Health Care Tips: शरीर के लिए अमृत है ये फूड कॉम्बिनेशन, हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर

Best Food Combinations For Better Health: आज हम आपको कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताने जा रहें हैं, जो हमारी हेल्थ के लिए किसी अमृत की तरह काम करता है।

Report :  Shivani Tiwari
Update:2024-03-30 11:02 IST

Best Food Combinations For Better Health (Photo- Social Media)

Best Food Combinations For Better Health: आज के समय में स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि जिस तरह से तरह तरह की बीमारियां देश भर में फैली हुईं हैं, उससे खतरा बढ़ता ही जा रहा है। स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहे। यदि हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा, तो यह बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करेगा और हम जल्द ही बीमारियों से निजात पा सकेंगे। स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है, आज हम आपको कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताने जा रहें हैं, जो हमारी हेल्थ के लिए किसी अमृत की तरह काम करता है।  

इस फूड कॉम्बिनेशन से मिलेगा जबरदस्त लाभ

हमारी प्रकृति ने हमारे लिए कई ऐसी चीजें बनाई हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, इनमें फलों के साथ ही कुछ सब्जियां भी मौजूद हैं। यदि इन फलों और सब्जियों का सेवन सही से किया जाय तो यह हमारे शरीर के लिए दोगुना फायदा करती हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं है कि इनका सेवन किस प्रकार से किया जाए, जिससे शरीर को इनका अधिक लाभ मिल सके। आज हम आपको कुछ बेहतरीन फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताएंगे, जो आपके शरीर में जादू की तरह असर करता है।

1. दही-चावल

चावल और दही का सेवन एक साथ करना, शरीर के लिए अमृत की तरह काम करता है। दही हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है, यदि आप चावल और दही का सेवन साथ में करते हैं तो यह पेट के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही जिन्हें डायरिया या दस्त की समस्या होती है, उनके लिए भी यह लाभकारी होता है।


2. केला-इलायची

केला और इलायची का एक साथ सेवन भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है। केला और इलायची एक साथ खाने से पेट में अपच और गैस से राहत मिलती है।


3. तरबूज और गुण

गर्मियों के दिनों में तरबूज का सेवन खूब किया जाता है। तरबूज हमारे शरीर को फ्रेश और हाइड्रेटेड रखता है। वहीं यदि आप तरबूज के साथ गुण खायेंगे तो इसके लाभ जान हैरान रह जाएंगे। तरबूज और गुण खाने से आयरन की कमी दूर होती है।

Full View

4. दूध और खजूर

दूध तो आप सब ही पीते होंगे, यदि दूध के साथ आप अपने रूटीन में दो खजूर भी शामिल कर लें तो इसके फायदे देखते रह जायेंगे। दूध और खजूर का सेवन एक साथ करने से आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है। जो इंसान मोटा नहीं हो रहा है, उसे रोजाना दूध के साथ खजूर खाना शुरू कर देना चाहिए, बहुत ही जल्द असर दिखाई देने लगेगा।



 


Tags:    

Similar News