Dengue Ke Sahi Lakshan: वायरल और डेंगू फीवर के लक्षणों में न हों कंफ्यूज, ऐसे करें पहचान

Dengue And Viral Fever Ke Lakshan: बदलते मौसम में वायरल फीवर होने का खतरा भी काफी रहता है। ऐसे में आप डेंगू और वायरल बुखार के लक्षणों में कंफ्यूज न हों। यहां जानें सही सिम्प्टम्स।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-12 14:25 IST

Dengue vs Viral Fever (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Dengue Ke Sahi Lakshan: यूपी-बिहार से लेकर दिल्ली-एनसीआर और देश के तमाम राज्य और शहर डेंगू (Dengue) के चपेट में आ गए हैं। भारत में आए दिन डेंगू के नए मामले (Dengue Cases In India) सामने आ रहे हैं। साथ ही अब तक इस बीमारी के चलते कई मौतें भी दर्ज की जा चुकी हैं। डेंगू को लेकर लगातार सरकार की ओर से भी चेतावनी जारी की जा रही है। बदलते मौसम में मच्छर जनित रोग डेंगू के अलावा वायरल फीवर होने के भी काफी चांस रहते हैं। ऐसे में आपको डेंगू और वायरल फीवर के लक्षणों के बीच पहचान करना आना चाहिए। चलिए जानते हैं डेंगू और वायरल फीवर के सही लक्षण।

डेंगू के लक्षण (Dengue Symptoms In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

डेंगू बुखार का संक्रमण एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। इसमें आपको हल्के और कुछ गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं। हल्के डेंगू में आपको तेज बुखार और फ्लू जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। वहीं, अगर लक्षण गंभीर हो जाए तो यह बीमारी जानलेवा हो सकती है। वैसे तो डेंगू और वायरल फीवर दोनों के अधिकतर लक्षण एक जैसे ही होते हैं। लेकिन कुछ लक्षणों से दोनों के बीच अंतर किया जा सकता है। पहले चलिए जान लेते हैं दोनों के आम लक्षणों के बारे में।

डेंगू होने पर मरीज को तेज बुखार के साथ जोड़ों और मांसपेशियों में गंभीर दर्द, तेज सिरदर्द, उल्टी या मतली, थकान, खुजली, आंखों में दर्द, विभिन्न अंगों में सूजन हो जाता है। वहीं, गंभीर लक्षण होने पर मल या उल्टी में खून, मसूड़ों या नाक से खून आने की दिक्कत हो सकती है। साथ ही बेचैनी, डिहाइड्रेशन और थकान जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं।

वायरल फीवर के लक्षण (Viral Fever Symptoms In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बात करें वायरल फीवर के लक्षणों की तो इसमें बुखार के साथ ही ठंड लगना, खांसी, गले में खराश, छींक, छाती में दर्द, शरीर में दर्द, पाचन संबंधी परेशानी, उल्टी, भूख कम लगना, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

डेंगू और वायरल बुखार में कैसे करें अंतर (Dengue And Viral Fever Difference)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डेंगू बुखार होने पर बहुत तेज बुखार आता है। साथ ही शरीर में काफी तेज दर्द रहता है। लेकिन ऐसे लक्षण वायरल में भी दिखते हैं। हालांकि डेंगू का एक लक्षण है जो वायरल से बिल्कुल अलग होता है। वो है प्लेटलेट काउंट का तेजी से कम होना। डेंगू होने पर प्लेटलेट्स में तेजी से गिरावट आती है, जबकि वायरल में प्लेटलेट काउंट में गिरावट नहीं होती है। इसके अलावा वायरल बुखार 3 से 5 दिनों में आसानी से ठीक हो सकता है। जबकि डेंगू फीवर लंबे समय तक रहने पर तबीयत लगातार बिगड़ने लगती है।

कब दिखाएं डॉक्टर को

डॉक्टर की मानें तो अगर 2-3 दिन तक लगातार तेज बुखार रहता है और स्थिति में सुधार नहीं होता, तो डॉक्टर से जांच करवाकर तुरंत ब्लड टेस्ट कराना चाहिए। अगर रिपोर्ट में प्लेटलेट काउंट कम होता दिखे, तो यह डेंगू का प्रमुख लक्षण है। ऐसे में बिना देरी किए इसका इलाज शुरू करवाना चाहिए। क्योंकि जितनी देर होगी, लक्षण उतने ही गंभीर हो सकते हैं। इसके अलावा डॉक्टर की सलाह के बिना एंटीबायोटिक दवाएं न लें। अपने डॉक्टर से जांच कराने के बाद ही सही इलाज शुरू करें।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों और उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News