Benefits Of Super Food Quinoa: जानें क्यों कहा जाता है क्विनोवा को सुपर फूड, क्या हैं इसके फायदे

Benefits Of Super Food Quinoa: क्विनाआ बहुत सारी बीमारियों में काम आता है। इसमे एंटीएजिंग, ऐन्टीसेटिक, ऐंटीकैंसर के गुण मौजूद हैं।

Written By :  Pallavi Srivastava
Newstrack :  Network
Update: 2021-09-25 17:11 GMT

क्विनोआ के हैं अनगिनत फायदे pic(social media)

Benefits Of Super Food Quinoa: पहले के समय में तो लोग जितना खाते थे उतनी ही मेहनत भी करते थे। जैसे खेती कारना, महिलाएं घर का काम जमीन में बैठ कर करती थीं। महिलाएं खडे़ होकर किचन(Kitchen) में काम करने लगीं, वहीं किसान भी ट्रैक्टर से खेत जोतने लगे। तब और अब के काम में फर्क जरूर आया है। लेकिन स्ट्रेस कई गुना बढ़ गया है। मगर अब सारा काम कंप्यूटर कर देता है। कहने को है कि अरे वर्कफ्रार्म होम है लेकिन पूरा दिन कंप्यूटर के सामने बैठे रहो। अब बीमारी भी पहले के मुकाबले कई गुना बढ़ गयी है और इसी को देखते हुए लोग हेल्थ कॉन्सेस(Health Conscious) हो गए हैं।

अपनी हेल्थ (Health) को सही रखने के लिए आपको अपनी डाइट (Diet) में परिवर्तन करना पडे़गा। अपने खाने के लिस्ट में ऐसी चीज ही शामिल करें जो आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए लाभदायक हो। अपनी डाइट में आप फाइबर (fiber), प्रोटीन (Protein), विटमिन (Vitamins), आयरन रिच फूड (Iron Rich Food Quinoa) को शामिल करें। इस लिस्ट में कई सारे सुपरफूड आते हैं। लेकिन आज आपको हम ऐसे सुपरफुड (Super Food) के बारे में बताएंगे जो आपको प्रोटीन, फाइबर और आयरन के गुण देंगे। क्विनोआ का नाम आजकल काफी चर्चा में है।

क्विनोआ को बनाना है आसान pic(social media)

क्विनोवा के फायदे(Benefits of Quinoa)

क्विनोआ सफेद, लाल और काले रंग का होता है। आमतौर पर यहां सफेद रंग का क्विनोआ ज्यादा मिलता है। क्विनोआ बहुत सारी बीमारियों में काम आता है। इसमे एंटीएजिंग(Anti aging), ऐन्टीसेटिक, ऐंटीकैंसर के गुण मौजूद हैं। क्विनोवा में फाइबर की मात्रा पायी जाती है। जो चजन को घटाने के साथ पेट के कब्ज को भी दूर करने में मद्दगार होता है। क्विनोओ में एंन्टीऑक्सीडेंट भी मौजूद है जिसके कारण ये बालों और फेस के लिए भी लाभप्रद है।

कैसे और कब खाएं क्विनोआ(How and When to Eat Quinoa)

ज्यादातर क्विनोआ को सुबह के नाश्ते में खाया जाता है। वैसे आप क्विनोआ को किसी भी समय खा सकते हैं। जिनको चज जल्दी घटाना है वे इसे रात के खाने में लेते हैं। क्विनोआ को आप दलिया की तरह ही इस्तेमाल करें। नमकीन या मीठी दलिया की तरह बनाएं, खिचड़ी के रूप में खाएं।

शरीर में खून की कमी होने पर खाएं क्विनोआ pic(social media)

शरीर में खून की कमी हो तो खांए क्विनोआ(Eat Quinoa In Anemia)

क्विनोआ में आयरन के गुण पाए जाते हैं। इसलिए इसे खून की कमी से जूझ रहे मरीजों को खिलाया जाता है। क्विनोओ सुपरफूड में आयरन के साथ साथ प्रोटीन भी मौजूद है जिससे मरीज जल्दी स्वस्थ्य हो जाता है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए क्विनोआ(Metabolism Boosting Quinoa)

वजन घटाने वालों के लिए अमृत समान है क्विनोआ। क्विनोआ के रोज सेवन से मेटाबॉलिज्म रेट हाई होता है। जिससे वेट लॉस करना आसान होे जाता है। क्विनोआ में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो आपके वजने घटाने में सहायक होता है।

Tags:    

Similar News