Benefits Of Drinking Water: पानी पीने के हैं अनेक फायदे, जानिए कब और कितना पियें पानी

Benefits Of Drinking Water: पानी हमारे जीवन जीने के लिए कितना जरूरी है ये तो बताने की भी जरूरत नहीं है। लेकिन हां ये जरूर पता होना चाहिए कि पानी पूरे दिन भर में कब और कितना पीना चाहिए।

Written By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-09-09 04:07 GMT

पानी पीने के लाभ pic(social media)

Benefits Of Drinking Water: पानी हमारे जीवन जीने के लिए कितना जरूरी है ये तो बताने की भी जरूरत नहीं है। लेकिन हां ये जरूर पता होना चाहिए कि पानी पूरे दिन भर में कब और कितना पीना चाहिए। बहुत लोगों की आदत होती है खाना खाते वक्त पानी पीते हैं तो बहुत से लोग खाना खाने के काफी देर बाद पान पीते हैं। और कुछ ऐसी क्षेणी में आते हैं जो पानी बहुत ही कम पीते हैं। और ये वाली क्षेणी के लोग ही ज्यादा बीमार पड़ते हैं। आइए आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि शरीर में पानी की कमी है आप ये कैसे पता करें। और कितना पानी रोज पीना चाहिए ये भी बताएंगे-

पानी पीने के फायदे pic(social media)

अगर शरीर में पानी की कमी है तो शरीर में कई सारे परिवर्तन आ जाएंगे। आपका शरीर आपको खुद संकेत देने लगेगा कि आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है। शरीर में पानी की कमी से ये स्वास्थ्य संबंधी बिमारी हो जाती है।

कमजोरी या थकान महसूस करना

शरीर में पानी की कमी का यह पहला संकेत है थकान महसूस करना। आपको बता दें कि रक्त व शरीर में मौजूद अन्य फ्लूइड्स में पानी होता है। ऐसे में जब शरीर को पानी की कमी होती है तो थिक गाढ़ा हो जाता है। जिसके कारण ह्रदय को ऑक्सिजन व अन्य पोषक तत्वों को शरीर में भेजने के लिए ज़्यादा ऊर्जा ख़र्च करनी पड़ती है। और इसलिए शरीर थका हुआ महसूस करता है। तो आज से ही आप पानी का सेवन शुरू कर दें।

सिर में दर्द है तो खूब पिएं पानी pic(social media)

सिर में दर्द और चक्कर आना

यदि आपको बिना किसी कारण सिरदर्द की शिकायत रहती है तो इसका मतबल डीहाइड्रेशन हो सकता है। क्योंकि अधिक समय तक शरीर में पानी की कमी होने मस्तिष्क में रक्त संचार व ऑक्सिजन की कमी हो जाती है।

कब्ज़ की समस्या

पानी की कमी से कब्ज की समस्या उत्पन्न होती है ये तोक हर कोई जानता ही है। कब्ज़ दूर करने का सबसे अच्छा तरीक़ा है कि अपने डायट पर फाइबर की मात्रा को बढ़ाना और ख़ूब सारा पानी पीना। आज से ही आप अपने डायट में फाइबर के साथ-साथ पानी की मत्रा को बढ़ाएं।

एकाग्रता में कमी

पानी की कमी के कारण शरीर डीहाड्रेअ हो जाता है जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। और मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सिजन व अन्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते, जिसका दुष्प्रभाव मस्तिष्क की कार्यक्षमता पर पड़ता है। और हमारी यद्दाश्त व एकाग्रता में कमी आ जाती है। इसलिए रोजाना खूब पानी पिएं।

जोड़ों में दर्द की समस्या

हमारा कार्टिलेज और स्पाइनल डिस्क 80 प्रतिशत पानी से बना होता है। हड्डियों को एक-दूसरे से रगड़ खाने से बचाने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना बहुत जरूरी है। पानी की कमी होने पर हड्डियों में घर्षण बढ़ जाती है, जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या उत्पन्न होती है।

खूब पानी पीने से मेन्टेन रहेगा आपका वजन pic(social media)

वजन न घटना

छरहरे बदन की काया किसनी नहीं होती लेकिन आज के दौर में मोटापे से हर कोई परेशान है। लेकिन अगर आप अपना वजन मेनटन करना चाहती हैं तो पूरे दिन खूब सारा पानी पिएं। पानी की कमी के कारण हमारा शरीर संचित फैट को ब्रेक नहीं कर पाता इसलिए वज़न कम करना मुश्किल हो जाता है। फिर चाहे आप जिम कितना ही पसीना क्यों न बहा लें आपका वजन नहीं कम होगा। आज से ही पानी पीना शुरू कर दें। 


कितना पानी पीएं

एक सर्वे के अनुसार, एक व्यस्क पुरुष को दिनभर में 3.7 लीटर वहीं एक महिला को 2.7 लीटर तरल पदार्थ ग्रहण करना चाहिए। यदि आप व्यायाम करते हैं या गर्म स्थान पर रहते हैं तो पानी की मात्रा को और बढ़ा दें। इसी प्रकार बुखार, उल्टी या दस्त होने पर सामान्य से अधिक पानी ग्रहण करना चाहिए। कहते हैं कि पूरे दिन में लगभग 8 से 10 ग्लास तक पानी पीना चाहिए। 

Tags:    

Similar News