Symptoms Of Dengue: मानसून के सीजन में इन लक्षणों को नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

Symptoms Of Dengue: डेंगू तेज बुखार जैसे लक्षणों का भी कारण बन सकता है। ऐसी स्थिति में कभी -कभी तेज बुखार आने के साथ-साथ अचानक से ब्लड प्रेशर में भी गिरावट आ जाती है और कई बार सदमे के कारण व्यक्ति की मौत तक हो जाती है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-06-28 11:22 GMT

ड़ेंगू (फोटो : सोशल मीडिया )

Symptoms Of Dengue:  मानसून का सीजन लगभग सभी जगहों पर शुरू हो चूका है। वैसे से प्रचंड गर्मी से राहत पाने का ये एक सुहावना मौसम होता है। लेकिन ऐसे मौसम में भयंकर मच्छरों का प्रकोप लोगों के लिए बीमारी और परेशानियों का बड़ा सबब बन जाता है। बता दें कि इस मौसम में मच्छर जनित रोग होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। इन्हीं में से एक है डेंगू बुखार (Dengue Fever) जो एफिल मच्छर के काटने से होता है।

बता दें कि डेंगू की बीमारी के फैलने का डर ज्यादातर गंदगी फैलने या उन इलाकों में होता है जहां मच्छरों का प्रकोप बहुत ज्यादा होता है। वैसे डेंगू के मच्छर साफ़ पानी में पनपने के साथ दिन में ही काटते हैं।

उल्लेखनीय है कि डेंगू तेज बुखार जैसे लक्षणों का भी कारण बन सकता है। ऐसी स्थिति में कभी -कभी तेज बुखार आने के साथ-साथ अचानक से ब्लड प्रेशर में भी गिरावट आ जाती है और कई बार सदमे के कारण व्यक्ति की मौत तक हो जाती है। हालाँकि इससे जुड़ें मौत के मामले कम ही देखने को मिलते हैं।

गौरतलब है कि हर साल देश में मानसून सीजन में डेंगू से जुड़े लाखों मामले सामने आते हैं। इसलिए चूँकि अब मानसून सीजन की शुरुआत हो चुकी है तो ऐसे में इससे जुड़ें लक्षण दीखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर इलाज जल्दी शुरू करना चाहिए। बता दें कि डेंगू बुखार से बचने का सबसे बढ़िया तरीका मच्छरों के काटे जाने से बचना ही है। इसलिए मच्छरों की संख्या को कम करने के लिए भी उचित प्रबंध करने जरुरी हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा शरीर में दर्द होने के साथ बुखार की परेशानी भी है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि यह डेंगू का प्रमुख लक्षण हो सकता है।

डेंगू के लक्षण :

अधिकांश लोग डेंगू बुखार के लक्षणों को ठीक से समझ नहीं पाने के कारण इस बीमारी को ज्यादा गंभीर बना देते हैं। बता दें कि आमतौर पर संक्रमित मच्छर द्वारा काटे जाने के चार से 10 दिन बाद ही डेंगू बुखार शुरू होता है। जिसमें मरीज़ में शरीर पर रैशेज होना, आंखों के पीछे दर्द होना, उल्टी आना या जी मिचलाना, मसल्स, हड्डियों या फिर जोड़ों में दर्द होना जैसे लक्षणों के अलावा इसके गंभीर स्थिति में पेट दर्द, बार-बार उल्टियां आना, स्टूल में खून आना या उल्टियों में खून आना, नाक से खून आना या फिर मसूड़ों में खून आना, चिड़चिड़ापन महसूस करना, ज्यादा थकान महसूस होना आदि लक्षण भी नज़र आ सकते हैं।

डेंगू होने पर क्या रखें सावधानी :

अगर किसी व्यक्ति में डेंगू से जुड़ें ये सभी लक्षण नज़र आते हैं तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर अपना इलाज़ शुरू कर देना चाहिए। इसके अलावा कुछ दिन घर पर ही आराम करें, ढेर सारा पानी पीकर खुद को अधिक से अधिक हाइड्रेटेड रखें, और ज्यादा से ज्यादा आराम करने की कोशिश करें। साथ ही डॉक्टरों द्वारा दी गई दवाईयों को समय पर लेने के साथ सावधानी बनाये रखें। गौरतलब है कि डेंगू बुखार के समय आइबुप्रोफैन जैसी दवाइयों का सेवन करने से बचें ये इससे जुड़ें लक्षणों को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं।



Tags:    

Similar News