Clove Benefits For Toothache: लौंग ऐसे दिलाता है दांत दर्द में राहत, जानें इसके अन्य उपयोग

Clove Benefits For Toothache: जी हाँ लौंग या लौंग का तेल बाकि बातों के अलावा दांत के दर्द में बहुत फायदेमंद होता है। लौंग के तेल का उपयोग अक्सर टूथपेस्ट, माउथवॉश और ओरल जैल में किया जाता है।

Update: 2023-05-18 09:41 GMT
Clove Benefits For Toothache (Image: Newstrack)

Clove Benefits For Toothache: लौंग एक मसाला है जिसका व्यापक रूप से खाना पकाने और पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता है। यह लौंग के पेड़ के सूखे फूलों की कलियों से प्राप्त होता है। यह स्वभाव से गर्म सुगंधित स्वाद वाला होता है। भारत के तो हर घर के किचन में लौंग पाया ही जाता है। इसका उपयोग जहाँ खाना बनाने में होता है वहीँ कई बार इसका यूज़ एक दवा के रूप में भी किया जाता है।

जी हाँ लौंग या लौंग का तेल बाकि बातों के अलावा दांत के दर्द में बहुत फायदेमंद होता है। लौंग के तेल का उपयोग अक्सर टूथपेस्ट, माउथवॉश और ओरल जैल में किया जाता है। यह मुंह में बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है, मसूड़ों की सूजन को कम कर सकता है और दांत दर्द से अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है।

दांतों के दर्द को दूर करने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल इस तरह कर सकते हैं:

लौंग का तेल

लौंग का तेल अधिकांश फार्मेसियों या जनरल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध होता है। लौंग के तेल में एक कॉटन बॉल या रुई का एक छोटा टुकड़ा भिगोएं और धीरे से इसे सीधे प्रभावित दांत या उसके आसपास के क्षेत्र पर लगाएं। इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें, जिससे लौंग का तेल क्षेत्र को सुन्न कर सके और दर्द से राहत मिल सके। वैकल्पिक रूप से, आप लौंग के तेल की कुछ बूंदों को वाहक तेल, जैसे जैतून का तेल या नारियल के तेल के साथ मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगा सकते हैं।

साबुत लौंग

अगर आपके पास लौंग का तेल नहीं है, तो आप इसकी जगह साबुत लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक पूरी लौंग लें और इसे दर्द वाले दांत के पास रखें या इसके प्राकृतिक तेल को छोड़ने के लिए इसे धीरे से चबाएं। जब तक आप कर सकते हैं तब तक इसे अपने मुंह में रखें, लौंग को अपना सुन्न प्रभाव जारी करने दें। एक बार जब दर्द कम हो जाए, तो आप लौंग को निकाल सकते हैं।

लौंग की चाय

एक अन्य विकल्प लौंग की चाय बनाना है। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच पिसी हुई लौंग या कुछ साबुत लौंग डालें। इसे 10-15 मिनट तक भीगने दें। एक बार जब चाय ठंडी हो जाए, तो इसे थूकने से पहले कुछ मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए, इसे अपने मुंह में घुमाएं। लौंग की गर्म चाय दांत दर्द से अस्थायी राहत प्रदान कर सकती है।

लौंग के अन्य उपयोग

स्वाद और खाने में उपयोग

लौंग का एक अलग, तीखा स्वाद और सुगंध है, जो उन्हें विभिन्न व्यंजनों में एक लोकप्रिय मसाला बनाता है। लौंग आमतौर पर पके हुए सामान, करी, स्टॉज और पेय पदार्थों सहित मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजनों में उपयोग किए जाते हैं। लौंग को अक्सर साबूत या पीस कर इस्तेमाल किया जाता है, जिससे व्यंजनों में भरपूर और खुशबूदार स्वाद आ जाता है।

पाचक

लौंग पारंपरिक रूप से पाचन में सहायता और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों से छुटकारा पाने के लिए उपयोग की जाती है। वे पाचन एंजाइमों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकते हैं, गैस और सूजन को कम कर सकते हैं और खराब पेट को शांत कर सकते हैं। लौंग की चाय या लौंग को भोजन में शामिल करने से स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी इफ़ेक्ट

लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और संबंधित दर्द को कम करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। लौंग का तेल कभी-कभी मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों के दर्द और सिरदर्द को कम करने के लिए शीर्ष रूप से उपयोग किया जाता है।

खांसी-जुखाम में सहायक

खांसी, जुकाम और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन स्थितियों से राहत प्रदान करने के लिए पारंपरिक चिकित्सा में लौंग का उपयोग किया जाता है। लौंग में सुगंधित यौगिक, जब साँस या सेवन किया जाता है, श्वसन पथ को शांत करने और जमाव से राहत देने में मदद कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि

लौंग एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर को मुक्त कणों और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकती है। एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में भूमिका निभाते हैं।

ब्लड शुगर को करता है कण्ट्रोल

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लौंग ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। लौंग में पाए जाने वाले यौगिक इंसुलिन के कार्य को बढ़ा सकते हैं, ग्लूकोज मेटाबॉल्ज़िम में सुधार कर सकते हैं और बेहतर ब्लड शुगर नियंत्रण में योगदान कर सकते हैं।

किसी भी भोजन या मसाले की तरह, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में लौंग का सेवन कम मात्रा में करना महत्वपूर्ण है। कुछ व्यक्तियों को लौंग से एलर्जी हो सकती है और अधिक सेवन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

Tags:    

Similar News