Anhidrosis: शरीर से पसीना ना निकालना कितना नुकसानदायक? हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानें

Side Effects Of Not Sweating: शरीर से पसीना बाहर न निकलना काफी खतरनाक और जानलेवा साबित हो सकता है। ऐसे लोगों को हार्ट स्ट्रोक का खतरा ज्यादा होता है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-25 11:22 GMT

Pasina Na Nikalna (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Pasina Na Nikalne Ke Nuksan: सर्दी हो या गर्मी शरीर से पसीना आना एक नॉर्मल प्रक्रिया है। पसीने के जरिए शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और बॉडी टेम्परेचर (Body Temperature) भी कंट्रोल में रहता है। ऐसे में पसीना आना बेहद जरूरी भी है। लेकिन कई लोगों को बिल्कुल ही पसीना न आने की समस्या रहती है। यहां तक कि कड़ी मेहनत और जिम में एक्सरसाइज के बाद भी पसीना नहीं आता है। इस स्थिति को इंग्लिश में एनहाइड्रोसिस (Anhidrosis) कहते हैं। जो कि काफी खतरनाक और जानलेवा साबित हो सकता है। ऐसे लोगों को हार्ट स्ट्रोक का खतरा ज्यादा होता है। आइए जानें शरीर से पसीना ना निकालना कितना नुकसानदायक (Disadvantages Of Not Sweating) हो सकता है।

एनहाइड्रोसिस के कारण (Anhidrosis Causes)

पसीना न आने की स्थिति को एनहाइड्रोसिस (Anhidrosis) कहते हैं। वहीं कम पसीना आने की स्थिति को हाइपोहाइड्रोसिस (Hypohidrosis) कहते हैं, जिसमें पसीना आता है लेकिन कम आता है। इसकी कई वजहें हो सकती हैं। आइए जानें ऐसी ही कुछ वजहों के बारे में।

1- शरीर में पानी की कमी

2- स्वेट ग्लैंड्स ब्लॉक हो जाना

3- नसों संबंधी विकार

4- नसों में चोट लग जाने के चलते

5- त्वचा संबंधी रोग या स्कार

6- जन्मजात स्वेट ग्लैंड्स न होने के चलते

7- किसी बीमारी की वजह से

8- जेनेटिक कारणों से भी पसीना नहीं आता

9- दवाओं के साइड इफेक्ट्स की वजह से।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पसीना ना आना क्यों खतरनाक?

यदि आपको पसीना नहीं आता है, तो आपका शरीर बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है, जो बेहद खतरनाक हो सकता है। यहां तक ​​कि यह जीवन के लिए खतरा भी बन सकता है। पसीना शरीर की गंदगी को बाहर करने के साथ ही बॉडी में मौजूद यूरिया, सोडियम और बाकी टॉक्सिन्स को निकालने में भी कारगर साबित होता है। साथ ही यह आपकी बॉडी के तापमान को भी सही रखने का काम करता है।

अगर पसीना शरीर से बाहर नहीं निकलेगा तो इससे बॉडी के टेम्प्रेचर को रेग्युलेट करने में मुश्किल आएगी। इससे शरीर में ओवर हीटिंग या फिर हीट स्ट्रोक का जोखिम हो सकता है। ज्यादा गर्मी की वजह से बेहोशी और घबराहट, थकान, उल्टी जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं। यहां तक कि पसीना न आने से नर्वस सिस्टम पर भी असर पड़ता है। ऐसे में अगर आपको पसीना आने में समस्या आ रही है तो अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

Tags:    

Similar News