Diabetes: क्या होता है टाइप 1, टाइप 2 और गेस्टेशनल diabetes, जानिये सब कुछ

Diabetes: रक्त में शर्करा या ग्लूकोज का स्तर बढ़ता है, हमारा अग्न्याशय इंसुलिन छोड़ता है, जो रक्त शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है जो हमारे शरीर में कोशिकाओं को ऊर्जा के लिए मिलती है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-07-26 06:37 GMT

Types of Diabetes (Image: Newstrack)

Diabetes: भारत में विश्व स्तर पर एडल्ट डायबिटीज के दूसरे सबसे अधिक मामले हैं। मधुमेह से पीड़ित हर छठा व्यक्ति भारतीय होता है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने हाल ही में प्रकाशित किया है कि भारत में पिछले तीन दशकों में मधुमेह के रोगियों में 150% की वृद्धि देखी गई है।

डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जो भोजन को ऊर्जा में बदलने की शरीर की क्षमता से संबंधित है। जब हम भोजन का सेवन करते हैं, तो इसका अधिकांश भाग ग्लूकोज में टूट जाता है और ऊर्जा के लिए रक्त में छोड़ दिया जाता है। जैसे ही रक्त में शर्करा या ग्लूकोज का स्तर बढ़ता है, हमारा अग्न्याशय इंसुलिन छोड़ता है, जो रक्त शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है जो हमारे शरीर में कोशिकाओं को ऊर्जा के लिए मिलती है।

डायबिटीज के रोगियों में या तो शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में असमर्थ होता है। पर्याप्त इंसुलिन के बिना, अतिरिक्त मात्रा में चीनी आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश करती है। ऐसा ही तब होता है जब शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया करना बंद कर देती हैं। अतिरिक्त चीनी के परिणामस्वरूप हृदय रोग से लेकर गुर्दे की विफलता और दृष्टि की हानि जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

हालांकि डायबिटीज के लिए अभी तक कोई इलाज विकसित नहीं हुआ है, लेकिन इसे सही जीवनशैली में बदलाव, उचित वजन और दवाओं को बनाए रखने के साथ प्रबंधित किया जा सकता है।

डायबिटीज के तीन सामान्य प्रकार हैं:

टाइप 1 डायबिटीज

अधिकांश अध्ययनों से पता चलता है कि जब शरीर अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है, तो यह शरीर को इंसुलिन बनाना बंद कर देता है जिसके परिणामस्वरूप टाइप 1 डायबिटीज होता है। टाइप 1 डायबिटीज की व्यापकता मधुमेह से पीड़ित कुल जनसंख्या के 10% तक है। टाइप 1 डायबिटीज तेजी से फैलने वाले लक्षणों वाली बीमारी है और इसे जीवित रहने के लिए प्रतिदिन बाहरी इंसुलिन की खुराक की आवश्यकता होती है। टाइप 1 डायबिटीज आमतौर पर युवा लोगों से जुड़ा होता है, जो मुख्य रूप से बच्चों, किशोरों और 30 वर्ष से कम उम्र के लोगों में देखा जाता है।

टाइप 2 डायबिटीज

जब शरीर इंसुलिन का उपयोग नहीं कर सकता है और इसलिए रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित नहीं कर सकता है, तो इसका परिणाम टाइप 2 डायबिटीज होता है। टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लगभग 90% लोगों में होता है। टाइप 2 मधुमेह समय के साथ होने वाली एक बीमारी है और बच्चों की तुलना में वयस्कों को अधिक प्रभावित करती है। हालांकि, कई शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि आधुनिक जीवनशैली और प्रसंस्कृत भोजन भी बच्चों में टाइप 2 मधुमेह की संवेदनशीलता बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

सही जीवनशैली में बदलाव और चिकित्सा विशेषज्ञों की सिफारिशें टाइप 2 मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं।

