Contraceptive Pills Side Effects: सावधान! अगर करते हैं गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन तो जान लीजिये इसके गंभीर नुकसान भी

Contraceptive Pills Side Effects: किसी भी गर्भनिरोधक विधि को शुरू करने से पहले डॉक्टर के साथ इन पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है। गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग के कुछ नुकसान और संभावित कमियां यहां दी गई हैं। आइये जानते हैं इन्हें विस्तार से।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2023-09-27 07:30 IST

Contraceptive Pills Side Effects (Image credit: social media) 

Contraceptive Pills Side Effects : गर्भनिरोधक गोलियाँ, जिन्हें आमतौर पर जन्म नियंत्रण गोलियाँ या मौखिक गर्भ निरोधकों के रूप में जाना जाता है, अनपेक्षित गर्भधारण को रोकने के लिए गर्भनिरोधक की एक व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली विधि है।

हालाँकि निर्धारित अनुसार उपयोग किए जाने पर वे आम तौर पर सुरक्षित और प्रभावी होते हैं, लेकिन उनके उपयोग से जुड़े कुछ नुकसान और संभावित दुष्प्रभाव भी होते हैं। किसी भी गर्भनिरोधक विधि को शुरू करने से पहले डॉक्टर के साथ इन पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है। गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग के कुछ नुकसान और संभावित कमियां यहां दी गई हैं। आइये जानते हैं इन्हें विस्तार से।


दुष्प्रभाव (Side Effects)

कुछ व्यक्तियों को गर्भनिरोधक गोलियां लेने पर दुष्प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम दुष्प्रभावों में मतली, स्तन कोमलता (breast tenderness) , अनियमित रक्तस्राव या धब्बे, मूड में बदलाव और सिरदर्द शामिल हो सकते हैं। ये दुष्प्रभाव आमतौर पर कुछ महीनों के बाद सुधर जाते हैं, लेकिन कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए ये परेशान करने वाले हो सकते हैं।

प्रभावशीलता(Effectiveness)

हालाँकि जन्म नियंत्रण की गोलियाँ सही तरीके से लेने पर अत्यधिक प्रभावी होती हैं, लेकिन यदि निर्देशानुसार नहीं ली गईं तो वे कम प्रभावी हो सकती हैं। कुछ व्यक्ति प्रतिदिन अपनी गोलियाँ लेना भूल सकते हैं, जिससे अनपेक्षित गर्भधारण का खतरा अधिक हो सकता है।

एसटीआई से कोई सुरक्षा नहीं (No Protection Against STIs)

जन्म नियंत्रण गोलियाँ यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) से सुरक्षा प्रदान नहीं करती हैं। यदि आपको एसटीआई का खतरा है, तो गोली के अलावा कंडोम जैसी अवरोधक विधियों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

स्वास्थ्य जोखिम (Health Risks)

कुछ व्यक्तियों के लिए, विशेष रूप से पहले से मौजूद कुछ चिकित्सीय स्थितियों वाले लोगों के लिए, जन्म नियंत्रण गोलियाँ लेने से कुछ स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं। इनमें रक्त के थक्के, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप और अन्य हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। आपके लिए सबसे सुरक्षित गर्भनिरोधक विकल्प निर्धारित करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ अपने मेडिकल इतिहास पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

प्रिस्क्रिप्शन आवश्यक (Prescription Required)

कई देशों में, गर्भनिरोधक गोलियाँ केवल प्रिस्क्रिप्शन के साथ ही उपलब्ध होती हैं। इसका मतलब है कि आपको प्रिस्क्रिप्शन लेने के लिए किसी डॉक्टर के पास जाना होगा और गोली लेने के दौरान नियमित जांच करानी होगी।


हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal Changes)

जन्म नियंत्रण गोलियों में हार्मोन (आमतौर पर एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन) होते हैं जो शरीर के हार्मोनल संतुलन को प्रभावित कर सकते हैं। कुछ व्यक्तियों को गोली लेने के दौरान कामेच्छा, मनोदशा या वजन में बदलाव का अनुभव हो सकता है।

मासिक धर्म परिवर्तन (Menstrual Changes)

हालाँकि कुछ लोग अपने मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने और भारी रक्तस्राव या दर्दनाक अवधि जैसे लक्षणों को कम करने के लिए जन्म नियंत्रण गोलियों का उपयोग करते हैं, वहीं अन्य लोग अपने मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन का अनुभव कर सकते हैं, जैसे अनियमित रक्तस्राव या हल्की अवधि।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि गर्भनिरोधक गोलियों के विभिन्न प्रकार और ब्रांड उपलब्ध हैं, और कुछ व्यक्तियों को एक प्रकार से दूसरे की तुलना में कम दुष्प्रभाव का अनुभव हो सकता है। यदि आप जन्म नियंत्रण गोलियों का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो एक डॉक्टर से परामर्श लें जो आपके स्वास्थ्य इतिहास और जीवनशैली के आधार पर सबसे उपयुक्त विकल्प चुनने में आपकी सहायता कर सकता है। इसके अतिरिक्त, अपने डॉक्टर के साथ गोली का उपयोग करते समय आपके द्वारा अनुभव की जाने वाली किसी भी चिंता या दुष्प्रभाव पर चर्चा करें, क्योंकि वे आपके नुस्खे को समायोजित करने या वैकल्पिक गर्भनिरोधक विधि की सिफारिश करने में सक्षम हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News