Health Tips: बुढ़ापे तक नहीं आएगी कमजोरी, 30 के बाद जरूर खाएं ये चीजें

Diet For Healthy Aging: अगर आप 30 की उम्र के बाद अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर लेंगे तो कमजोरी आपके बुढ़ापे को छू भी नहीं पाएगी।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-26 11:37 GMT

Healthy Diet (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Diet Plan After 30: उम्र का बढ़ना तय है। बुढ़ापा (Old Age) तो हर किसी का आता है और कोई भी इससे भाग नहीं सकता। लेकिन आपका बुढ़ापा कैसा होगा, ये आप पर निर्भर करता है। जी हां, आपकी लाइफस्टाइल (Lifestyle) ही आपको ओल्ड एज तक फिट और तंदरुस्त रखेगी। कई लोगों का ये मानना होता है कि कल किसने देखा इसलिए अपने मन का खाओ, पिओ और ऐश करो। लेकिन जब वो कल आता है तो आप अनफिट और बीमारियों से घिरे होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप समय रहते ही खुद को कल के लिए तैयार करें। अगर आप 30 की उम्र के बाद अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर लेंगे तो कमजोरी आपके बुढ़ापे को छू भी नहीं पाएगी।

40 साल की उम्र के बाद शरीर बुढ़ापे की तरफ बढ़ने लगता है और थकान, कमजोरी, चेहरे पर झुर्रियां जैसे लक्षण दिखने लगते हैं। साथ ही इस उम्र के बाद इम्यून सिस्टम कमजोर होना, जोड़ों में दर्द होना, डायबिटीज, बीपी और थाइराइड जैसी बीमारियों का भी रिस्क बढ़ जाता है। आपकी बेकार डाइट, लाइफस्टाइल, स्ट्रेस इन चीजों का जोखिम और भी बढ़ा सकते हैं। लेकिन अगर आपकी डाइट अच्छी है, आप फिजिकली एक्टिव और स्ट्रेस फ्री हैं तो ये उम्र बढ़ने के लक्षणों को थाम सकते हैं।

30 की उम्र के बाद डाइट में शामिल करें ये चीजें

आप 30 के बाद अपनी डाइट का ध्यान देकर खुद को लंबे समय तक हेल्दी और जवान रख सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको 30 साल के बाद अपनी डाइट में हर हाल में शामिल कर लेना चाहिए।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दूध (Milk)

अपनी डाइट में 30 के बाद दूध को जरूर शामिल करें। दूध प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है। जो आपकी हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। दूध को आप ठंडा भी पी सकते हैं और गर्म भी।

अंडा (Egg)

शरीर को बाल से लेकर आंखें, स्किन, मसल्स आदि को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन की जरुरत होती है। प्रोटीन ऊतकों के निर्माण, रखरखाव और मरम्मत के लिए आवश्यक होता है। इसलिए आप अपनी डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं। यह प्रोटीन का बढ़िया सोर्स माना जाता है। आप इसे कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Products)

30 के बाद डाइट में आप दही, पनीर जैसे डेयरी उत्पादों को भी जरूर शामिल करें। ये कैल्शियम, विटामिन डी, पोटेशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का बढ़िया सोर्स हैं। बता दें दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने वाले लोगों को डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा अन्य लोगों के मुकाबले कम रहता है।

फल (Fruits)

इसके अलावा आप अपनी डेली डाइट में कम से कम एक मौसमी फल जरूर शामिल करें। फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ ही कई बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। यह आपकी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने और वजन कंट्रोल करने में भी सहायक हैं। फल खाने से आप एनर्जेटिक रहते हैं।

हरी सब्जियां (Green Vegetables)

डॉक्टर बच्चे से लेकर बूढ़े तक को डाइट में हरी सब्जियां शामिल करने की सलाह देते हैं। हरी सब्जियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। यह आपको कई गंभीर बीमारियों से लड़ने और उनसे बचाने में मदद करती हैं। साथ ही यह त्वचा के फिए फायदेमंद होती हैं।

साबुत अनाज (Whole Grains)

विटामिन बी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर साबुत अनाज सेहत को दुरुस्त रखते हैं। साबुत अनाज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यह पाचन को बेहतर बनाने, दिल संबंधी समस्याओं को दूर करने, मोटापा और डायबिटीज का जोखिम कम करने में मददगार है।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

बढ़ती उम्र के साथ आपको ड्राई फ्रूट्स को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इनका डेली सेवन करने से शरीर में मजबूती आती है। साथ ही एनर्जी लेवल बरकरार रहता है। यह बीपी को कंट्रोल में रखने, दिल को सेहतमंद बनाने और पेट संबंधी समस्या को दूर करेंगे। साथ ही स्किन के लिए भी ड्राई फ्रूट्स सुपरफूड माने जाते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News