Superfoods For Heart: कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक, अगर डाइट में शामिल कर ली ये 5 चीजें

Heart Ko Healthy Rakhne Ke Liye Kya Khaye: आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देकर हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

Written By :  Shreya
Update: 2024-08-09 03:26 GMT

Superfoods For Heart (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Superfoods For Healthy Heart: भारत में हार्ट अटैक (Heart Attack) के मामलों में काफी वृद्धि देखी गई है। अलग-अलग जगहों से कई चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं। हार्ट अटैक आने की कई वजहें (Heart Attack Causes) हो सकती हैं, जिनमें गलत खानपान व खराब लाइफस्टाइल दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। स्मोकिंग, शराब, जंक फूड और अधिक मसालेदार भोजन का सेवन, मोटापा, दिनभर बैठे रहना, शारीरिक रूप से एक्टिव ना रहना, एक्सरसाइज न करना, तनाव, एंग्जायटी जैसे कारक दिल को बीमार करते हैं। हृदय संबंधी समस्या (Heart Diseases) आपके जीवनकाल को कम कर सकती है। ऐसे में हार्ट हेल्थ (Heart Health) के लिए सही उम्र में ही चौकन्ना हो जाना चाहिए।

जैसा कि आपने पढ़ा आपकी गलत ईटिंग हैबिट्स (Bad Eating Habits) से भी दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आपको हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अपने खानपान में बदलाव लाना चाहिए और हेल्दी चीजों को आहार में शामिल करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हार्ट हेल्थ (Heart Health) को बढ़ावा देकर हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक (Stroke) के खतरे को काफी हद तक कम करने में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं किन चीजों को खाने से हेल्दी रहता है दिल (Heart Ko Healthy Rakhne Ke Liye Foods)।

दिल के लिए 5 बेस्ट सुपरफूड्स (Best Foods For Heart Health)

1- बादाम और अखरोट (Almonds And Walnuts)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ओवरऑल हेल्द के लिए ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) बेहद फायदेमंद माना जाता है। खासकर, बादाम और अखरोट। बादाम कई तरह के न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने और आर्टरीज को स्वस्थ रखने में मददगार माना जाता है। बादाम खाने से दिल संबंधी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। वहीं, अखरोट में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। साथ ही इसमें फाइबर और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने और दिल को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

2- टमाटर (Tomato)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

टमाटर दुनिया भर में सबसे अधिक खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है, जो आपको हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभा सकती है। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो दिल संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करने और उच्च रक्तचाप को कंट्रोल में रखने में सहायक साबित हो सकते हैं।

3- हर्बल चाय (Herbal Tea)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप हर्बल टी भी पी सकते हैं। काली चाय, ग्रीन टी, तुलसी, कैमोमाइल, पेपरमिंट जैसी चाय हृदय संबंधी लाभों के लिए जाने जाते हैं। उच्च पोषण और एंटीऑक्सीडेंट के चलते हर्बल चाय हृदय को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।

4- लहसुन (Garlic)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लहसुन भी एक ऐसी सब्जी है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने और हृदय रोग का खतरा कम करने में फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, विटामिन सी, बी, कैल्शियम, सेलेनियम, मैगनीज जैसे तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है और इससे हार्ट की धमनियों में ब्लॉकेज नहीं होता है। 

5- हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetable)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सेहतमंद रहने के लिए डॉक्टर हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं, जो कि हार्ट हेल्थ को भी बढ़ावा देती हैं। पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A, C, E और K, मिनरल व एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो हृदय को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने और इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Tags:    

Similar News