Cholesterol Control Tips: इन 5 तरीकों से आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल

Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रोल शरीर में ब्लड के अंदर पाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल की जरूरत शरीर में cell को हेल्दी रखने और नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए होती है।

Update:2022-08-19 16:47 IST

Cholesterol Control Tips (Image: Social Media)

Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रोल शरीर में ब्लड के अंदर पाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल की जरूरत शरीर में cell को हेल्दी रखने और नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए होती है। लेकिन जब कोलेस्ट्रॉल का स्तर शरीर में बढ़ जाए तो यह कई बीमारियों को न्योता दे सकता है। यह सबसे ज्यादा असर हार्ट पर करता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि कोलस्ट्रोल को कंट्रोल करना संभव नहीं है। कुछ तरीकों से आसानी से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं 5 तरीकों से कैसे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं: 

संतुलित आहार

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है संतुलित आहार का सेवन करना। संतुलित आहार के सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या नहीं होती। इसलिए अपने आहार में कम वसा युक्त वाले आहार को शामिल करें। इससे आपके शरीर में फैट नहीं बढ़ेगा। बहुत अधिक नमक और चीनी वाले खाद्य पदार्थों से दूरी बना लें। दलिया, राजमा, सेब और स्प्राउट्स को आहार में शामिल करें। 

शराब का कम करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने से रोकने के लिए शराब का सेवन कम करें। शराब सेहत के लिए हानिकारक है, इसके सेवन से कई खतरनाक बीमारियां होती हैं। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए शराब का सेवन कम करें। शराब के सेवन से हार्ट संबंधी और लीवर संबंधी बीमारियां ज्यादा होती हैं। इसलिए शराब का सेवन या तो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए और अगर कर भी करें तो सीमित मात्रा में करनी चाहिए।

मोटापा करें कम

अधिकतर ऐसा देखा गया है कि जिस व्यक्ति का वजन जरूरत से ज्यादा होता है उन्हें कोलेस्ट्रॉल की समस्या सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में जरूरी है कि अपने वजन को कंट्रोल में रखें। वजन कंट्रोल में रहने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या नहीं होती है। मोटापा कोलेस्ट्रॉल की समस्या को बढ़ावा देता है। जितना हो सकें जंक फूड और वसा युक्त भोजन से दूर रहें क्योंकि ये आपके शरीर में फैट की मात्रा बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। इसलिए वजन कंट्रोल में रखना चाहिए और खुद को फिट रखें। 

स्मोकिंग छोड़े

ध्रुमपान यानी स्मोकिंग सिर्फ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ही नहीं बढ़ता बल्कि सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। ध्रुमपान करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर शरीर में आसानी से बढ़ जाता है। जिससे हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा स्मोकिंग फेफड़ा पर भी बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए कोशिश करें ध्रुमपान छोड़ने की।

फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज है जरूरी

आप चाहे उम्र के किसी भी पड़ाव में हो खुद को फिट रखना बेहद जरूरी है। फिजिकल एक्टिविटी करने से मोटापा की समस्या नहीं होती। साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी सामान्य रहती है। फिजिकल एक्टिविटी में आप घर का काम, गार्डेन में पेड़ पौधों की रोज देखभाल, डांसिंग, स्विमिंग, सीढ़ी चढ़ना आदि शामिल है। आप फिजिकल एक्टिविटी के अलावा एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। एक्सरसाइज बॉडी को फिट रखने में काफी मदद करते हैं। साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी सही रहती है।

Tags:    

Similar News