इन लक्षणों से पहचानें ब्रेन ट्यूमर, दिखाई देने पर तुंरत कराएं जांच

ब्रेन ट्यूमर सिर्फ दिमाग को ही नहीं प्रभावित करता है। दिमाग में गड़बड़ी होने पर शरीर के हिस्से भी प्रभावित होते हैं, क्योंकि दिमाग ही पूरे शरीर को संचालित करता है। ऐसे में हमें ब्रेन से जुड़ी किसी भी समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Update: 2019-04-04 11:16 GMT

लखनऊ: ब्रेन ट्यूमर सिर्फ दिमाग को ही नहीं प्रभावित करता है। दिमाग में गड़बड़ी होने पर शरीर के हिस्से भी प्रभावित होते हैं, क्योंकि दिमाग ही पूरे शरीर को संचालित करता है। ऐसे में हमें ब्रेन से जुड़ी किसी भी समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

ब्रेन के साथ थोड़ी-सी भी लापरवाही हमारी जान को जोखिम में डाल सकती है। ब्रेन हमारे शरीर का अहम हिस्सा होता है। इसलिए आपको बताने जा रहे हैं कि जब भी दिमाग में ट्यूमर होता है तो शरीर में किस तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं।

यह भी पढ़ें...वायनाड के रोड शो में हादसा, कई पत्रकार ट्रक से गिरे, 3 घायल, राहुल ने की मदद

इसकी जानकारी के साथ ही ये भी बता दें कि कभी-कभी अचानक हमारे ब्रेन में दिक्कत होती है। जांच कराने पर पता चलता है कि ब्रेन ट्यूमर हुआ है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है। हमारा ब्रेन सेल्स से बना होता है।

आपको बताते हैं कि ब्रेन ट्यूमर होने पर क्या लक्षण नजर दिखाई देते हैं...

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

सिरदर्द

ब्रेन ट्यूमर की शुरूआत में सिर में तेज और लगातार दर्द का अहसास होता है। इसके बाद यह धीरे-धीरे बढ़ता जाता है। इन बातों का पता लगते ही तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें...योगी के इस मंत्री ने कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर कही ये बड़ी बात…

उल्टी आना

इतना तेज दर्द कि सहन न कर पाना और इसके साथ ही उल्टी आना भी ब्रेन ट्यूमर का शुरुआती लक्षण है।

देखने-सुनने-बोलने में परेशानी

ब्रेन में ट्यूमर होने पर देखने में भी परेशानी होने लगती है। अगर धुंधला दिखाई दें और रंगों को पहचानने में परेशानी हो तो समझ लेना चाहिए कि यह ब्रेन ट्यूमर के शुरुआत है। इसके अलावा ट्यूमर होने पर सुनने में समस्या होती है। जिन लोगों को ब्रेन के टैंपोरल लोब में ट्यूमर होता है, उनके सुनने की क्षमता कमजोर होनी शुरू हो जाती है। वहीं, जब बात करने में परेशानी आने लगे तो यह ट्यूमर के लक्षण हो सकता है।

यह भी पढ़ें...वसुंधरा से था 36 का आकड़ा, बीजेपी ने किया गठबंधन, छोड़ी सीट

दौरे पड़ना

ब्रेन ट्यूमर होने पर मांसपेशियों में ऐंठन महसूस हो सकती है। कभी-कभी यह ऐंठन बेहोशी की हालत में भी पहुंचा सकती है। यदि आपको ऐसा अहसास होता है तो जांच करानी चाहिए ताकि सही समय पर उपचार हो सके।

याददाश्त कमजोर होना

ब्रेन ट्यूमर के होने पर दिमाग के सोचने और समझने की क्षमता पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे कि हमारी याददाश्त कमजोर हो जाती है और हम बातों को भूलने लगते हैं।

शरीर के एक भाग में कमज़ोरी

शरीर के एक भाग में कमजोरी महसूस करना या फिर चेहरे के कुछ भाग में कमजोरी का अहसास होना ब्रेन ट्यूमर का कारण हो सकता है।

ब्रेन ट्यूमर के प्रकार

-प्राइमरी ब्रेन ट्यूमर सिर्फ ब्रेन के उसी हिस्से में बढ़ता है, जिसमें शुरू होता है।

-सेकंडरी ब्रेन ट्यूमर की शुरुआत ब्रेन एक हिस्से में होती है लेकिन बाद में यह शरीर के दूसरे हिस्से जैसे- फेफड़े, ब्रेस्ट, किडनी, स्किन आदि में फैलने लगता है।

Tags:    

Similar News