Electrolyte Balance: शरीर में इलेक्ट्रॉलाइट बैलेंस रहना सेहत के लिए है बेहद जरूरी, अपनाएं ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी

Electrolyte Balance: शरीर में इलेक्ट्रॉलाइट्स का सही संतुलन बनाए रखना सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है। इससे शरीर की रक्त रसायन, मांसपेशियों की क्रिया और कई अन्य प्रक्रियाएं सही से होती हैं।

Update: 2023-07-26 07:04 GMT
ayurvedic remedies and Herbs for electrolyte balance ( Image Social Media)

Electrolyte Balance: शरीर में इलेक्ट्रॉलाइट्स का सही संतुलन बनाए रखना सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है। क्योंकि इससे ही शरीर की रक्त रसायन, मांसपेशियों की क्रिया और कई अन्य प्रक्रियाएं सही से होती हैं। शरीर में इलेक्ट्रॉलाइट्स की कमी के कारण थकान और कमजोरी जैसा महसूस होता है। ऐसे में आज हम आपको इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस में रखने के लिए आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं।

क्या होते हैं इलेक्ट्रॉलाइट्स

इलेक्ट्रॉलाइट्स शरीर में मौजूद मिनरल होते हैं। जो हमारे रक्त, मूत्र और शरीर के तरल पदार्थों में पाए जाते हैं। सोडियम, क्लोरीन, फॉस्फेट और पोटैशियम सभी इलेक्ट्रोलाइट्स हैं।

इलेक्ट्रॉलाइट बैलेंस करने वाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी

शिलाजीतः आयुर्वेद में इस जड़ी-बूटी का उपयोग कई बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जाता है। शिलाजीत के सेवन से इसमें मौजूद 85 से अधिक मिनरल शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति करते हैं। इसके अलावा इसके सेवन से ब्लड प्रेशर सही रहता है और मांसपेशियों सही से कार्य करती हैं।

गोक्षुरा: गोक्षुरा का सेवन इलेक्ट्रॉलाइट्स बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसे मूत्रवर्धक जड़ी-बूटी कहते हैं। क्योंकि गोक्षुरा पोटैशियम और नाइट्रेटस से भरपूर होता है। इससे यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने और उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा गोक्षुरा का सेवन शरीर में जमा एक्सट्रा नमक और पानी को बाहर निकालता है।

अश्वगंधा: एडाप्टोजेनिक जड़ी-बूटी अश्वगंधा शरीर में इलेक्ट्रॉलाइट को बैलेंस करने में मदद करता है। इसमें सोडियम समेत कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर में इलेक्ट्रॉलाइट सुतंलित रहते हैं और आपको थकान, कमजोरी और सिरदर्द की समस्या नहीं होती है। अश्वगंधा के सेवन से आप खुद हो हेल्दी महसूस करते हैं।

नारियल पानी: नारियल पानी इलेक्ट्रॉलाइट से भरपूर होता है। इसमें विटामिन्स, सोडियम, विटामिन सी और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसलिए नारियल पानी रोजना पीने से शरीर में इलेक्ट्रॉलाइट बैलेंस रहता है और पानी की कमी भी दूर होती है। इससे आप हाइड्रेटेड रहते हैं और खुद को हमेशा स्वस्थ फील करते हैं।

Tags:    

Similar News