Blood Clotting Symptoms: सर्दियों में बढ़ जाती है ब्लड क्लॉट की परेशानी, नजर आते हैं ये लक्षण

Blood Clotting Symptoms: सर्दी के मौसम में ब्लड क्लॉट की बढ़ती संभावना का मुख्य कारण है कि शरीर की रक्तनालीय प्रणाली में परिवर्तन होता है और खून का ठंडा हो जाता है

Update:2024-01-30 13:29 IST

Blood Clotting Symptoms (Photos - Social Media)

Blood Clotting Symptoms : सर्दी के मौसम में ब्लड क्लॉट की समस्या बढ़ सकती है और इससे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। यह इसलिए हो सकता है क्योंकि सर्दी के मौसम में शरीर की रक्तनालीय प्रणाली प्रभावित होती है और खून का थक्का बनने की संभावना बढ़ती है। सर्दी के मौसम में ब्लड क्लॉट की बढ़ती संभावना का मुख्य कारण है कि शरीर की रक्तनालीय प्रणाली में परिवर्तन होता है और खून का ठंडा हो जाता है, जिससे खून का थक्का बनने की संभावना बढ़ जाती है। यह ब्लड क्लॉट का खतरा बढ़ा सकता है, जिससे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक की संभावना बढ़ सकती है।

Blood Clotting Symptoms


कई बीमारियों का है कारण

बता दें कि ठंड के मौसम में प्यास बहुत कम लगती है जिसके कारण शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है जो आगे चलकर ब्लड क्लोट बन सकते हैं। बता दें कि यह मौसम लोगों के लिए काफी नुकसानदायक होता है क्योंकि पानी कम पीने से लोगों को रेस्पिरेट्री इनफेक्शन हो जाता है। जिससे बॉडी में सूजन आती है जो कि ब्लड क्लोट का कारण बन जाता है ऐसे में यह स्ट्रोक और हार्ट अटैक को बुलवा देता है। कुछ अध्ययनों में पता चला है की डिहाइड्रेशन हाई बीपी और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हार्ट की बीमारियों के लिए बहुत बड़ा कारण बनकर सामने आता है।

Blood Clotting Symptoms


नियमित फॉलो करें रूटीन

सर्दी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम और पर्याप्त पानी पीएं। योग, व्यायाम, तैराकी रक्त संचार को बढ़ावा देता है और ब्लड क्लॉट के खतरे को कम करता है। अच्छी मात्रा में पानी पीना हार्ट और वास्कुलर स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह रक्त को पतला रखता है और ब्लड क्लॉट की संभावना को कम कर देता है। वहीं, यदि आपको छाती या सिर में तेज दर्द महसूस होता है, तो इसे गंभीरता से लें। यह हार्ट अटैक या ब्रेन स्ट्रोक के संकेत हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News