गर्भावधि डायबिटीज

गर्भवती महिलाएं जिन्हें पहले से मौजूद डायबिटीज के बिना मधुमेह हो जाता है, उन्हें गर्भावधि डायबिटीज कहा जाता है। गर्भकालीन डायबिटीज नवजात शिशु और माँ को स्वास्थ्य जोखिम में डालता है और बाद में माँ और बच्चे दोनों के लिए टाइप 2 डायबिटीज की संभावना को बढ़ा देता है।

डायबिटीज के लक्षण

डायबिटीज के लक्षण शुरू में हल्के होते हैं। हालांकि, एक प्रासंगिक परीक्षण रोग की जल्दी पहचान करने में मदद कर सकता है। मधुमेह के कुछ सामान्य लक्षणों में भूख और प्यास का बढ़ना, वजन कम होना, बार-बार पेशाब आना, धुंधली दृष्टि, पुरानी थकान और मुश्किल से ठीक होने वाले घाव हैं। पुरुषों ने सेक्स ड्राइव में कमी, ताकत की कमी और स्तंभन दोष की रिपोर्ट की। वहीं, महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन और सूखे व खुजली वाले घाव जैसे लक्षण सामने आते हैं।

डायबिटीज के उपचार

टाइप 1 डायबिटीज के लिए उपचार

टाइप 1 डायबिटीज को शरीर द्वारा उत्पादित हार्मोन को बदलने के लिए बाहरी इंसुलिन खुराक की आवश्यकता होती है। इंसुलिन चार प्राथमिक प्रकारों में आता है जो क्रिया की गति पर निर्भर करता है और वे कितने समय तक चलते हैं। रैपिड-एक्टिंग इंसुलिन 5 मिनट के भीतर काम करता है, जिसका प्रभाव 3 से 4 घंटे तक रहता है। नियमित रूप से काम करने वाला इंसुलिन 30 मिनट के भीतर काम करता है, जिसमें उत्पाद 6 घंटे तक चलता है। इंटरमीडिएट-एक्टिंग इंसुलिन 2 घंटे के भीतर काम करता है, जो 12 से 18 घंटे तक चलता है। लंबे समय तक काम करने वाला इंसुलिन कुछ घंटों के भीतर काम करता है, जिसका प्रभाव 24 घंटे या उससे अधिक समय तक रहता है।

टाइप 2 डायबिटीज के लिए उपचार

डॉक्टर रोगियों को उनकी जीवनशैली में बदलाव के साथ टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद करते हैं, जिसमें स्त्री रोग विशेषज्ञों द्वारा अनुमत आहार और व्यायाम शामिल हैं। जरूरत पड़ने पर कुछ दवाएं ब्लड शुगर को कम करने में भी मदद करती हैं।

गर्भावधि मधुमेह के लिए उपचार

गर्भवती माताओं को पूरे दिन अपने रक्त शर्करा के स्तर का निरीक्षण करना चाहिए और आहार और व्यायाम का उपयोग करके उनका प्रबंधन करना चाहिए। कुछ मामलों में, डॉक्टर रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए इंसुलिन इंजेक्शन की सलाह देते हैं।

डायबिटीज के प्रबंधन के लिए आहार परिवर्तन के कुछ उदाहरण हैं:

-संतृप्त और ट्रांस वसा से भरपूर भोजन का सेवन कम करें

-प्रसंस्कृत कार्बोहाइड्रेट के सेवन से बचें

-ताजे फल, ताजी और हरी सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन बढ़ाएं

-भोजन के छोटे हिस्से का सेवन करें

-अपने आहार में प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

डायबिटीज के प्रबंधन के लिए जीवनशैली में बदलाव के कुछ उदाहरण हैं:

-हफ्ते में कम से कम 150 मिनट यानी हफ्ते में कम से कम 5 दिन रोजाना 30 मिनट वर्कआउट करें।

-मध्यम व्यायाम जैसे एरोबिक्स, पैदल चलना और साइकिल चलाना शामिल करें

-अपने बीएमआई लक्ष्य को अपनी ऊंचाई के अनुसार नियंत्रित रखें।

Tags:    

Similar News