Dragon Fruit Benefit:जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट

Dragon Fruit Benefits: ड्रैगन फ्रूट का नाम बहुत कम लोगों ने ही सुना होगा। साउथ अमेरिका में पाया जाने वाला यह फ्रूट अपनी खूबसूरती के कारण भी काफी मशहूर है।

Update:2022-07-22 18:14 IST

Dragon Fruit (Image: Social Media)

Dragon Fruit Benefits: ड्रैगन फ्रूट का नाम बहुत कम लोगों ने ही सुना होगा। साउथ अमेरिका में पाया जाने वाला यह फ्रूट अपनी खूबसूरती के कारण भी काफी मशहूर है। ऊपर से यह फल पिंक कलर का होता है, जिसपे कांटे लगे रहते हैं। अंदर में यह सफेद रंग का होता है। यह आसानी से मार्केट में उपलब्ध नहीं होता। ड्रैगन जैसा दिखने के कारण यह दुनियाभर में ड्रैगन फ्रूट के नाम से मशहूर है। 

ड्रैगन फ्रूट में कई तरह का पोषक तत्व पाया जाता है। जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। दरअसल ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट्स, फाइबर, कैल्शियम आदि पाया जाता है। ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से शरीर को कई तरह से फायदा मिलता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है। साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट होता है। ऐसे में आइए जानते हैं ड्रैगन फ्रूट सेहत के लिए फायदेमंद कैसे है

इम्यूनिटी बूस्ट

अगर आप बार बार बीमार पड़ते हैं तो आपको ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए। इससे इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। जिससे बार बार बीमारी होने की संभावना भी कम हो जाती है। ड्रैगन फ्रूट में एंटी वायल और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाया जाता है। जो वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करता है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं।

डायबिटीज

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन जरूर करें। डायबिटीज में खानपान और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। अगर डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल ना किया जाए तो डायबिटीज की बीमारी बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है अपने खानपान को सही रखना। इसलिए डायबिटीज के मरीज को ड्रैगन फ्रूट का सेवन जरूर करना चाहिए। 

दांत रहें मजबूत

दांत को मजबूत बनाने में ड्रैगन फ्रूट काफी मददगार होता है। अगर आप अपने दांतों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो ड्रैगन फ्रूट का सेवन करें। दरअसल ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। इसलिए दांतों को मजबूत बनाने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन जरूर करना चाहिए।

ग्लोइंग स्किन

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं। दरअसल ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी की मात्रा बहुत अच्छी होती है, जो स्किन को ग्लो कराने में मदद करती है। साथ ही इससे स्किन पर निखार भी आ जाता है। स्किन के अलावा ड्रैगन फ्रूट का सेवन बालों के लिए भी अच्छा होता है। दरअसल ड्रैगन फ्रूट में फैटी एसिड होता है, जो बालों को हेल्दी रखता है। इसलिए अगर आपको खूबसूरत स्किन और मजबूत बाल चाहिए तो ड्रैगन फ्रूट का सेवन करें।

हार्ट के लिए फायदेमंद

अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपको ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए। इससे दिल स्वस्थ रहता है। साथ ही यह हार्ट अटैक से भी बचाता हैं। दरअसल ड्रैगन फ्रूट में ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड आदि पाया जाता है। जो हार्ट को हेल्दी बनाता है। इसलिए अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो ड्रैगन फ्रूट का सेवन जरूर करना चाहिए। ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना फायदेमंद होता है।  

 



Tags:    

Similar News