Alka Yagnik Health Update: क्या है सेंसोरिनुरल हियरिंग लॉस, जिससे गायिका अलका याग्निक खो रहीं है सुनने की शक्ति

Alka Yagnik Health Update: बॉलीवुड की पॉपुलर गायिका अलका याग्निक एक दुर्लभ शारीरिक समस्या से जूझ रही हैं इसकी वजह से उनकी सुनने की क्षमता पर काफी असर पड़ा है। आइये जानते हैं इसके लक्षण और उपचार क्या हैं।

Update: 2024-06-19 04:00 GMT

Alka Yagnik (Image Credit-Social Media)

Alka Yagnik Health Update: बॉलीवुड की प्रसिद्ध गायिका अलका याग्निक ने एक पोस्ट शेयर करके जानकारी दी है कि उन्हें 'अचानक वायरल अटैक' के कारण 'दुर्लभ शारीरिक समस्या से जूझ रही हैं इसकी वजह से उनकी सुनने की क्षमता पर काफी असर पड़ा है। एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, अलका याग्निक ने खुलासा किया कि उन्हें ये दुर्लभ बीमारी हो गयी है साथ ही उन्होंने अपने फैंस और दोस्तों से उनके जल्द ठीक होने की प्रार्थना करने को कहा है। आइये जानते हैं क्या है सेंसोरिनुरल हियरिंग लॉस साथ ही इसके कारण क्या हैं और इससे आप अपना बचाव कैसे कर सकते हैं।

क्या है सेंसोरिनुरल हियरिंग लॉस (What is Sensorineural hearing loss (SNHL)

मशहूर गायिका अलका याग्निक ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा कर जानकारी दी है कि वो एक दुर्लभ शारीरिक समस्या से जूझ रही हैं, जिसकी वजह से उनकी सुनने की क्षमता पर काफी असर पड़ा है। उनकी इस समस्या के बारे में आइये जानते हैं और क्या है सेंसोरिनुरल हियरिंग लॉस की ये बीमारी।

मशहूर गायिका अलका याग्निक ने पोस्ट शेयर कर लिखा,“मेरे सभी प्रशंसकों, दोस्तों, फॉलोवर्स और शुभचिंतकों, कुछ हफ़्ते पहले, जैसे ही मैं फ्लाइट से बाहर आई तो मुझे अचानक महसूस हुआ कि मैं कुछ भी नहीं सुन पा रही हूँ। इस वाकये के बाद के हफ्तों में कुछ साहस जुटाकर, मैं अब अपने उन सभी दोस्तों और शुभचिंतकों के लिए अपनी इस हालत को बताना चाहती हूं जो मुझसे पूछ रहे थे कि मैं इतने दिनों से कहाँ हूं। याग्निक ने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, मेरे डॉक्टरों ने इसका निदान एक वायरल हमले के कारण एक दुर्लभ सेंसोरिनुरल हियरिंग लॉस (Sensorineural Nerve Hearing Loss) के रूप में किया है।

आइये जानते हैं सेंसोरिनुरल हियरिंग लॉस ( एसएनएचएल) क्या है। दरअसल ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंतरिक कान या कान से मस्तिष्क तक तंत्रिका को नुकसान होने के कारण सुनने की क्षमता में कमी होती है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा है। आपको बता दें कि वयस्कों में 90 प्रतिशत से अधिक श्रवण हानि इसी स्थिति के कारण होती है। सेंसोरिनुरल हियरिंग लॉस ( एसएनएचएल) के सामान्य कारणों में तेज़ शोर, आनुवंशिक कारक या प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया शामिल है।

हालाँकि एसएनएचएल जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली स्थिति नहीं है, लेकिन अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो ये आपकी बातचीत करने की क्षमता में भी हस्तक्षेप कर सकती है। अचानक सेंसरिनुरल हियरिंग लॉस (एसएसएनएचएल) एक असामान्य स्थिति है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। यह कई कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें तेज आवाज, संक्रमण, स्व-प्रतिरक्षित रोग, तंत्रिका संबंधी समस्याएं, रक्त वाहिका संबंधी समस्याएं, चोटें, कुछ दवाएं और यहां तक ​​कि ट्यूमर भी शामिल हैं। श्रवण हानि की गंभीरता हल्के अस्थायी श्रवण हानि से लेकर पूर्ण बहरापन तक हो सकती है।

सेंसोरिनुरल हियरिंग लॉस ( एसएनएचएल) के लक्षण

  • शोर होने पर ध्वनि सुनने में परेशानी होना
  • बच्चों और महिलाओं की आवाज़ समझने में विशेष कठिनाई
  • चक्कर आना या संतुलन संबंधी समस्याएं
  • ऊँची आवाज़ सुनने में परेशानी होना
  • आवाज़ें दबी हुई लगती हैं
  • ऐसा महसूस होना कि आप आवाजें सुन सकते हैं लेकिन उन्हें समझ नहीं सकते
  • टिनिटस (आपके कानों में बजना)

वहीँ कुछ लोग एसएसएनएचएल को कान में मैल जमने या अत्यधिक ठंड के कारण ऐसा होना समझ लेते हैं और कान की बूंदों या अन्य दवाओं से इसका इलाज करने की कोशिश करते हैं। लेकिन ये काफी खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे उचित निदान में देरी होती है और, कई मामलों में, समस्या और भी जटिल हो जाती है।

सेंसोरिनुरल हियरिंग लॉस ( एसएनएचएल) का उपचार

वर्तमान में, एसएनएचएल के इलाज के लिए कोई सर्जिकल विकल्प नहीं है। श्रवण हानि की भरपाई में मदद के लिए सबसे आम विकल्प श्रवण यंत्र और कॉकलियर प्रत्यारोपण हैं। अचानक सेंसोरिनुरल हियरिंग लॉस (एसएसएनएचएल) के उपचार में आमतौर पर सूजन को कम करने और आंतरिक कान में रक्त के प्रवाह में सुधार लाने के उद्देश्य से दवाओं और उपचारों का संयोजन शामिल होता है।

Tags:    

Similar News