ही इसके सेवन से प्रोस्टेट कैंसर का रिस्क भी कम होता है।

7- गाजर (Carrot)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

रोजाना गाजर के सेवन से भी कई तरह के कैंसर से बचाव हो सकता है। गाजर में कई विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो मुंह, ग्रासनली और पेट के कैंसर से बचाव कर सकते हैं।

नोट- हेल्दी डाइट से कैंसर का जोखिम कम हो सकता है, लेकिन इसे खत्म नहीं किया जा सकता।

Tags:    

Similar News