Health Tips: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Health Tips: आज हम अपने इस आर्टिकल में कुछ ऐसी चीजों का नाम बताने वाले हैं, जिसे डायबिटीज से पीड़ित लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-06-13 06:56 GMT

Diabetes and Food (Photo- Social Media)

Diabetes and Food: दुनिया भर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, आज की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल की वजह से बहुत से लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहें हैं, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने खान-पान का बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है, जी हां! क्योंकि खान-पान में की गई जरा सी लापरवाही उनके लिए मुसीबत बन सकती है। आज हम अपने इस आर्टिकल में कुछ ऐसी चीजों का नाम बताने वाले हैं, जिसे डायबिटीज से पीड़ित लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

डायबिटीज के मरीज इन चीजों से रहें दूर (Diabetes Patient Avoid These Foods)

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट पर खास तौर पर ध्यान देने की जरूरत होती है, उन्हें उन चीज़ों के सेवन से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए, जिसमें अधिक मात्रा में शुगर होता है। यहां हम आपको कुछ फलों और फूड्स के नाम बता रहें हैं, जिनसे डायबिटीज के मरीजों को कोसों दूर रहना चाहिए-


1. मैदा

मैदा हेल्थ के लिए बहुत ही हानिकारक होता है, जी हां! सिर्फ डायबिटीज के मरीजों के लिए ही नहीं, बल्कि आम लोगों को भी मैदा खाना अवॉइड करना चाहिए।

2. नूडल्स

वैसे तो नूडल्स बच्चों को अधिक प्रिय होता है, लेकिन कई बार बडे़ भी इसे बहुत ही चाव से खाते हैं। इंस्टेंट नूडल्स को डायबिटीज से पीड़ित लोगों को नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये बहुत ही अनहेल्दी होता हैं

3. ब्रेड

ब्रेड भी सेहत के लिए हानिकारक होता है, जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें ब्रेड का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना उन्हें शरीर से संबंधित अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

4. आलू

आलू तो हर किसी की पसंदीदा होती है, भारत के बहुत से घरों में आलू के बिना सब्जी बनती ही नहीं है, लेकिन हम आपको बता दें कि आलू का सेवन डायबिटीज के मरीजों को नहीं करना चाहिए, और करें भी तो एकदम कम ही मात्रा में करें।

5. केला

यदि आप डायबिटीज की बीमारी से परेशान हैं तो आपको मार्केट से कभी भी पका हुआ केला नहीं खरीदना चाहिए, यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

6. अंगूर

अंगूर को भी डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को अवॉइड ही करना चाहिए, लेकिन यदि आप खाना भी चाहते हैं तो एकदम कम क्वांटिटी में ही खाएं, क्योंकि यह आपके शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है।

7. अन्नानास

अन्नानास फल को भी किसी भी डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसमें भी नेचुरल शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो शरीर में शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

Tags:    

Similar News