Tips For Diabetic Patients: क्या डायबटीज के मरीजों को खानी चाहिए डार्क चॉकलेट, जानें यहां

Tips For Diabetic Patients: डायबिटीज के मरीजों को अक्सर मीठे की क्रेविंग्स होती है। चलिए आपको बताते हैं कि इनके लिए डार्क चॉकलेट कितनी फायदेमंद हैं और कितनी नहीं।

Update: 2024-01-11 02:45 GMT

Tips For Diabetic Patients (Photos - Social Media)

Tips For Diabetic Patients : चॉकलेट ऐसी चीज है जिसे सभी लोग खाना पसंद करते हैं। बच्चे हो या बूढ़े किसी न किसी मौके पर सभी को चॉकलेट बहुत पसंद आती है। सभी अपने-अपने पसंद के हिसाब से चॉकलेट खाना पसंद करते हैं और मार्केट में इसकी एक से बढ़कर एक अलग-अलग वैरायटी मिल जाती है। चॉकलेट एक और जहां सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है तो वहीं से ज्यादा खाने से नुकसान भी बताए जाते हैं। चॉकलेट भी दो तरह की होती है जिसमें से एक नॉर्मल होती है और कुछ लोग डार्क चॉकलेट खाना भी पसंद करते हैं। अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि जो डायबिटीज के मरीज हैं उन्हें डार्क चॉकलेट खानी चाहिए या नहीं इससे उन्हें कुछ नुकसान होते हैं या नहीं यह बड़ा सवाल है। चॉकलेट दूध से बनी होती है और इसमें चीनी की मात्रा इसलिए डाली जाती है ताकि कोक की कड़वाहट कम हो सके। चॉकलेट खाने से व्यक्ति का वजन बढ़ जाता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा की बढ़ जाती है। चलिए आपको बताते हैं कि डायबिटीज के मरीज को डार्क चॉकलेट खाना चाहिए या नहीं।

डायबिटीज और डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट की बात करें तो 50 से 90% तक कोको सॉलिड और कोको बटर और शुगर होता है। वहीं मिल्क चॉकलेट की बात करें तो इसमें 10 से 50% तक कोको सॉलिड, कोको बटर, मिल्क और शुगर मौजूद होता है। डार्क चॉकलेट में दूध का इस्तेमाल नहीं होता है। डार्क डायबिटीज के मरीजों के लिए डार्क चॉकलेट फायदेमंद कही जाती है क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा कम होती है और दूध नहीं होता है साथ ही इसमें 70 फीसदी कोको पाया जाता है।

Tips For Diabetic Patients

तय करें लिमिट

अगर डायबिटीज के मरीज को डार्क चॉकलेट का सेवन करना है तो उन्हें इसकी लिमिट तय कर लेनी चाहिए। डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मददगार साबित होते हैं। अगर आप ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो इसके लेवल को देखते हुए आपको डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए। अगर आप ब्लड शुगर लेवल को देखते हुए डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं तो ये नुकसानदायक साबित नहीं होगी। जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल हाई है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Tips For Diabetic Patients

कैलरी का रखें ध्यान

चॉकलेट का सेवन करने से पहले आपको इसमें मौजूद कैलोरी को देखना भी जरूरी है। आप जितना कैलोरी दिन भर में लेते हैं इसका इनटेक उससे ज्यादा नहीं होना चाहिए। मीठे को क्रेविंग होने पर डार्क चॉकलेट की दो छोटी स्लाइस अच्छी है।

Tags:    

Similar News