Best Yoga Poses and Asanas: योग शुरू करने से पहले इन जरुरी बातों पर दें ध्यान, होगा बहुत फ़ायदा

Best Yoga Poses and Asanas: योग कोई प्रतिस्पर्धी गतिविधि नहीं है। अपने शरीर को सुनें और उसकी सीमाओं का सम्मान करें। अपने आप को बहुत अधिक पुश करने या अपने आप को असहज स्थिति में लाने से बचें।

Update: 2023-05-21 11:31 GMT
Best Yoga Poses and Asanas (Image: Newstrack)

Best Yoga Poses and Asanas: संपूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने में योग का महत्वपूर्ण योगदान होता है। रोज़ाना योग करने से व्यक्ति ना सिर्फ शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रुप से भी स्ट्रांग बनता है। ताकत, लचीलापन, संतुलन, शरीर जागरूकता, रोग से मुक्ति , फोकस और रिलैक्सेशन इत्यादि कई महत्वपूर्ण लाभ सिर्फ रोज़ाना नियमपूर्वक योग करने से प्राप्त होता है।

योग के लाभ (Benefits of Yoga)

नियमित योग अभ्यास के लाभों में बेहतर शारीरिक फिटनेस, लचीलापन और मुद्रा, तनाव के स्तर में कमी, मानसिक स्पष्टता और ध्यान में वृद्धि, विश्राम में वृद्धि, बेहतर नींद की गुणवत्ता और मन, शरीर और आत्मा के बीच गहरा संबंध शामिल हो सकते हैं। योग को व्यक्तिगत जरूरतों के अनुरूप अनुकूलित किया जा सकता है और सभी उम्र और फिटनेस स्तर के लोगों द्वारा इसका अभ्यास किया जा सकता है।

योग शुरू करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

इससे पहले कि आप योग का अभ्यास करना शुरू करें, यहां कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखी गयी हैं जिन्हे जान लेना बहुत जरुरी होगा:

पेशेवर से सलाह लें

यदि आपको कोई मौजूदा चिकित्सा स्थिति या चोट है, तो योग अभ्यास शुरू करने से पहले पेशेवर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। वे इस बारे में मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं कि क्या योग आपके लिए उपयुक्त है और क्या कोई संशोधन या सावधानियां आवश्यक हैं।

एक योग्य प्रशिक्षक खोजें

एक योग्य और अनुभवी योग प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में योग का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। एक जानकार प्रशिक्षक आपको उचित मुद्रा सिखा सकता है, आपकी क्षमताओं के अनुरूप पोज़ को संशोधित करने में मदद कर सकता है और पूरे अभ्यास के दौरान आपकी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकता है।

अनुकूल कक्षाओं के साथ शुरुआत करें

यदि आप योग के लिए नए हैं, तो अनुकूल कक्षाओं या कार्यक्रमों से शुरुआत करना सबसे अच्छा है। ये कक्षाएं आम तौर पर मूलभूत मुद्राओं, बुनियादी श्वास तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करती हैं, और धीरे-धीरे सीखने और शक्ति और लचीलेपन के निर्माण के लिए एक सहायक वातावरण प्रदान करती हैं।

अपने शरीर की सुनें

योग कोई प्रतिस्पर्धी गतिविधि नहीं है। अपने शरीर को सुनें और उसकी सीमाओं का सम्मान करें। अपने आप को बहुत अधिक पुश करने या अपने आप को असहज स्थिति में लाने से बचें। दर्द या बेचैनी के अपने शरीर के संकेतों का सम्मान करें, और पोज़ को संशोधित करें या आवश्यकतानुसार ब्रेक लें।

ब्रीथ अवेयरनेस

योगाभ्यास के दौरान अपनी सांसों पर ध्यान दें। गहरी, ध्यानपूर्वक साँस लेने से विश्राम, ध्यान और उपस्थिति को विकसित करने में मदद मिलती है। अपनी सांसों को अपनी गतिविधियों के साथ समन्वयित करें, और इसे अपने अभ्यास को गहरा करने और मन को शांत करने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करें।

निरंतरता और धैर्य

किसी भी अन्य शारीरिक गतिविधि की तरह, योग में प्रगति में समय लगता है। अपने साथ धैर्य रखें और प्रक्रिया को अपनाएं। छिटपुट या अनियमित अभ्यास की तुलना में नियमित और लगातार अभ्यास अधिक महत्वपूर्ण लाभ और प्रगति प्रदान करेगा।

योग के लिए एक सुरक्षित स्थान चुने

अपने योग अभ्यास के लिए एक स्वच्छ, शांत और अच्छी तरह हवादार स्थान चुनें। सुरक्षित और शांतिपूर्ण वातावरण बनाने के लिए किसी भी बाधा या विकर्षण को दूर करें। खड़े होने या बैठे हुए पोज़ के दौरान स्थिरता और आराम के लिए नॉन-स्लिप योगा मैट का उपयोग करें।

हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटेड रहने के लिए अपने योग अभ्यास से पहले और बाद में खूब पानी पीना याद रखें। अपने शरीर के कार्यों का समर्थन करने और निर्जलीकरण को रोकने के लिए उचित जलयोजन बनाए रखना आवश्यक है।

याद रखें, योग एक व्यक्तिगत अभ्यास है, और इसे खुले दिमाग, धैर्य और आत्म-देखभाल के साथ करना महत्वपूर्ण है। अपने शरीर, मन और सांस की खोज करने की प्रक्रिया का आनंद लें और योग से आपके समग्र स्वास्थ्य में कई लाभ हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News