Health Care: सुबह-सुबह बादाम और अखरोट खाते ही मिलेंगे 5 जबरदस्त लाभ, दूर होंगी ये बीमारियां

Badam Or Akhrot Khane Ke Fayde: अखरोट और बादाम पौष्टिक ड्राई फ्रूट्स हैं। ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हेल्थ को कई फायदे पहुंचाते हैं।

Written By :  Shreya
Update:2024-09-20 06:42 IST

Almonds And Walnuts (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Almonds And Walnuts Health Benefits In Hindi: रोजाना ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी डेली डाइट में सूखे मेवे एड करने की सलाह देते हैं। यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हेल्थ को अनगिनत तरीके से फायदा पहुंचाते हैं। बादाम और अखरोट (Badam Or Akhrot) भी पौष्टिक ड्राई फ्रूट्स माने जाते हैं। बादाम में विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जबकि अखरोट भी पोटैशियम, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में इन्हें रोजाना खाने से आप स्वस्थ और निरोग रह सकते हैं। आइए जानते हैं इन्हें खाने से क्या-क्या फायदे (Badam Or Akhrot Ke Fayde) मिलते हैं।

बादाम और अखरोट खाने के फायदे (Badam Or Akhrot Khane Ke Fayde)

1- इम्यूनिटी होती है बेहतर

बादाम और अखरोट में विटामिन ए, ई, प्रोटीन, जिंक, आयरन और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना अपनी डाइट में इन दो ड्राई फ्रूट्स को शामिल करते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी (Immunity) यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी शरीर को सभी तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करती है। इससे आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- वजन घटाने में सहायक

इसके अलावा अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो भी ये ड्राई फ्रूट्स आपके बड़े काम आ सकते हैं। दरअसल, बादाम और अखरोट वजन घटाने में सहायक माने जाते हैं। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिस वजह से इन्हें खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। साथ ही दोनों ही नट्स मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करेंगे, जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलेगी।

3- पाचन बनता है बेहतर

पेट से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने और पाचन बेहतर बनाने में भी बादाम और अखरोट मददगार होते हैं। रोजाना इनका सेवन करने से आपका डाइजेशन सही रहेगा।

4- याददाश्त होती है तेज

बचपन से ही आपने बड़े-बुजुर्गों को याददाश्त बढ़ाने के लिए बादाम और अखरोट खाने की सलाह देते सुना होगा। ये सच है, इन नट्स के सेवन से याददाश्त क्षमता मजबूत करने में मदद मिलती है। इसलिए बच्चों को शुरू से ही ये ड्राई फ्रूट्स देने चाहिए।

5- हृदय को रखे स्वस्थ

अगर रोजाना बादाम और अखरोट खाया जाता है, तो इससे हृदय रोगों से बचा जा सकता है। इनमें पोटेशियम होता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

कब और कैसे खाना चाहिए बादाम और अखरोट (Badam Or Akhrot Kaise Khaye In Hindi)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बादाम और अखरोट हमेशा खाली पेट खाना अच्छा होता है। सुबह खाली पेट बादाम और अखरोट खाने से आप फिट और हेल्दी बने रहते हैं। इन दोनों ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है। इसलिए इन्हें भिगोकर ही खाने की सलाह दी जाती है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों और सुझावों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News