World Heart Day 2024: दिल को स्वस्थ रखने के लिए कर लें ये 10 उपाय, हार्ट अटैक से रहेंगे दूर

Tips To Keep Heart Healthy: हृदय संबंधित बीमारियों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। आइए जानें दिल को स्वस्थ रखने के तरीके।

Written By :  Shreya
Update:2024-09-29 06:41 IST

World Heart Day (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

World Heart Day 2024: दुनियाभर में हृदय संबंधी रोग (Cardiovascular Disease) के मामलों में काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है। खासकर, भारत समेत पूरी दुनिया में युवाओं में हार्ट अटैक (Heart Attack) और कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। बीते कुछ समय से ऐसे भी कई केसेस देखे गए हैं, जहां जिम में वर्कआउट करते समय हार्ट अटैक आने से लोगों की मौत हो गई। इनमें कई युवा भी शामिल रहे। इसकी एक वजह हार्ट की सेहत पर ध्यान न देना भी है। गलत लाइफस्टाइल, खानपान और कम फिजिकल एक्टिव रहने की वजह से भी दिल के बीमार होने का खतरा बढ़ता जाता है।

हृदय संबंधित बीमारियों (Heart Diseases) के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसके रोकथाम को लेकर लोगों को शिक्षित करने के उद्देश्य से हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) मनाया जाता है। आज हम इस आर्टिकल में दिल को स्वस्थ रखने के 10 उपाय (Dil Ko Healthy Rakhne Ke Upay) साझा करने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप हृदय संबंधी रोगों से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों (Ways To Keep Heart Healthy) के बारे में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दिल को स्वस्थ रखने के उपाय (Heart Ko Swasth Rakhne Ke Upay In Hindi)

1- हेल्दी डाइट लें

शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए और बीमारियों से बचाने के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet) बेहद जरूरी है। गलत खानपान से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में दिल को फिट रखने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करें।

2- धूम्रपान और शराब से रहें दूर

आज के समय में युवा से लेकर बच्चों तक में शराब (Alcohol) और धूम्रपान (Smoking) की आदत बढ़ रही है। लेकिन इसके कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं। साथ ही ऐसा करके आप अपने हृदय को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए इन आदतों से दूरी बनाकर रहें।

3- बीपी को रखें कंट्रोल

गंभीर रोगों से बचने के लिए रक्तचाप (Blood Pressure) को भी कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। बता दें हाई बीपी (High BP) हृदय रोगों के लिए सबसे बड़ा जोखिम कारकों में से एक है। ऐसे में बीपी की नियमित जांच करवाते रहें और कम सोडियम वाला आहार का सेवन करें।

4- स्वस्थ वजन करें मेंटेन

इसके अलावा हृदय को स्वस्थ रखने के लिए वजन को भी कंट्रोल (Weight Control) में रखना जरूरी है। अधिक वजन या मोटापा (Obesity) हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है।

5- तनाव से रहें दूर

लगातार तनाव (Stress) आपके दिल के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में स्ट्रेस को मैनेज करने के तरीके सीखें। ऐसे काम करें, जिससे आपको खुशी मिलती है। डिप्रेशन जैसी स्थिति में संबंधित डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

6- पर्याप्त नींद भी जरूरी

बता दें पर्याप्त नींद (Better Sleep) आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है। अगर लगातार नींद की गुणवत्ता खराब बनी रहे तो दिल की समस्याओं में योगदार दे सकती है। ऐसे में हर रात 7-9 घंटे की नींद सुनिश्चित करें।

7- हाइड्रेट रहना ना भूलें

शायद ही आपको पता हो कि डिहाइड्रेशन (Dehydration) आपके दिल पर दबाब डाल सकता है। साथ ही हृदय गति और बीपी को भी बढ़ाने में योगदान दे सकता है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और खुद को हाइड्रेट रखें।

8- एक्टिव रहना जरूरी

अगर आप दिनभर में बेहद कम एक्टिव रहते हैं और हर दिन आप इसी पैटर्न को फॉलो कर रहे हैं तो आप जल्द ही गंभीर रोग के शिकार हो सकते हैं। कम शारीरिक गतिविधि (Physical Activity) की वजह से हार्ट हेल्थ पर भी असर पड़ता है। इसलिए खुद को एक्टिव रखें।

9- एक्सरसाइज

फिट रहने के लिए योग, एक्सरसाइज ((Exercise) करना बेहद फायदेमंद साबित होता है। दिन के 30-45 मिनट वर्कआउट के लिए निकालकर भी आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

10- नियमित जांच जरूरी

40 की उम्र के बाद हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए 40 के बाद हृदय स्वास्थ्य की जांच कराना बहुत महत्वपूर्ण होता है। नियमित जांच (Routine Checkup) कराने से दिल के स्वास्थ्य स्थिति का पता लगाया जा सकता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों और सुझावों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News