Diabetes Increase Symptoms: आठ चीजें जो बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर

Diabetes Increase Symptoms: अपने ब्लड शुगर के स्तर की जाँच करके आप यह समझ सकते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ, पेय, आदतें आपके इंसुलिन को बढ़ने का कारण बनती हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2022-11-21 18:19 IST

diabetes  (Image credit: social media )

Diabetes Increase Symptoms: मधुमेह या डायबिटीज सबसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है जो आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकती है। उचित उपचार के बिना, यह गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है और जानलेवा भी हो सकता है। अपने ब्लड शुगर के स्तर की जाँच करके आप यह समझ सकते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ, पेय, आदतें आपके इंसुलिन को बढ़ने का कारण बनती हैं। हालांकि, कभी-कभी, आपका ब्लड शुगर आपके दैनिक गतिविधियों के कारण भी बढ़ सकती है ,आप उम्मीद भी नहीं कर सकते कि उन चीज़ों का इतना बड़ा प्रभाव हो सकता है।

आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ हैरान कर देने वाले कारणों पर:

ब्रेकफास्ट छोड़ना

ब्रेकफास्ट वास्तव में दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, सुबह के भोजन के बिना लंच और डिनर दोनों के बाद ब्लड शुगर बढ़ सकता है। अपने दैनिक आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

सनबर्न

हैरानी की बात है कि धूप में ज्यादा देर तक बैठने से भी आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। सीडीसी के मुताबिक, आपके द्वारा विकसित सनबर्न दर्द का कारण बन सकता है जो तनाव का कारण बन सकता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है।

कॉफी

कॉफी कई लोगों के लिए सबसे पसंदीदा सुबह के पेय में से एक है। कुछ के पास यह उनके व्यस्त दिन के दौरान भी होता है। हालांकि, क्या यह मधुमेह वाले लोगों के लिए स्वस्थ है? सीडीसी का कहना है कि मिठास के बिना भी नहीं। अमेरिकी स्वास्थ्य निकाय बताते हैं, "कुछ लोगों की रक्त शर्करा कैफीन के प्रति अतिरिक्त संवेदनशील होती है।" यही कारण है कि जब आप उच्च रक्त शर्करा के स्तर के बढ़ते जोखिम में हों तो कैफीन से बचना चाहिए।

अपर्याप्त नींद

स्वस्थ तन और मन के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है। सीडीसी का कहना है कि सिर्फ एक रात के लिए भी नींद की कमी आपके शरीर को अप्रभावी रूप से इंसुलिन का उपयोग कर सकती है।

मसूड़े की बीमारी

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन (जेएडीए) के जर्नल के एक लेख के अनुसार, मसूड़े की बीमारी किसी के भी ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकती है। मसूड़ों की बीमारी अपने अधिक गंभीर रूप में 'पीरियोडोंटाइटिस' कहलाती है, जो रिपोर्ट के अनुसार, उच्च दीर्घकालिक रक्त शर्करा के स्तर (A1c) के जोखिम को जन्म दे सकती है और टाइप 2 मधुमेह के लिए एक और प्रवण बना सकती है।

निर्जलीकरण

शरीर में अपर्याप्त पानी भी उच्च रक्त शर्करा का कारण बन सकता है। निर्जलीकरण से हाइपरग्लेसेमिया हो सकता है। सीडीसी बताता है, "आपके शरीर में कम पानी का मतलब है कि आपकी रक्त शर्करा अधिक केंद्रित है।" इसके अलावा, चीजें और भी बदतर हो सकती हैं क्योंकि उच्च रक्त शर्करा से बार-बार पेशाब आता है, जिससे अधिक गंभीर निर्जलीकरण होता है।

कृत्रिम मिठास

जबकि कृत्रिम मिठास को परिष्कृत चीनी से बेहतर कहा जाता है, वे मधुमेह वाले लोगों के लिए सर्वोत्तम नहीं हैं। जबकि इसके दुष्प्रभावों की पुष्टि के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है, सीडीसी का कहना है कि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि वे रक्त शर्करा बढ़ा सकते हैं।

अपना ब्लड शुगर कैसे कम करें?

अपने रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए आपको स्वस्थ जीवन शैली के विकल्प बनाने चाहिए। अपने कार्ब सेवन का एक टैब रखें, अधिक फाइबर खाएं यानी ऐसे खाद्य पदार्थ जो आसानी से पच सकते हैं, अधिक पानी पिएं, भाग नियंत्रण लागू करें और नियमित रूप से व्यायाम करें। अपने रक्त शर्करा के स्तर की नियमित रूप से निगरानी करें और यदि यह बहुत अधिक है तो चिकित्सा पर्यवेक्षण की तलाश करें।

Tags:    

Similar News