Bay Leaf Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है तेज पत्ता, जानें इसके कमाल के फायदें

Bay Leaf Benefits: स्वस्थ रहने के लिए सही खानपान और लाइफस्टाइल का होना बेहद जरूरी है। ऐसे में जरूरी है कि, आप अपने डाइट में पोषक तत्वों का ध्यान रखना चाहिए।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-01-31 06:15 GMT

Bay Leaf Benefits: स्वस्थ रहने के लिए सही खानपान और लाइफस्टाइल का होना बेहद जरूरी है। ऐसे में जरूरी है कि, आप अपने डाइट में पोषक तत्वों का ध्यान रखना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि तेज पत्ता का सेवन काफी फायदेमंद होता है। तेज पत्ता में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी कैंसर, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं। यह इंफेक्शन, इंफ्लामेशन और हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी असरदार साबित हो सकता है। अपने स्वाद और खूशबू की वजह से तेज पत्ता खाना पकाने में काफी इस्तेमाल होता है। ऐसे में आइए जानते हैं तेज पत्ता खाने के फायदे: 


तेज पत्ता खाने के फायदें (Benefits of Bay Leaf): 

डायबिटीज के मरीजों के लिए तेज पत्ता का सेवन जरूर करना चाहिए। आप इससे ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। रिसर्च की मानें तो तेज पत्ते के अंदर पॉलिफेनोल्स होते हैं, जो खून में शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करते हैं।

बैक्टीरिया सबसे ज्यादा फेफड़ों को ही शिकार बनाते हैं, जिससे रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आपको सांस लेने में तकलीफ, सांस के साथ सीटी की आवाज आना, छाती में दर्द जैसी दिक्कत होती है तो तेज पत्ता का काढ़ा जरूर पी सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिलेगा।

तेज पत्ता का इस्तेमाल करके डैंड्रफ और हेयर लॉस से आसानी से छुटकारा पाया है। दरअसल ऐसा माना जाता है कि तेज पत्ता के मिक्सचर से बाल धोने पर बालों की जड़ें काफी मजबूत होती हैं और स्कैल्प से इंफेक्शन भी हट जाता है। जो कि डैंड्रफ को गंभीर भी बनाता है। इसलिए तेज पत्ता का इस्तेमाल जरूर करें।

तेज पत्ता में कई सारे न्यूट्रिएंट्स पाया जाता है। इसके अंदर फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन बी6, विटामिन ए आदि होते हैं। इसमें प्रोटीन भी काफी मात्रा में होता है, जो शरीर में प्रोटीन की कमी होने से रोक सकता है।

तेज पत्ता का सेवन किस तरह से करें 

दरअसल तेज पत्ता सबसे ज्यादा खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आप इसकी चाय बनाकर भी कर सकते हैं। इसके लिए आप 1-2 तेज पत्ता एक गिलास पानी में कुछ देर उबालें। फिर जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर गुनगुना ही पी लें। यह काफी फायदा करेगा।

Tags:    

Similar News