Dengue: इन लोगों को ज्यादा रहता है डेंगू का खतरा, जानें इससे बचने का उपाय

Dengue: देशभर में डेंगू के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में इससे बचाव करना बेहद जरूरी है। ज्यादातर लोगों को मानसून में डेंगू बुखार का सामना करना पड़ता है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2022-11-16 03:09 GMT

Dengue (Image: Social Media)

Dengue: देशभर में डेंगू के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में इससे बचाव करना बेहद जरूरी है। 

ज्यादातर लोगों को मानसून में डेंगू बुखार का सामना करना पड़ता है। तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान, कमजोरी, उल्टी और घबराहट आदि डेंगू के मुख्य लक्षण माने जाते हैं। डेंगू होने का एक कारण गंदगी भी है। ऐसे में आइए जानते हैं किन लोगों को डेंगू का खतरा ज्यादा रहता है और इससे बचने का उपाय:

डेंगू बुखार

दरअसल अगर आपको पहले कभी डेंगू बुखार हो चुका है, तो आपको डेंगू होने की अधिक संभावना रहती है। ऐसे में दोबारा होने वाला डेंगू बुखार पिछले संक्रमण से अधिक गंभीर हो सकता है। इसलिए जिन लोगों को पहले डेंगू हो चुका है, उन्हें अधिक सर्तक रहने और खुद पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। 

क्षेत्र

डेंगू होने का कारण एरिया भी है क्योंकि एरिया या क्षेत्र पर भी निर्भर करता है। उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में डेंगू बुखार होने का खतरा बाकी लोगों से अधिक रहता है। 

 पानी जमा होना

बता दें डेंगू का मच्छर रुके हुए पानी में पैदा होता है। ऐसे में अगर आपके घर या घर के आस-पास अगर हमेशा ही पानी जमा रहता है, तो आपको डेंगू का जोखिम अधिक हो सकता है। इसलिए घर के आसपास पानी ना जमा होने दें।

कमजोर इम्यूनिटी 

ज्यादातर देखा गया है कि डेंगू का मच्छर वैसे तो किसी को भी काट सकता है लेकिन जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, वैसे लोगों को डेंगू होने का खतरा ज्यादा रहता है और जिन लोगों की इम्यूनिटी तेज होती है, उनमें इसके लक्षण कम नजर आते हैं। इसलिए अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखें।

डेंगू से बचाव के तरीके क्या है

डेंगू से बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है घर और उसके आस-पास सफाई रखना।

कूलर, फ्लावर पॉट आदि में पानी जमा ना होने दें।

डेंगू से बचने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना भी बहुत जरूरी होता है।

डेंगू से बचाव के लिए दरवाजों और खिड़कियों को सुबह और शाम बंद रखना चाहिए।

इसके अलावा डेंगू से बचने के लिए फुल स्लीव्स के कपड़े पहनना भी बेहद जरूरी होता है।

डेंगू से बचने के लिए जरूरी है आप वैसी जगह पर ना जाएं जहां कचरा या गंदगी ज्यादा हो।

सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल जरूर करें।

Tags:    

Similar News