Health Tips: क्या आप भी एक साथ खाते हैं रोटी-चावल? सुधार लें आदत

Health Tips: आज हम आपको दाल-चावल, सब्जी-रोटी से जुड़ी एक ऐसी दिलचस्प जानकारी बताने वाले हैं, जिसे सुन आप शॉक्ड रह जायेंगे।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-06-12 05:43 GMT

Health Tips: भारत के बहुत से घरों में रोजाना दाल चावल, सब्जी रोटी पूरा खाना जरूर बनता है, क्योंकि ये खाने में हल्का होता है और इसे रोजाना बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है, झटपट बन जाता है। दाल-चावल, सब्जी-रोटी पौष्टिक से भरपूर होता है, इस वजह से भी लोग रोजाना के खाने में दाल-चावल, सब्जी-रोटी खाना प्रिफर करते हैं, लेकिन आज हम आपको दाल-चावल, सब्जी-रोटी से जुड़ी एक ऐसी दिलचस्प जानकारी बताने वाले हैं, जिसे सुन आप शॉक्ड रह जायेंगे।

चावल-रोटी का एकसाथ नहीं करना चाहिए सेवन (Avoid Eating Rice And Roti Together)

यदि आप भी अपने रोजाना के खाने में दाल चावल सब्जी रोटी खाते हैं, तो यहां पर आपको हम एक खास जानकारी देने वाले हैं। आपमें से बहुत लोग सोचते होंगे कि दाल चावल सब्जी रोटी-रोजाना खाने से हेल्थ अच्छी रहती है, लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है, रोजाना के खाने में चावल और गेंहू की रोटी एकसाथ नहीं खाना चाहिए, यह हेल्थ के अच्छा नहीं होता है।


क्यों नहीं खाना चाहिए चावल और रोटी (Chawal Aur Roti Khane Ke Nuksan)

जैसा कि हमने आपको बताया कि चावल और गेंहू की रोटी एक साथ नहीं खाना चाहिए, यह बात जानकर यकीनन आपके मन में बहुत से सवाल उठ रहें होंगे, जैसे कि सालों से ही लोग चावल और रोटी एक साथ खाते आ रहें हैं, उन्हें तो किसी भी तरह का हेल्थ इश्यू नहीं हो रहा है, तो हम आपको बता दें कि पहले के जमाने में लोग सीजन के हिसाब से रोटी खाया करते थे, जैसे कि कुछ समय के लिए घरों में बाजरे की रोटी बनती थी, कभी मक्के की रोटी, कभी जौ की तो कभी चना की रोटी बना करती थी, लेकिन आज के समय में तो लोग सिर्फ गेंहू की ही रोटी खा रहें हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है, लोग सीजनल सब्जी तो खाते हैं, लेकिन उनकी डाइट में तो सिर्फ गेंहू की रोटी ही शामिल है।

Full View

चावल और रोटी एकसाथ क्यों नहीं खाना चाहिए, इसके बारे में आपको बताएं तो दरअसल रोटी और चावल में अलग-अलग गुण होते हैं। वहीं दोनों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी बहुत अधिक होती है, इन्हें साथ में खाने से बॉडी में स्टार्च का अब्जॉर्प्शन होने लगता है, जिससे भोजन को पचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस वजह से एक समय में एक ही अनाज का सेवन करना चाहिए, या तो रोटी या फिर चावल का। यदि आप दोनों चीजों को खाना भी चाहते हैं तो थोड़ा गैप देकर ही खाएं। 

Tags:    

Similar News