Black Fungus: दांतों में दर्द भी ब्लैक फंगस का है लक्षण, इन घरेलू नुस्खों से पाएं निजात

Black Fungus: दांतों में दर्द या सूजन होना भी ब्लैक फंगस का लक्षण है, ऐसे में इन लक्षणें को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-06-25 09:15 GMT

दांतों में दर्द की कॉन्सेप्ट तस्वीर (साभार- सोशल मीडिया)

Black Fungus: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) के बीच देश में इस वक्त ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि ये फंगस कोरोना से ठीक हुए मरीजों को ज्यादा अपनी चपेट में ले रहा है। इसके अलावा भी लोग इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं। ब्लैक फंगस के लक्षणों (Black Fungus Symptoms) में सिर में बहुत ज्यादा दर्द होना, आंखों की रोशनी कम हो जाना या खराब होना, गले, आंखों और चेहरे पर सूजन दिखाई देना, आंखों में लालपन होना, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी में खून आना, पेट में दर्द भी इसके मुख्य लक्षणों में शामिल हैं।

इसके अलावा अगर आपके दातों में दर्द की समस्या है तो फिर मौजूदा समय में इसे नजरअंदाज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्लैक फंगस (Black Fungus) होने का एक लक्षण दांतों से भी जुड़ा हुआ है। इन लक्षणों में दातों का ढीला हो जाना, सूजन होना, दातों में दर्द होना, जबड़े में दर्द होना या मसूड़ों में संक्रमण होना शामिल हैं। ऐसे में अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण अपने में दिखते हैं तो फिर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क कर परामर्श लें।

हालांकि दांतों के दर्द को आप घर में घरेलू नुस्खों की मदद से भी दूर कर सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे सदियों से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लौंग बहुत फायदेमंद

आपने कई बार सुना होगा बड़े-बुजुर्गों को कहते कि अगर दांत में दर्द हो तो लौंग का इस्तेमाल करें। ये सही भी है। अगर आपके दांत में दर्द और सूजन है तो फिर आप लौंग का इस्तेमाल कर इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं। यह दांत के पुराने से पुराने दर्द को मिटाने में सक्षम है। इसलिए लौंग के तेल को गर्म करके दर्द वाली जगह पर लगा लें या लौंग की गर्म चाय का भी सेवन कर सकते हैं। 

नमक के पानी से गरारे

आप नमक के पानी से गरारे करके भी अपने दांतों के दर्द को कम कर सकते हैं। ऐसे करने से आपको दर्द से राहत मिलेगा। बस पानी को पीने जितना गर्म करें और उसमें थोड़ा सा नमक एड कर लें। दिन में से दो से चार बार नमक के पानी से कुल्ला करें, ताकि दर्द से जल्द राहत मिले। 

पुदीना करेगा मदद

पुदीना में कई एंटी बैक्टीरियल गुण व एंटी सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। जो आपके दांतों के दर्द और सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। दांत पर थोड़ा गर्म पेपरमिंट टी बैग रखें या फिर पुदीना के तेल का दर्द की जगह पर इस्तेमाल करें, इससे आपको इन तकलीफों से राहत मिलेगी। पुदीना संवेदनशील मसूड़ों को शांत करने का काम करता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News