Mucus Stuck Throat: आपके गले में बलगम फंस गया है, तो इन 6 तरीकों से पाएं छुटकारा

Kaise Kare Balgam ka Ilaj: जब कोई व्यक्ति बीमार होता है तब भी शरीर के कुछ हिस्सों में बलगम बनता है। यह बचाने में मदद करता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-11-29 01:10 GMT

Mucus stuck throat (Image credit: social media)

Mucus Stuck Throat: कफ और बलगम एक अंतर्निहित संक्रमण के संकेत हैं और इन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यह सबसे अधिक ध्यान देने योग्य होता है जब कोई व्यक्ति बीमार होता है या पुरानी चिकित्सा स्थिति होती है। जब कोई व्यक्ति बीमार होता है तब भी शरीर के कुछ हिस्सों में बलगम बनता है। यह इन क्षेत्रों को सूखने से बचाता है और शरीर को बैक्टीरिया और वायरस जैसे विदेशी आक्रमणकारियों से बचाने में मदद करता है।

बलगम का इलाज करने के 6 तरीके यहां दिए गए हैं (Kaise Kare Balgam ka Ilaj)

हाइड्रेटेड रहें

तरल पदार्थ बलगम को पतला करने में मदद करेंगे, इसे आपके गले में जमा होने से रोकेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी दैनिक पानी की आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं, खूब पानी, चाय और अन्य पेय पदार्थ पियें। पानी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे सूप या फल पर नाश्ता करें। महिलाओं को प्रतिदिन लगभग 11.5 कप (2.7 L) पानी की आवश्यकता होती है, जबकि पुरुषों को लगभग 15.5 कप (3.7 L) प्रतिदिन की आवश्यकता होती है। कफ से राहत पाने के लिए गर्म पानी, चाय या साइडर जैसे गर्म तरल पदार्थ पिएं। गर्मी बलगम को नरम और पतला कर देगी, जिससे यह अधिक आसानी से निकल सकेगा। यह आपके गले को साफ करने में मदद करता है।

नमक के पानी से गरारे करें

नमक के पानी से गरारे करने से बलगम पतला होता है और गला साफ होता है। एक गर्म गिलास पानी में 2 से 3 बड़े चम्मच नमक होना चाहिए। नमक के पानी का एक घूंट लें और पानी को अपने गले पर रखते हुए अपने सिर को पीछे झुकाकर कुछ सेकंड के लिए गरारे करें। फिर पानी को थूकने की प्रक्रिया को दोहराएं। आप इस प्रक्रिया को पूरे दिन में जितनी बार आवश्यक हो, लगभग हर दो से तीन घंटे में दोहरा सकते हैं। यह घरेलू उपाय ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण को रोकने में भी मदद कर सकता है।

पुदीने की चाय पिएं

"पेपरमिंट चाय में मेन्थॉल होता है, एक आवश्यक तेल जो खांसी, कफ, बहती नाक, भरी हुई नाक और सिरदर्द जैसे सर्दी और फ्लू के लक्षणों को कम कर सकता है। इस चाय में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर को सर्दी से लड़ने और तेजी से ठीक होने में मदद करते हैं।"

गर्म पानी के कटोरे से भाप लें

हल्के नमकीन पानी से बनी भाप को सूंघना और नीलगिरी और मेंहदी जैसे आवश्यक तेलों को लगाने से आपकी श्लेष्मा झिल्ली को नमीयुक्त रखने में मदद मिलेगी। अपने नासिका मार्ग को साफ करने के लिए, आप इन आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों को रूमाल पर भी डाल सकते हैं और गहरी सांस लें।

हल्दी

हल्दी एक परम सुपरफूड है। यह दर्द से राहत देता है, सूजन कम करता है, और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है—ठीक वैसा ही जैसा डॉक्टर ने आदेश दिया था!

"एक गिलास गर्म गैर डेयरी दूध में, आधा चम्मच काली मिर्च और हल्दी, और एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं। आप इस स्वादिष्ट काढ़े को हर दिन तब तक पी सकते हैं जब तक कि बलगम साफ न हो जाए", डॉ. पाटिल का सुझाव है।

इस रेसिपी में गाय के दूध का उपयोग न करें क्योंकि डेयरी उत्पाद बलगम को गाढ़ा कर सकते हैं, जो कि आप जो चाहते हैं उसके विपरीत है। आप गैर-डेयरी हल्दी चाय भी आज़मा सकते हैं।

शराब और कैफीन से बचें

एक व्यक्ति जो किसी भी पदार्थ का बहुत अधिक सेवन करता है, वह निर्जलित हो जाता है। बलगम और कफ की समस्या होने पर खूब गर्म, बिना कैफीन वाले पेय पिएं।

Tags:    

Similar News